The Lallantop
Advertisement

शाहरुख की 'जवान' ने रिकॉर्ड कमाई की, मगर सलमान की फिल्मों का ये रिकॉर्ड नहीं छू सकी

कम फुटफॉल्स के बावजूद 'पठान' और 'जवान' जैसी फिल्मों की छप्परफाड़ कमाई के पीछे ये वजह है.

Advertisement
jawan, shahrukh khan, salman khan,
फिल्म 'जवान' के एक सीन में शाहरुख खान. दूसरी तरफ 'एक था टाइगर' में सलमान खान.
pic
श्वेतांक
8 सितंबर 2023 (Updated: 8 सितंबर 2023, 19:28 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Shahrukh Khan की Jawan ने हिंदी सिनेमा इतिहास की सबसे बड़ी ओपनिंग पाई है. इस फिल्म ने पहले दिन देशभर से 75 करोड़ रुपए के आसपास कमाई की है. इसमें से 65 करोड़ रुपए फिल्म के हिंदी वर्ज़न से आए हैं. वही 'जवान' ने दुनियाभर से पहले दिन 129 करोड़ रुपए का बिज़नेस किया है. कमाई के रिकॉर्ड्स बनाने के बावजूद 'जवान', Salman Khan की फिल्मों के फुटफॉल्स का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाई. ऐसा फिल्म की टिकटों की बढ़ी हुई कीमत की वजह से हुआ है.

शाहरुख खान की पिछली फिल्म 'पठान' के पहले दिन कुल 33.01 लाख टिकट बिके थे. यानी इतने लोग फिल्म देखने आए. इन टिकटों की बदौलत पहले दिन फिल्म ने 55 करोड़ रुपए से ऊपर की कमाई की. वहीं 'जवान' ने उससे भी बड़ी 75 करोड़ रुपए की ओपनिंग पाई है. 'जवान' के पहले दिन के लिए बिके टिकटों की कुल संख्या 35 लाख के आसपास बताई जा रही है. इससे पहले भी शाहरुख खान की दो फिल्में ओपनिंग डे पर 35 लाख फुटफॉल्स का आंकड़ा टच कर चुकी हैं. ये फिल्में हैं 'चेन्नई एक्सप्रेस' और 'हैप्पी न्यू ईयर'. ये किसी भी फिल्म या स्टार के लिए टॉप नंबर्स हैं.

इसके बावजूद 'जवान', सलमान खान की 'एक था टाइगर' और 'प्रेम रतन धन पायो' के फुटफॉल्स का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाई है. 2012 में आई 'एक था टाइगर' के पहले दिन के 40.70 लाख टिकट बिके थे. इससे फिल्म ने पहले दिन 32.93 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था. वहीं 2015 में आई 'प्रेम रतन धन पायो' के पहले दिन के फुटफॉल्स 44 लाख रहे थे. इससे फिल्म ने 40.35 करोड़ रुपए की कमाई की थी.

इससे ऐसा भान हो रहा कि शाहरुख की फिल्मों के टिकट कम बिक रहे हैं, मगर कमाई ज़्यादा हो रही है. कई लोग इस चीज़ को ऐसे भी देखेंगे कि मेकर्स ने फिल्म के कलेक्शन में कुछ झोल किया है. मगर असल माजरा कुछ और है. ऐसा फिल्म की बढ़ी हुई टिकट प्राइस की वजह से हो रहा है. 'एक था टाइगर' की रिलीज़ के वक्त मल्टीप्लेक्स में टिकट की प्राइस 160 से 200 रुपए के बीच थी. वहीं सिंगल स्क्रीन्स में इस फिल्म की टिकट 50-80 रुपए के बीच बिक रहे थे.  

जबकि 'जवान' के टिकट्स मल्टीप्लेक्स में 300 से 450 रुपए के बीच बिक रहे हैं. वहीं इस फिल्म के सिंगल स्क्रीन के टिकट की कीमत 150 से 200 रुपए के बीच है. यानी 'जवान' के टिकट, 'एक था टाइगर' से दुगने दामों पर बिक रहे हैं. उसका सीधा असर फिल्म की कमाई पर पड़ रहा है.

हालांकि 'पठान' और 'जवान', दोनों को वर्ल्डवाइड कलेक्शन पर सवाल उठते रहे हैं. पब्लिक का कहना है कि जब 'पठान' ने देशभर से 550 करोड़ रुपए कमाए, तो विदेशों से 500 करोड़ रुपए कमा लिए? तभी तो फिल्म का वर्ल्डवाइड कलेक्शन 1050 करोड़ रुपए बताया जा रहा है. वहीं 'जवान' ने इंडिया में 75 करोड़ रुपए की ओपनिंग पाई है. जबकि फिल्म का वर्ल्डवाइड कलेक्शन 129 करोड़ रुपए बताया जा रहा है. शाहरुख खान का मेगास्टारडम वगैरह सबकुछ ठीक है. फिर भी किसी हिंदी फिल्म के लिए इंटरनेशनल मार्केट में ये बहुत बड़ा नंबर है. 

वीडियो: ‘द कश्मीर फाइल्स’ को देश के कई राज्यों में टैक्स फ्री घोषित किया गया है, समझिए पूरा गणित

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement