The Lallantop
Advertisement

मूवी रिव्यू - इंडियन 2

Shankar ने Indian 3 की सेज सजाने के चक्कर में Indian 2 की आहुति चढ़ा दी.

Advertisement
indian 2 review
'इंडियन 3' साल 2025 में आने वाली है.
pic
यमन
12 जुलाई 2024 (Updated: 19 जुलाई 2024, 17:08 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Indian 2 

Cast: Kamal Haasan, Siddharth, Rakul Preet Singh

Director: S. Shankar

Rating: 2 Stars (**)

साल 1996 में Shankar और Kamal Haasan की फिल्म Indian रिलीज़ हुई थी. हिंदी भाषी जनता इसे ‘हिन्दुस्तानी’ के नाम से जानती है. वही फिल्म जहां ‘टेलीफोन धुन में हंसने वाली’ गाना था. खैर रिलीज़ के बाद ‘इंडियन’ की कल्ट किस्म की फॉलोइंग बन गई. कमल हासन ने सेनापति नाम के स्वतंत्रता सेनानी का रोल किया था. वो भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ता है, और इसी लड़ाई में अपने बेटे को भी मार डालता है. दूसरे पार्ट की कहानी आज के समय में घटती है. दिखाया जाता है कि भ्रष्टाचार ने अपने पंजे कस लिए हैं. एक उद्योगपति सोने के टॉइलेट में शौच करता है. कोई बड़े क्रूज़ पर पार्टी कर रहा है. किसी ने मंगल ग्रह पर ज़मीन खरीद ली है. Barking Dogs भी ऐसी ही दुनिया का हिस्सा हैं. ये चार लोगों का एक ग्रुप है जो अपना यूट्यूब चैनल चलाते हैं. सिद्धार्थ का किरदार चित्रा अरविंदम इनका मुखिया है. ये लोग अपने तरीके से भ्रष्टाचार को उजागर और कवर करने की कोशिश करते हैं. जब देखते हैं कि उनकी कोशिशें कारगार साबित नहीं हो रही हैं, तब सेनापति को बुलाते हैं. उसके वापस आने पर क्या-कुछ घटता है, यही आगे की कहानी है. 

indian 2
कमल हासन का किरदार सेनापति फिर से लौटता है. 

हर कहानी में हमें डूऐलिटी देखने की आदत पड़ चुकी है. आप एक किरदार के समर्थन में खड़े होते हैं. उसके लिए चीयर करते हैं. उसे जीतते हुए देखना चाहते हैं. फिर आता है उसका दुश्मन जो अपनी राय में सही हो सकता है, मगर वो उस हीरो को अपनी मंज़िल तक नहीं पहुंचने देता. आप किसी विचार या मूल्य को विलन बनाकर अपने हीरो के सामने खड़ा नहीं कर सकते. उसके प्रतीक की ज़रूरत पड़ेगी. इस बात को राजकुमार हिरानी की दो फिल्मों से समझते हैं. ‘पीके’ में आमिर का किरदार भगवान के नाम पर धंधा करने वाले लोगों की पोल खोलना चाहता है. यहां सौरभ शुक्ला का किरदार उस व्यवस्था को दर्शाता एक प्रतीक बनता है. एंड वाले सीन में आप पीके को उसके खिलाफ जीतते देखना चाहते हैं. जबकि ‘डंकी’ में उस सिस्टम को दोष दिया गया जो नौजवानों को ऐसे हालात में अपना घर छोड़ने पर मजबूर कर देता है. यहां प्रतीक के रूप में शाहरुख खान के सामने कोई नहीं था. वो कमी आपको ‘डंकी’ में खलती दिखती है. 

शंकर की फिल्म ‘शिवाजी’ में भी रजनीकांत का किरदार भ्रष्टाचार से लड़ता है, लेकिन उसके सामने उसके प्रतीक के रूप में एक मंत्री है. ‘इंडियन 2’ में ऐसे कई सारे भ्रष्ट लोगों को दिखाया गया. लेकिन उनमें से अधिकांश बस चुनिंदा सीन के लिए थे. सेनापति आकर उन्हें मार डालता है. बस एस.जे. सूर्या का किरदार पूरी फिल्म में बीच-बीच में नज़र आता रहता है. किसी एक विलन का ट्रैक पूरी फिल्म में नहीं चलता. फिल्म की राइटिंग सेट अप में ज़रूरत से ज़्यादा समय ले लेती है. उसकी बड़ी वजह ये है कि इस फिल्म को तीसरे पार्ट के सेट अप की तरह बनाया गया है. आप तीसरे पार्ट में भले ही कुछ तगड़ा कर दें. लेकिन इस सब से ‘इंडियन 2’ को कोई मदद नहीं मिलती है. 

indian 2 review
सिद्धार्थ ‘बार्किंग डॉग्स’ नाम का यूट्यूब चैनल चलाते हैं.  

फिल्म का सबसे बड़ा कन्फ्लिक्ट इंटरवेल के बाद आता है. सेनापति इस देश का हीरो है. लेकिन कहानी में कुछ मोड़ आता है और पूरा इंडिया उसे बाहर खदेड़ देना चाहता है. इस नोट पर फिल्म खत्म होती है. आप जानना चाहते हैं कि अगले पार्ट में सेनापति क्या करेगा. मगर शिकायत वही है कि तीसरे पार्ट के लिए माहौल बनाने के चक्कर में दूसरे पार्ट की बलि चढ़ा दी गई. एक्शन से लेकर इमोशन तक, शंकर की फिल्में लाउड होती हैं. फिल्म में कुछ इमोशनल सीन्स अपना काम कर भी देते हैं. मगर मासी फिल्म होने के बावजूद ये बंधी हुई नहीं है. एक्शन सीन भी फैले हुए दिखते हैं. एक जगह कृष्णास्वामी का बेटा प्रमोद सेनापति का पीछा कर रहा है. उससे बचते हुए सेनापति एक गोदाम में पहुंच जाता है. वहां कुछ गुंडों से लड़ता है. बाहर निकलने पर फिर से प्रमोद उसके पीछे भागने लगता है. ऐसा लगता है कि एक ही एक्शन सीक्वेंस को दो-तीन टुकड़ों में तोड़ दिया गया हो. चीज़ें एक फ्लो में नहीं चलती.

सेनापति बने कमल हासन ने अपना 100 प्रतिशत दिया है. एक तो प्रॉस्थेटिक मेकअप लगाकर लगातार शूट करना एक स्ट्रगल है. ऊपर से कमल हासन की बॉडी लैंग्वेज में कहीं भी थकावट के निशान नहीं देखते. बस शंकर उनकी मेहनत के साथ न्याय नहीं कर पाए. तीसरे पार्ट की सेज सजाने के चक्कर में दूसरे पार्ट की आहुति चढ़ा दी.                                                      
 

वीडियो: एक्शन से भरपूर फिल्म 'किल' का रिव्यू जान लीजिए

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement