The Lallantop
Advertisement

'कच्चा बादाम' वाले वायरल सिंगर ने 3 लाख के चक्कर में अपनी ज़िंदगी बर्बाद कर ली

जिस गाने से भुबन बड्याकर को शोहरत मिली, अब उसी गाने को वो गा नहीं पा रहे हैं.

Advertisement
kacha-badam-song-bhuban
भुबन के साथ गेम हो गया है
pic
अनुभव बाजपेयी
2 मार्च 2023 (Updated: 2 मार्च 2023, 18:59 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इंस्टाग्राम पर रील देखते हैं? देखते ही होंगे. नहीं भी देखते होंगे, तब भी 'कच्चा बादाम' तो सुना ही होगा. यही गाना गाकर भुबन बड्याकर वायरल हुए थे. इस गाने के ज़रिए उन्होंने नेम फ़ेम और मनी सब कमाया. पर अब मामला गड़बड़ा गया है. जिस गाने से शोहरत मिली, अब उसी गाने को वो गा नहीं पा रहे हैं. जैसे ही 'कच्चा बादाम' गाने के साथ भुबन वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हैं, तो गाने पर कॉपीराइट स्ट्राइक आ जाती है. ऐसा उन्होंने आज तक बांग्ला से बात करते हुए आरोप लगाए हैं.

उन्होंने कहा है:

इस गाने पर कॉपी राइट से परेशान हो गया हूं. इसके चलते अब शो नहीं मिल रहे, कुछ कमाई नहीं हो रही है.

दरअसल उन्होंने 3 लाख में अपना गाना किसी गोपाल नाम के आदमी को बेच दिया था. अब इस गाने का कॉपीराइट गोपाल के पास हो गया है. इसके चलते भुबन अपना ही गाना नहीं गा पाते. जैसे ही वो सोशल मीडिया पर गाना अपलोड करते हैं, उन्हें कॉपीराइट क्लेम आ जाता है.

भुबन  का कहना है:

गोपाल नाम के एक शख्स ने 3 लाख रुपए देकर कहा था कि वो अपने यूट्यूब चैनल पर इस गाने को चलाएंगे. अब जब भी कहीं मैं इस गाने को गाता हूं, उसे पोस्ट करते ही कॉपीराइट क्लेम आ जाता है.

अब मुद्दा ये फंसा है कि जो 3 लाख रुपए गोपाल ने भुबन को दिए थे, वो 'कच्चा बादाम' के कॉपीराइट के लिए थे, ऐसा गोपाल का कहना है. 3 लाख रुपए देते समय किसी कागज पर साइन कराए थे. अब भुबन को पढ़ना नहीं आता. इसलिए उन्होंने साइन कर दिया. यही वो फंस गये. उन्होंने बताया:

उस शख्स ने पैसे देते समय कुछ कागजात पर भी साइन करवा लिया था. मैं तो एक अनपढ़ इंसान हूं. मुझे तो ये सब समझ नहीं आता. और इसी के चलते मेरा फायदा उठाया गया है.

भुबन 'कच्चा बादाम' गाकर रातोरात वायरल हुए थे. उन्हें शो मिलने लगे. इस गाने का एक शूशां टाइप वीडियो भी आया. बढ़िया कमाई होने लगी. इसके बाद उन्होंने अपने गांव का घर बनवाने की सोची. पर दोबारा से वो पुराने ढर्रे पर लौट रहे हैं. उनके मकान का काम रुक गया है. अब भुबन को ये चिंता है, अगर कॉपीराइट का ये मामला ऐसे ही रहा, तो आगे उनका घर कैसे चलेगा? उन्हें फिर रोजी-रोटी का संकट हो जाएगा.

उन्होंने कहा:

फिलहाल कामकाज नहीं मिल रहा है. अब शो में मैं वो गाना तो गा नहीं पाता. छोटा-मोटा काम करते महीने के कुछ हजार रुपयों की कमाई हो पा रही है. उसी से फिलहाल जीवन चला रहे हैं. मुझे पता नहीं आगे कितने दिन ऐसे चलेगा. 

ये बताते हुए भुबन भावुक हो गए और रोने लगे. आजतक के मुताबिक गोपाल नाम के उस शख्स के खिलाफ अदालत में केस किया गया है. दुबराजपुर थाने के ऑफिसर इंचार्ज का कहना है कि भुबन को एग्रीमेंट के कागजात लेकर कई बार थाने बुलाया गया है. पर वो नहीं आए. अगर वो आते हैं, शिकायत होती है तो फिर जांच शुरू हो जाएगी.

कहां से आया ‘कच्चा बादाम’?

'कच्चा बादाम' गाना भुबन बड्याकर के दिमाग की उपज थी. वो पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले के रहने वाले हैं. भुबन पेट चलाने के लिए बाइक से गांव-गांव घूमकर मूंगफली यानी कच्चा बादाम बेचते थे. जब वो किसी नए गांव पहुंचते, तो 'कच्चा बादाम' वाला जिंगल गाकर लोगों को बुलाते. उनका ये गाना लोकधुन से प्रेरित है. वो पैसे के साथ-साथ घर के टूटे-फूटे सामान और चूड़ियों के बदले भी बादाम बेचते थे. भुबन का ये गाना नवंबर 2021 में इंटरनेट पर पहुंचा. उन्हें पता भी नहीं था कि उनका ये गाना किसने वायरल कर दिया. उन्होंने इंडिया टुडे को दिए एक इंटरव्यू में बताया था कि एक आदमी आया और उनके गाने की तारीफ की. फिर उस शख्स ने उनका वीडियो बना लिया. भुबन ने उस आदमी का नाम भी नहीं पूछा. क्योंकि वो अपने काम में लगे हुए थे. एक सिंगर और म्यूज़िशियन हैं नज़्मू रीचैट. उन्होंने इस गाने के ऊपर बीट्स डालकर रीमिक्स कर दिया. फिर उस गाने को किसी ने कोरियोग्राफ कर दिया. इसके बाद पूरे इंस्टाग्राम पर 'कच्चा बादाम डांस चैलेंज' शुरू हो गया. और गाना वायरल हो गया.

वीडियो: कच्चा बादाम वाले भुबन बड्याकर को वायरल गाने के बदले में लाखों की रकम मिली है

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement