The Lallantop
Advertisement

नई 'सुपरमैन' फिल्म को बनाने में 3000 करोड़ रुपये लगे! फिर मेकर्स ये बात छुपा क्यों रहे हैं?

कहा जा रहा है कि इस बजट पर मुनाफा कमाने के लिए फिल्म को 8000 करोड़ रुपये छापने पड़ेंगे. James Gunn ने इसे झूठ बताया, फिर भी लोग उन पर सवाल उठा रहे हैं.

Advertisement
superman james gunn
फिल्म में सुपरमैन के साथ कई सारे हीरोज़ और विलन को लाने का प्लान है.
font-size
Small
Medium
Large
8 मई 2024
Updated: 8 मई 2024 19:16 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

साल 2022 में Dwayne Johnson की सुपरहीरो फिल्म Black Adam आई. रिव्यूज़ में फिल्म की धज्जियां उड़ाई गईं. रिलीज़ के बाद खबरें चली कि ड्वेन जॉनसन ने अपनी मनमानी चलाने के लिए स्क्रिप्ट में बदलाव करवाए. इस फिल्म पर DC वाले पर्दा डालना चाहते थे. फिल्म आई गई हो गई. लोगों को याद रहा तो एक सीन, जो फिल्म खत्म होने के बाद आया. ‘ब्लैक एडम’ के पोस्ट-क्रेडिट सीन में सुपरमैन की पोशाक पहने हेनरी कैविल दिख रहे थे. नीला, चमकदार लेटेक्स का सूट और हवा में फहराता लाल लबादा. फैन्स लहालोट हो गए. 

सुपरमैन बने हेनरी कैविल को बेस्ट सुपरहीरो कास्टिंग में गिना जाता है. साल 2013 में आई Man of Steel में पहली बार वो इस कॉस्ट्यूम में देखे गए थे. इसी फिल्म से DC एक्स्टेंडेड यूनिवर्स के नाम का पहला पत्थर भी पड़ा था. उसके बाद सीक्वल के बनने की खबरें आई. लेकिन सीक्वल कभी नहीं आया. लेकिन ‘ब्लैक एडम’ के बाद कैविल ने खुद घोषणा कर दी कि वो बड़ी वापसी करने वाले हैं. सारे समीकरण लगाने की कोशिश हुई. वॉर्नर ब्रदर्स के अधिकारियों को लगने लगा कि सुपरमैन को हल्के में नहीं ले सकते. ये कोई बर्ड, कोई प्लेन नहीं, बल्कि सुपरमैन है. सीनियर लेवल पर बड़े बदलाव हुए. इसका दोष गया साल 2017 में आई ‘जस्टिस लीग’ को. फैमिली ट्रैजडी की वजह से ज़ैक स्नाइडर वो फिल्म पूरी नहीं कर पाए थे. उनकी जगह जॉस वेडन को लाया गया. जॉस ने ही साल 2012 वाली Avengers बनाई थी. 

henry cavill
सुपरमैन के स्क्रीन टेस्ट के दौरान हेनरी कैविल.  

खैर ‘जस्टिस लीग’ बुरी तरह पिटी. सगे, कट्टर फैन्स ने भी फिल्म के साथ सौतेला बर्ताव किया. DC के फैन जॉस को उसी नज़र से देखते हैं, जिस तरह कुछ भारतीय क्रिकेट फैन्स ग्रेग चैपल को देखते हैं. हेनरी कैविल अपने सुपरमैन को वापस लाने की पुरजोर कोशिश कर रहे थे. लेकिन अब स्टूडियो ने ही फैसला किया कि वो सुपरमैन को नई छवि में दिखाना चाहते हैं. भारी मन के साथ कैविल चुपचाप दूर हो गए. सुपरमैन की अगली लैंडिंग नवंबर 2022 में हुई. खबर आती है कि जेम्स गन उस पर एक फिल्म लिख रहे हैं, जिसे वो खुद ही डायरेक्ट करेंगे. इस फिल्म का पहले आई फिल्मों से कोई नाता नहीं होगा. बल्कि जेम्स गन इस फिल्म से नया यूनिवर्स (DCU) शुरू करने जा रहे थे.

जेम्स ने अपनी स्क्रिप्ट पूरी कर के उसकी फोटो सोशल मीडिया पर डाली. टाइटल में लिखा था, Superman: Legacy. बाद में लेगसी पीछे रह गई, और नाम सिर्फ ‘सुपरमैन’ रहा. इस फिल्म की कहानी सुपरमैन की कॉमिक बुक सीरीज़ All-Star Superman पर आधारित है. और ये किरदार की ओरिजिन स्टोरी नहीं होगी. यानी कहानी पहले पॉइंट से शुरू नहीं होने वाली. फिल्म की कहानी में जवान सुपरमैन इस दुनिया का हिस्सा बन चुका है. वो लोगों का हीरो है. जेम्स गन वाली फिल्म सिर्फ सुपरमैन पर फोकस नहीं करेगी. उसके अलावा हॉक गर्ल और ग्रीन लैंटर्न जैसे हीरोज़ भी फिल्म में अहम रोल निभाएंगे. 

जो लबादा हेनरी के मज़बूत कंधों से उतारा गया, उसे डेविड कोरेनस्वेट के कंधों की शान बना दिया. उस भारी लबादे और उसके साथ आने वाली ज़िम्मेदारी को उठाने के लिए कोरेनस्वेट ने ट्रेनिंग भी शुरू की. The Marvelous Mrs. Maisel वाली रेचल ब्रॉसनेहन को लोइस लेन के रोल में फाइनल किया गया. निकोलस होल्ट सुपरमैन के परम शत्रु लेक्स लूथर बनेंगे. 

बीती 06 मई को जेम्स गन ने फिल्म से पहला लुक शेयर किया. डेविड सुपरमैन की धूल-धूसरित कॉस्ट्यूम में तैयार हो रहे हैं. उनके बैकग्राउंड में गुलाबी और हरे रंग की रोशनी टकरा रही हैं. कहा जा रहा है कि हरी रोशनी ग्रीन लैंटर्न की वजह से है. इस सुपरमैन की कॉस्ट्यूम में कॉलर उठी हुई है. लेकिन इसने वो काम किया, जो आखिरी बार साल 2006 में आई ‘सुपरमैन रिटर्न्स’ में हुआ. डेविड वाली कॉस्ट्यूम के लिए मेकर्स सुपरमैन की आइकॉनिक रेड अंडरवियर को फिर से लाए हैं. उसका क्लासिक टच बरकरार रखते हुए अपना मॉडर्न टेक भी आने दिया है. जेम्स गन का ‘सुपरमैन’ अभी दूर आसमान में उड़ रहा है. 11 जुलाई 2025 को पहली बार उसके कदम सिनेमाई दुनिया की धरती पर आकर टिकेंगे. तब तक इस फिल्म के बनने की कहानी पढिए. क्यों कहा जाने लगा कि इसे बनाने में 3000 करोड़ रुपये से ज़्यादा का खर्चा हो गया. और क्या वाकई इज़रायल-हमास युद्ध की वजह से फिल्म के एक एक्टर का पूरा रोल ही उड़ा दिया गया.

# क्या फिल्म का बजट 3000 करोड़ रुपये है?

जेरी सीगल और जो शस्टर की कल्पना ने सुपरमैन को जन्म दिया. जेरी अमेरिका के ओहायो में स्थित क्लीवलैंड के निवासी थे. उनके काम को सम्मानित करने के लिए जेम्स गन ने अपनी फिल्म का बड़ा हिस्सा ओहायो में शूट किया. यहीं से Bizjournals नाम की वेबसाइट ने एक लंबी स्टोरी छापी. उन्होंने बताया कि ‘सुपरमैन’ की शूटिंग के ज़रिए ओहायो के 3000 निवासियों को काम मिलेगा. बताया गया कि फिल्म का बजट 363 मिलियन डॉलर है. ये आंकड़ा रुपये में करीब 3031 करोड़ होता है. अगर फिल्म का बजट वाकई इतना है तो ये अब तक की दूसरी सबसे महंगी सुपरहीरो फिल्म है. पहले नंबर पर Avengers: Age of Ultron है. 

खैर जेम्स गन तक भी ये आर्टिकल पहुंचा. उन्होंने कहा कि ये बिल्कुल गलत है. इन लोगों के पास हमारे बजट का नंबर कैसे पहुंच सकता है. जेम्स की इस बात को एक रेडिट यूज़र ने कुछ ज़्यादा ही दिल पर ले लिया. उन्होंने एक पोस्ट किया. ओहायो में एक छूट मिलती है. अगर आप वहां शूट करेंगे, और चाहे भले ही फिल्म का 10-20 प्रतिशत शूट करें, तो भी आपको पूरा बजट बताना पड़ेगा. उसी के आधार पर टैक्स में राहत मिलेगी. उस यूज़र ने एक फॉर्म शेयर किया. उसका दावा है कि ‘सुपरमैन’ के मेकर्स ने ये जमा करवाया. उसके अनुसार फिल्म के प्रोडक्शन बजट वाले कॉलम में 363 मिलियन डॉलर लिखे हुए हैं.       

यहां से दो बातें निकाल कर आती हैं. पहली तो ये कि लोग लिख रहे हैं कि जानबूझकर ज़्यादा बजट दिखाया गया. ताकि उसी हिसाब से छूट मिल सके. वास्तविक बजट इससे कम ही रहा होगा. दूसरा है कि फिल्म का असली बजट इतना ही हो, बस मेकर्स इस बात को छिपा कर रखना चाहते हैं. अगर आपकी फिल्म का बजट 363 मिलियन डॉलर है, तो मुनाफे के लिए बॉक्स ऑफिस पर 900 मिलियन से एक बिलियन डॉलर तक का कलेक्शन करना होगा. रुपये में ये नंबर करीब 8000 करोड़ होता है.

फिल्म का बजट ऊपर जाने की खबर से उसके प्रति नेगेटिव सेंटीमेंट भी बनने लगता है. कि क्या मेकर्स को अपनी कहानी पर भरोसा नहीं. इस वजह से भी बड़ी फिल्में अपना बजट छुपाकर रखती हैं. जेम्स गन ने भले ही कह दिया कि 363 मिलियन डॉलर असली बजट नहीं, लेकिन उनकी टीम की तरफ से ये नहीं बताया गया कि प्रोडक्शन बजट की रेंज क्या है. कुछ जगह पढ़ने को मिलता है कि प्रोडक्शन बजट 180-200 मिलियन डॉलर रहा होगा. मार्केटिंग आदि का खर्चा उसके ऊपर जुड़ेगा.   

# एक्टर ने फिलिस्तीन को सपोर्ट किया, फिल्म से निकाल दिया  

साल 1996 में हॉलीवुड की स्लैशर फिल्म ‘स्क्रीम’ आई थी. ये फिल्म इतनी चली कि इसे फ्रैंचाइज़ की शक्ल दे दी गई. जिस वक्त मैं ये लाइन लिखने के लिए अपने कीबोर्ड पर उंगलियां पीट रहा हूं, उस दौरान ‘स्क्रीम’ के सातवें पार्ट पर काम चालू आहे. बीते साल ‘स्क्रीम 7’ को लेकर बहुत हंगामा मचा था. मेलिसा बेरेरा एक एक्ट्रेस हैं. 2022 और 2023 में आई ‘स्क्रीम’ और ‘स्क्रीम 6’ का हिस्सा थीं. फिर खबर आई कि सातवें पार्ट से उन्हें निकाल दिया गया है. 

Scream (2022)
साल 2022 में आई ‘स्क्रीम’ के एक सीन में मेलिसा.

7 अक्टूबर 2023 को फ़िलिस्तिनी चरमपंथी समूह हमास ने इज़रायल पर रॉकेट स्ट्राइक की था. इसके जवाब में इज़रायल ने गाज़ा पर हवा और ज़मीन के रास्ते हमला किया. कई देशों ने इज़रायल की आलोचना की, तो वहीं कुछ उसके समर्थन में भी थे. हॉलीवुड भी इस मुद्दे पर बंट गया. कुछ सेलेब्रिटीज़ ने फिलिस्तीन के समर्थन में आवाज़ उठाई. मेलिसा भी उनमें से एक थी. उसके बाद खबर आती है कि उन्हें ‘स्क्रीम’ फ्रैंचाइज़ से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है. कहा गया कि फिलिस्तीन के समर्थन में बोलने के लिए मेलिसा को निकाला गया. प्रोड्यूसर्स ने कहा कि मेलिसा का कथन यहूदी-विरोधी था. इसलिए उन्हें निकाला गया. बहरहाल हॉलीवुड से ऐसी खबरों का सिलसिला रुका नहीं. 

बेसम यूसुफ एक एक्टर और कॉमेडियन हैं. उनका नाम ‘सुपरमैन: लेगसी’ से जुड़ा. फिल्म की कहानी में कुछ टेररिस्ट ग्रुप्स को दिखाया जाएगा. खबरें आई कि बेसम को एक मिडल ईस्ट के आतंकी के रोल में फाइनल कर लिया गया है. फिर अक्टूबर में इज़रायल और हमास का युद्ध शुरू हुआ. बेसम ने पीयर्स मॉर्गन को इंटरव्यू दिया, जहां फिलिस्तीन के सपोर्ट में अपनी राय रखी. इस इंटरव्यू के कुछ दिन बाद बेसम ने बताया कि उन्हें ‘सुपरमैन’ वाली फिल्म से निकाल दिया गया है. उन्होंने पीयर्स को दिए दूसरे इंटरव्यू में कहा कि ये खबर सुनकर वो बहुत गुस्से में थे. उन्हें जेम्स गन और वॉर्नर ब्रदर्स पर गुस्सा आ रहा था.

मीडिया में छपा कि फिलिस्तीन को सपोर्ट करने के लिए बेसम को ‘सुपरमैन: लेगसी’ से फायर कर दिया गया. इसके बाद फिल्म से जुड़े लोगों ने बोलना शुरू किया. डेडलाइन और वैराइटी में छपी रिपोर्ट्स में घटनाक्रम का ये वर्ज़न मिलता है – 

एक्टर्स की स्ट्राइक से पहले बेसम ने नाम पर विचार चल रहा था. उन्हें फाइनल भी कर लिया गया. लेकिन फिर स्क्रिप्ट में बदलाव किए गए. उस वजह से बेसम के किरदार की ज़रूरत नहीं थी. इसलिए उनका रोल हटा दिया गया. ये सब 07 अक्टूबर से पहले हुआ था. 

हालांकि बेसम अपनी बता पर कायम थे. उधर मामला भी ठंडा होने का नाम नहीं ले रहा था. मीडिया को दोनों तरफ से कंटेंट मिल रहा था. ऐसे में फरवरी 2024 में बेसम ने अपने सोशल मीडिया पर एक वीडियो डाला. वो कहते हैं -    

मैं ‘सुपरमैन’ वाले विवाद पर आखिरी बार मिट्टी डाल रहा हूं, क्योंकि इंटरनेट तथ्यों को तोड़-मोड़कर पेश करता है. मैं जेम्स गन का बहुत बड़ा फैन हूं. उनके लिए मेरे दिल में सिर्फ प्यार और सम्मान हैं. अब बताता हूं कि आखिर हुआ क्या था. बीती जून, एक्टर्स स्ट्राइक से एक दिन पहले मुझे नई ‘सुपरमैन’ फिल्म के लिए ऑडिशन का कॉल आता है. मैं अपना ऑडिशन भेज देता हूं. और एक घंटे के अंदर मुझे मेरा एजेंट का फोन आता है. वो बताता है कि जेम्स गन को मेरा ऑडिशन बहुत पसंद आया. मेरी जेम्स से बात भी हुई. मैं बहुत खुश था. कुछ महीने बीत जाते हैं. 07 अक्टूबर के बाद मैं पीयर्स मॉर्गन का शो करता हूं. उसके बाद जैसे ही एक्टर्स की स्ट्राइक खत्म होती है, उसके बाद हमें स्टूडियो से फोन आता है. वो बताते हैं कि स्क्रिप्ट में कुछ बदलाव किए गए हैं. उनकी वजह से अब बेसम हमारे साथ काम नहीं कर रहे.

ये देखने में बहुत खराब लगता है. अगर स्क्रिप्ट बदली भी गई, तब भी ये देखने में खराब लग रहा है. क्योंकि उस वक्त बहुत सारे लोगों को अपने पॉलिटिकल स्टैंस की वजह से निकाल दिया गया था. ये सब नवंबर में हुआ. मैं बहुत दुखी था. 

बेसम बताते हैं कि कुछ महीनों बाद वो एक पॉडकास्ट पर गए थे. वहां उनसे पूछा गया कि क्या अपनी पॉलिटिक्स की वजह से कोई फिल्म छोड़नी पड़ी. तब बेसम ने ‘सुपरमैन’ वाला किस्सा सुनाया. उनके अनुसार उसके बाद उन्हें जेम्स गन का फोन आया. जेम्स कहते हैं कि वो स्क्रीन टेस्ट के बाद ही अपने एक्टर्स को फाइनल करते हैं. और उन्होंने बेसम को कोई कॉन्ट्रैक्ट नहीं भेजा था. बेसम का मानना है कि जेम्स गन का कोई बुरा इरादा नहीं था. और मुमकिन है ये सब अनजाने में हुआ हो. बेसम कहते हैं कि उनके मन में किसी को लेकर कोई खटास नहीं, और वो अपने जीवन में आगे बढ़ चुके हैं.
ये पूरी तरह से मुमकिन है कि फिलिस्तीन पर बोलने की वजह से बेसम को निकाला गया हो. हालांकि मेकर्स का ऑफिशियल वर्ज़न यही है कि इज़रायल और हमास के युद्ध से पहले ही वो अपनी कहानी में बदलाव कर चुके थे. 

DC अपने सबसे बड़े हीरो के साथ अपने यूनिवर्स के दरवाज़े खोलने जा रहा है. 11 जुलाई 2025 को ‘सुपरमैन’ रिलीज़ होगी. फिल्म को लेकर कैसी हाइप बनी रहती है, वो टीज़र, ट्रेलर और बाकी मैटेरियल आने पर साफ होता रहेगा.        
         
          
 

वीडियो: 'ब्लैक पैंथर': बच्चों के सुपरहीरो पर बनी ये फिल्म कट्टर आलोचकों को भी क्यों पसंद आई?

thumbnail

Advertisement

Advertisement