The Lallantop
Advertisement

वेब सीरीज़ रिव्यू: हाउस ऑफ ड ड्रैगन एपिसोड 7

एलिसेंट के स्वभाव पर चढ़ी नैतिकता की परत अब धीरे-धीरे उतर रही है. दूसरी ओर रेनेयरा और अधिक कॉन्फिडेंट होती जा रही है.

Advertisement
house_of_the_dragon-_episode_7
कहानी ने नया मोड ले लिया है दोस्तों.
pic
अनुभव बाजपेयी
3 अक्तूबर 2022 (Updated: 3 अक्तूबर 2022, 17:20 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

हम दोबारा हाज़िर हैं. House of the Dragon के नए एपिसोड के रिव्यू के साथ. छठे एपिसोड में हमने देखा था कि डेमॉन की पत्नी और लॉर्ड कॉर्लिस की बेटी ने ख़ुद को ड्रैगन की आग में जला लिया. सातवां एपिसोड उसी के दाह संस्कार से शुरू होता है. अभी तक के सभी एपिसोड्स की ख़ासियत रही है, किसी न किसी बहाने से एक गैदरिंग होती है. यहां वो बहाना है, दाह संस्कार. फिर वही कहानी. वही तनाव. वही गुरुर से टकराता गुरूर. सत्ता के लालच से टकराता सत्ता का लालच.

एपिसोड की शुरुआत यहीं से होती है 
HOTD अब अगले सीज़न के लिए तैयारी करने लगा है

जब कोई सीरीज़ देखते हैं, तो पाते हैं हर एपिसोड अगले एपिसोड के लिए समां बांध रहा है. HOTD इस मामले में एक क़दम आगे है. हालांकि ये कहना जल्दबाज़ी हो सकती है. फिर भी, ये एपिसोड अगले सीज़न के लिए अभी से माहौल सेट कर रहा है. इस एपिसोड का बड़ा हिस्सा बच्चों की कहानी बयान करता है. रेनेयरा के बेटे जिन्हें सभी bast*** कहते हैं, उनके रोष की कहानी है. छोटी-सी चीज़ बच्चे पर कैसे असर डालती है. जब रेनेयरा अपने बड़े बेटे जेसेरियस से कहती है कि अपने कजिन्स से बात करो. उन्होंने अभी अपनी मां खोई है. तो वो कहता है, क्या मैं अपनी कंडोलेंस क्लेम करने का अधिकारी हूं. जबकि मैं bast*** हूं. पिछले एपिसोड में ही ये समझ आ गया था कि एलिसेंट का बड़ा बेटा बिगड़ैल स्वभाव का है. छोटा यानी एमण्ड आगे की कहानी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. जो इस एपिसोड के बाद प्रूव भी हो जाता है. कुछ ऐसा घटनाक्रम देखने को मिलता है, जो बच्चों के बीच आयरन थ्रोन के युद्ध की पटकथा लिखेगा.

असहाय राजा परिदृश्य को निहार रहा है 
राजनीति और क्रोध की चाशनी एक-दूसरे के ऊपर उड़ेलते किरदार

छठा एपिसोड थोड़ा हल्का था. कारण ये भी हो सकता है कि उस एपिसोड में मेकर्स ने कहानी नए मोड़ से गुज़ारने की शुरुआत की थी. जबकि इस एपिसोड में कहानी उस मोड़ से गुज़र रही है. भयंकर तनाव है. यहां तक कि दाह संस्कार के तुरंत बाद जब सभी एक साथ खड़े हैं, उनके बीच मौजूद टेंशन महसूस की जा सकती है. आगे चलकर आंख फूटती है. फिर आंख के बदले आंख लेने की बारी आती है. किसकी आंख फूटती है और किसकी आंख लेने की बारी आती है, इसके लिए तो एपिसोड देखना पड़ेगा. पर इन सबके बीच एक चीज़ अब भी बरकरार है. बूढ़ा राजा असहाय है. भाई, पत्नी और बेटी कोई उसकी बात नहीं सुनते. ये सिंबल है कि जितना कमज़ोर वो अपने परिवार में है, उतना ही सत्ता संचालन में भी है. एलिसेंट के अंदर की आग और अधिक भड़कती है. आयरन थ्रोन पाने के लिए वो किसी भी हद तक जा सकती है. उसके स्वभाव पर चढ़ी नैतिकता की परत अब धीरे-धीरे उतर रही है. दूसरी ओर रेनेयरा और अधिक कॉन्फिडेंट होती जा रही है. उसकी चालें ऐसी हैं कि सांप भी मर जाए और लाठी भी ना टूटे. सम्भव है आगे चलकर वो भी क्रूर हो, पर अभी उसके अंदर का नैतिक पक्ष और प्रेम बचा हुआ है.

ये वाला ट्रैक भी अब शुरू होगा

ये एपिसोड पिछले एपिसोड से ज़रूर अच्छा है. पर चौथे एपिसोड को ये भी टक्कर नहीं दे पाता. कई मौक़ों पर उस एपिसोड में महसूस किए गए युद्ध के भय को छूकर ज़रूर आता है. डायलॉग्स एक बार फिर शानदार हैं:  Do not allow your temper to guide your judgment. जब ओटो, रानी से कहता है: We play an ugly game but the first time I have seen it in you the determination to win it. जब रेनेयरा अपने पति से कहती है: You are an honorable man with a good heart, it's a rare thing. ऐसे ही और तमाम डायलॉग्स हैं. पर सभी बता भी नहीं सकते और बताने पर वो स्पॉइलर की श्रेणी में आ जाएंगे.

अपने बच्चों के साथ रेनेयरा

इस एपिसोड में आपको एक बेहतरीन ड्रैगन राइड देखने को मिलेगी. ये राइड आगे की कहानी में भी अहम भूमिका निभाने वाली है. इसी के बाद कई किरदारों के स्वभाव की कलई खुलती है. अभी 'हाउस ऑफ द ड्रैगन' सही जा रहा है. पर वो मज़ा नहीं है, जो एकदम से आपको उत्साहित कर दे. अभी ये उस स्तर पर नहीं है कि किसी पर दबाव डालकर देखने को मजबूर किया जाए. हां, ये ख़ुद को चौथे एपिसोड की तरह आगे बढ़ाए, तो कुछ कहा भी जा सकता है. इससे पहले हम कहते थे कि अभी और एपिसोड आने दो, तब कुछ कहा जाएगा. अभी कुछ कहना जल्दबाज़ी होगी. पर अब तो सात एपिसोड भी आ चुके हैं. ख़ैर, इंतज़ार करते हैं अगले सोमवार का. देखते हैं आठवां एपिसोड क्या नया लेकर आता है.

वीडियो: रिव्यू- हाउस ऑफ ड ड्रैगन एपिसोड 6

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement