The Lallantop
Advertisement

रैपर कान्ये वेस्ट ने ऐसा क्या बोला, जिसकी वजह से उन्हें 16 हज़ार करोड़ का नुकसान हो गया?

कान्ये वेस्ट के साथ मशहूर कंपनी ऐडिडास ने Yeezy की डील तोड़ दी. जिससे कान्ये की कमर टूटती नज़र आ रही है.

Advertisement
kanye west, adidas, yeezy
पैपराज़ी के कैमरों में कैद कान्ये वेस्ट.
pic
श्वेतांक
29 अक्तूबर 2022 (Updated: 30 अक्तूबर 2022, 21:47 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

वर्ल्ड फेमस रैपर हैं Kanye West. फैशन डिज़ाइनर भी माने जाते हैं. Adidas कान्ये के साथ पार्टनरशिप में Yeezy नाम के जूते बेचती थी. अब इस कंपनी ने कान्ये वेस्ट के साथ अपनी पार्टनरशिप खत्म कर दी है. कान्ये वेस्ट की हरकतों और बयानों की वजह से. इन चक्करों में कान्ये को 16 हज़ार करोड़ रुपए से ज़्यादा का नुकसान होने की बात कही जा रही. ट्विटर और इंस्टाग्राम से बैन कर दिए गए. और जगहंसाई हो रही है, सो अलग. ये मामला काफी लंबे समय से चल रहा था. मगर कान्ये के एक ट्वीट ने इस डील की ताबूत में आखिरी कील का काम किया.

कान्ये वेस्ट ने 9 अक्टूबर को एक ट्वीट किया. इसमें उन्होंने लिखा-

I'm a bit sleepy tonight but when I wake up I'm going death con 3 On JEWISH PEOPLE.

अगर शब्दश: इसका हिंदी अनुवाद करेंगे, तो अर्थ का अनर्थ हो जाएगा. बेसिकली कान्ये इस ट्वीट में तीन यहूदी लोगों की हत्या करने की बात कर रहे हैं. साथ ही इसमें उन्होंने यूएस मिलिट्री के अलर्ट कोड DEFCON का भी रेफरेंस इस्तेमाल किया. उनके इस ट्वीट को anti-semitic यानी यहूदी विरोधी माना गया. भयंकर विवाद शुरू हो गया. कहा गया कि कान्ये ट्वीट डिलीट करें और माफी मांगकर मसला खत्म करें. कान्ये नहीं माने. इसके बाद ट्विटर को खुद अपने प्लैटफॉर्म से उनका ट्वीट डिलीट करना पड़ा.

जब इस बाबत कान्ये से सवाल किया गया, तो उनका कहना था कि वो anti-semitic जैसे टर्म में यकीन ही नहीं करते.

इसके बाद कान्ये ड्रिंक चैंप्स नाम के पॉडकास्ट पर पहुंचे. इस इंटरव्यू के दौरान उन्होंने चैलेंज वाले लहज़े में कह दिया कि वो चाहे कितनी भी यहूदी विरोधी बकवास बातें कर लें, ऐडिडास उनसे पार्टनरशिप नहीं तोड़ सकती. ऐडिडास मशहूर जर्मन स्पोर्ट्स वियर कंपनी है. कपड़े-जूते बनाती है. कान्ये ने Yeezy नाम के जूते डिज़ाइन किए थे. ऐडिडास ने कान्ये के साथ पार्टनरशिप में वो जूते बेचने शुरू कर दिए. कुछ ही समय में Yeezy दुनिया के सबसे मशहूर जूतों में गिना जाने लगा. इन जूतों की बिक्री को दुनियाभर के बाज़ार में सबसे बड़ी सक्सेस स्टोरी के तौर पर देखा जाता है. पहले कान्ये का करार नाइकी (Nike) के साथ था. यानी नाइकी ही Yeezy बेचती थी. 2013 में कान्ये नाइकी से अलग होने के बाद वो Adidas से जुड़े.

एडिडास के प्रमोशन इवेंट के दौरान yeezy के साथ कान्ये वेस्ट.

उसके पहले पेरिस फैशन वीक चल रहा था. 4 अक्टूबर को इस इवेंट में तमाम सेलेब्रिटीज़ फैंसी-डिज़ाइनर कपड़े पहनकर पहुंचे थे. कान्ये वेस्ट यहां White Lives Matter लिखी टी-शर्ट पहनकर पहुंच गए. इसे Black Lives Matter जैसे अहम मूवमेंट का माखौल बनाना माना गया. ऐसा करने के लिए कान्ये वेस्ट की भरपूर आलोचना हुई. 15 अक्टूबर को एक पॉडकास्ट पर बातचीत करते हुए उन्होंने ये दावा कर दिया कि जॉर्ज फ्लॉयड की मौत पुलिस के हाथों नहीं हुई. बल्कि जॉर्ज फेंटानिल नाम के ड्रग्स की वजह से मरे. कान्ये ने ये भी कहा कि पुलिस ऑफिसर का घुटना कायदे से जॉर्ज फ्लॉयड के गले पर भी नहीं था. इस बयान पर जॉर्ज की बेटी ने उनके खिलाफ केस ठोक दिया.

2020 में अमेरिका में जॉर्ज फ्लॉयड नाम के एक शख्स की मौत हो गई. इसे पुलिस ब्रुटैलिटी और रंगभेद से जोड़कर देखा गया. दुनियाभर में इसके खिलाफ ढेर सारे विरोध प्रदर्शन हुए. पॉडकास्ट में कान्ये वेस्ट उसी विषय में बात कर रहे थे.

खैर, पिछले दिनों कान्ये वेस्ट पीयर्स मॉर्गन के शो पर पहुंचे थे. यहां उन्होंने अपने यहूदी विरोधी ट्वीट पर बात की. सबको उम्मीद थी कि कान्ये अपनी गलती की माफी मांगेंगे. मगर इस बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा-

''मैंने अपने डेथ कॉन 3 ट्वीट से जिन लोगों को आहत किया, मैं उनके माफी मांगता हूं. मगर मैं उस कमेंट को लिखने के लिए बिल्कुल सॉरी नहीं फील करता.''

इसे ऐसे देखा गया कि कान्ये वेस्ट अपनी गलती के लिए पूरी तरह माफी भी नहीं मांग रहे.

इन्हीं वजहों से ऐडिडास ने कान्ये वेस्ट के साथ अपनी डील खत्म कर दी है. ऐडिडास ने लंबे समय से Yeezy डील को विचाराधीन रखा हुआ था. इस डील से उन्हें फायदा तो हो रहा था. मगर कान्ये वेस्ट के टंटे बढ़ते जा रहे थे. फाइनली 25 अक्टूबर को ऐडिडास ने कान्ये के साथ अपनी पार्टनरशिप खत्म कर दी. ऐडिडास ने कान्ये के ट्वीट को नफरती, अस्वीकार्य और खतरनाक बताया. साथ ही ये भी कहा कि ये चीज़ें ऐडिडास कंपनी की पॉलिसी के खिलाफ है. इसलिए वो कान्ये वेस्ट के साथ अपना करार खत्म करती है.

बताया जा रहा है कि इस डील के टूटने की वजह से कान्ये वेस्ट को 2 बिलियन डॉलर्स यानी तकरीबन 16 हज़ार 495 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है. उनके नफरती और यहूदी विरोधी ट्वीट्स की वजह से हाई एंड फैशन ब्रांड बैलेंसियागा, फैशन मैगज़ीन वोग, टैलेंट मैनेजमेंट एजेंसी CAA और फिल्म डिस्ट्रिब्यूशन कंपनी MRC ने कान्ये के साथ सभी संबंध तोड़ लिए हैं.

मसला तब बड़ा हो गया जब मशहूर जूते बनाने वाली कंपनी Skechers ने कान्ये वेस्ट को अपने हेडक्वॉर्टर से बाहर फिंकवा दिया. स्केचर्स ने कहा कि कान्ये बिन बताए और बिन बुलाए उनके दफ्तर पहुंचे गए थे. इसलिए उन्हें ऐसा कदम उठाना पड़ा.

2018 में कान्ये वेस्ट ने कहा था कि वो बाइपोलर डिसॉर्डर से जूझ रहे हैं. वो जब भी कोई विवादास्पद बात कहते हैं, तो उनके मानसिक स्वास्थ का हवाला दिया जाने लगता है. वो खुद कई बार अपने कॉन्ट्रोवर्शियल बयानों से बचने के लिए मेंटल हेल्थ को ढाल की तरह इस्तेमाल करते हैं. इस केस में भी उनके फैंस उनके मेंटल हेल्थ की बात कह रहे हैं. मगर इस बार पब्लिक कुछ भी सुनने को तैयार नहीं है. कान्ये वेस्ट ने गलती की है. और उन्हें इसकी सज़ा भुगतनी पड़ेगी. 

वीडियो देखें: मणि रत्नम की पीएस-1 के ओटीटी राइट्स को अमेज़न प्राइम ने खरीद लिया

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement