The Lallantop
Advertisement

2023 की वो 10 इंडियन फिल्में जिन्होंने सबसे ज़्यादा पैसे पीटे

2024 में दाखिल होने से पहले आइए इस साल में थोड़ा पीछे चलते हैं डालते हैं नज़र 2023 की उन फिल्मों पर जिन्होंने खूब पैसे पीटे.

Advertisement
Highest grossing Indian movies 2023
2023 की उन फिल्मों पर बात करते हैं जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर खूब पैसे पीटे.
pic
मेघना
28 दिसंबर 2023 (Published: 19:37 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

साल 2023 बॉलीवुड और रीजनल सिनेमा के लिए बहुत अच्छा साबित हुआ. खूब फिल्में आईं. बॉक्स ऑफिस के कई पुराने रिकॉर्ड्स टूटे और कई नए रिकॉर्ड्स बने. बहुत से एक्टर्स का कमबैक हुआ और उन्होंने महफिल लूट ली. कोरोना पीरियड के बाद जनता थिएटर्स में लौटी. 2024 में दाखिल होने से पहले आइए इस साल में थोड़ा पीछे चलते हैं. डालते हैं नज़र 2023 की उन फिल्मों पर जिन्होंने खूब पैसे पीटे.

1. जवान

रिलीज़ डेट - 07 सितंबर 
डायरेक्टर - एटली 
एक्टर्स - शाहरुख खान, दीपिका पादुकोण, नयनतारा, विजय सेतुपति
कमाई - 1152 करोड़ रुपए

एटली और शाहरुख का पहला कोलेबरेशन. हिंदी के अलावा ये कई और भाषाओं में भी रिलीज़ हुई और खूब चली. इसे ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर कहा गया. शाहरुख के करियर की सबसे कमाऊ फिल्म. कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें इसकी कहानी पसंद नहीं आई.बावजूद इसके पिक्चर ने बॉक्स ऑफिस पर पैसे बहुत छापे. ग्लोबली फिल्म ने 1152 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया.

2. पठान

रिलीज़ डेट - 25 जनवरी
डायरेक्टर - सिद्धार्थ आनंद 
एक्टर्स - शाहरुख खान, दीपिका पादुकोण, जॉन अब्राहम 
कमाई - 1050.8 करोड़ रुपए

शाहरुख खान के लिए ये साल बहुत अच्छा रहा. उनकी तीन फिल्में आईं और दो ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर रहीं. इस साल सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली दूसरी फिल्म शाहरुख की 'पठान' रही. YRF स्पाय यूनिवर्स की इस मूवी में शाहरुख रॉ एजेंट बने. SRK का ये एक्शन अवतार दर्शकों को अच्छा लगा. मूवी ने वर्ल्ड वाइड 1050.8 करोड़ रुपए कमाए.

3. एनिमल

रिलीज़ डेट - 01 दिसंबर 
डायरेक्टर - संदीप रेड्डी वांगा 
एक्टर्स - रणबीर कपूर, बॉबी देओल, तृप्ति डिमरी, रश्मिका मंदन्ना
कलेक्शन - 870.1 करोड़ रुपए (अभी फिल्म थिएटर्स में लगी हुई है)

संदीप रेड्डी वांगा की 'एनिमल' को पोलराइज़िंग रिव्यूज़ मिले. A सर्टिफिकेट पाने के बाद भी ये सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली हिंदी फिल्म बनी. कहानी से कईयों को आपत्ति हुई. तमाम लोगों ने संदीप की दिमागी हालत पर कमेंट भी किया. मगर फिल्म पसंद भी की गई. 150 करोड़ के बजट में बनी मार-धाड़, खून-खराबा वाली 'एनिमल' ने रणबीर कपूर को सुपरस्टार बना दिया. बॉक्स ऑफिस पर इसने 870.1 करोड़ रुपए कमाए.

4. गदर 2

रिलीज़ डेट - 11 अगस्त 
डायरेक्टर - अनिल शर्मा 
एक्टर्स - सनी देओल, अमीषा पटेल, उत्कर्ष शर्मा, सिमरत कौर
कलेक्शन - 687.8 करोड़ रुपए

'गदर 2' से इस साल सनी देओल का कमबैक हुआ. उनकी फिल्म 'गदर' के दूसरे पार्ट को लोगों ने पसंद किया. लोगों का फिल्म से नॉस्टैलजिया जुड़ा हुआ था इसलिए भी जनता भर-भर कर थिएटर्स पहुंची. हालांकि बहुतों की ये भी शिकायत थी कि मेकर्स ने 'गदर 2' पर मेहनत नहीं की. कहानी और अच्छी हो सकती थी. बावजूद इसके फिल्म ने वर्ल्ड वाइड 687.8 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया. इंडिया में इसने 525.2 करोड़ रुपए कमाए.

5. लियो

रिलीज़ डेट - 18 अक्टूबर 
डायरेक्टर - लोकेश कनगराज 
एक्टर्स - जोसेफ विजय, संजय दत्त, तृषा कृष्णन  
कलेक्शन - 618.5 करोड़ रुपए

लोकेश कनगराज की इस फिल्म ने भी झामफाड़ कमाई की. हिंदी के साथ अलग-अलग भाषाओं में रिलीज़ हुई 'लियो' में विजय और संजय दत्त के बीच के सीन्स को देख लोगों ने खूब तालियां पीटीं. तमिल इंडस्ट्री की इस फिल्म ने वर्ल्ड वाइड 618.5 करोड़ रुपए कमाए. 

6. जेलर

रिलीज़ डेट - 10 अगस्त 
डायरेक्टर - नेल्सन दिलीप कुमार 
एक्टर्स - रजनीकांत, मोहनलाल, शिवराजकुमार, जैकी श्रॉफ, राम्या कृष्णन
कलेक्शन - 605.8 करोड़ रुपए

तमलि भाषा की ये फिल्म भी हिंदी के अलावा बाकी भाषाओं में डब की गई और इसने बॉक्स ऑफिस पर बहुत नोट छापे. बाप-बेटे के रिश्ते को दिखाती इस फिल्म में रजनीकांत के अलावा दो बड़े नाम और जुड़े. मोहनलाल और शिवराज कुमार का कैमियो जनता को 'जेलर' की तरफ और खींच लाया. रजनीकांत को एक्शन करते देख लोगों को मौज आ गई. पिक्चर ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर रही. वर्ल्ड वाइड 605.8 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया.

7. टाइगर 3

रिलीज़ डेट - 12 नवंबर 
डायरेक्टर - मनीष शर्मा 
एक्टर्स - सलमान खान, कटरीना कैफ, इमरान हाशमी 
कलेक्शन - 466 करोड़ रुपए

यशराज के स्पाई यूनिवर्स की इस फिल्म से बहुत उम्मीदें थीं 'एक था टाइगर' और 'टाइगर ज़िंदा है' जैसी फिल्मों के बाद सलमान खान का टाइगर अवतार जनता देखना चाहती थी. भले ही फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन किया हो मगर जनता सलमान से निराश हुई. कटरीना कैफ की तारीफ हुई. शाहरुख के कैमियो को भी पसंद किया गया. वर्ल्ड वाइड पिक्चर ने 466 करोड़ रुपए कलेक्ट किए.

8. सलार

रिलीज़ डेट - 22 दिसंबर 
डायरेक्टर - प्रशांत नील
एक्टर्स - प्रभास, पृथ्वीराज सुकुमारन, श्रुति हासन 
कलेक्शन - 430.8 करोड़ (ये फिल्म अभी भी थिएटर्स में चल रही है)

प्रभास के लिए ये साल ठीक-ठाक रहा. एक फिल्म आई 'आदिपुरुष'.जो हिट तो नहीं हुई. मगर औसत कमाई कर गई. साल के अंत में आई ‘सलार’. खूब चल रही है. 300 करोड़ पर बनी इस फिल्म ने सिर्फ छह-सात दिनों में ही वर्ल्ड वाइड 430.8 करोड़ रुपए कमा लिए हैं. आने वाले साल में ये पिक्चर और कमाई करेगी और इसका कलेक्शन 600 से 700 करोड़ रुपए तक पहुंच सकता है.

9. आदिपुरुष

रिलीज़ डेट - 16 जून 
डायरेक्टर - ओम राउत 
एक्टर्स - प्रभास, कृति सैनन, सनी सिंह, सैफ अली खान
कलेक्शन - 395 करोड़ रुपए

प्रभास की ये फिल्म रामायण पर आधारित रही. प्रभास राम बने थे. फिल्म के टीज़र आने से लेकर फिल्म रिलीज़ होने के बाद तक ये फिल्म चर्चा और विवादों से घिरी रही. किसी को फिल्म के सीन्स विवादित लगे, तो किसी को डायलॉग्स. बात इतनी ज़्यादा बढ़ गई कि मेकर्स को चलती पिक्चर में डायलॉग्स बदलने पड़े. इस फिल्म ने पहले दिन तो गज़ब का कलेक्शन किया मगर दूसरे दिन से पब्लिक के लिए तरसने लगी. सिर्फ और सिर्फ पहले दिन के कलेक्शन की वजह से इसने हाइएस्ट ग्रॉसिंग की लिस्ट में आठवां नंबर पाया है. वर्ल्ड वाइड पिक्चर 395 करोड़ रुपए कमा गई.

10. रॉकी और रानी की प्रेम कहानी

रिलीज़ डेट - 28 जुलाई 
डायरेक्टर - करण जौहर 
एक्टर्स - रणवीर सिंह, आलिया भट्ट, धर्मेंद्र, शबाना आज़मी, जया बच्चन 
कलेक्शन - 357 करोड़ रुपए

सालों बाद करण जौहर इस पिक्चर से डायरेक्टर की कुर्सी पर वापिस बैठे. बहुत सारे ऊट-पटांग समाजिक नियमों और कानूनों को तोड़ती इस फिल्म ने यंगस्टर्स को खींचा. नतीजा ये रहा कि पिक्चर चल निकली. गाने भी पसंद किए गए. कुल मिलाकर मामला हिट रहा और धर्मा प्रोडक्शन को इसने वर्ल्डवाइड 357 करोड़ रुपए कमा कर दिए. शबाना और धर्मेंद्र के किसिंग सीन को लेकर चर्चा हुई मगर लोगों ने उसे भी पसंद किया.

तो ये रहीं साल 2023 की वो बड़ी फिल्में जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर गर्दा उड़ाया. कुछ अपनी कहानी की वजह से चलीं, कुछ स्टारकास्ट की वजह से तो कुछ विवादों की वजह से. इनके अलावा भी बॉक्स ऑफिस पर कई फिल्मों ने अच्छा कलेक्शन किया. जैसे मणि रत्नम की फिल्म 'पीएस 2', विजय की 'वारिसु', 'द केरला स्टोरी', 'ओएमजी 2' और 'तू झूठी मैं मक्कार'.

ख़ैर, इन बड़ी फिल्मों में आपको कौन सी फिल्म अच्छी लगी और क्यों, हमें कॉमेंट करके ज़रूर बताएं.

वीडियो: दी सिनेमा शो: शाहरुख खान के साथ जवान बनाने वाले एटली, अल्लू अर्जुन के साथ ये धांसू फिल्म बनाएंगे

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement