The Lallantop
Advertisement

'गदर 2' का नया गाना आया, पहले से पता फिल्म की कहानी को और ज़्यादा पुख्ता कर गया

'गदर 2' में तारा सिंह एक बार फिर लाहौर क्यों जाएगा?

Advertisement
gadar 2 song khairiyat
गदर 2 का नया गाना 'खैरियत' रिलीज हुआ है
pic
अनुभव बाजपेयी
18 जुलाई 2023 (Updated: 18 जुलाई 2023, 19:01 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Gadar 2 की रिलीज डेट जैसे-जैसे नज़दीक आती जा रही है. फिल्म के लिए माहौल भी बनता जा रहा है. फिल्म का प्रमोशन भी उसी तरीके से प्लान किया गया है. पहले पुरानी वाली 'गदर' रिलीज की गई. फिर 'गदर 2' टीजर आया. पुरानी वाली 'गदर' के गाने 'उड़ जा काले कावा' को नए तरीके से रीक्रिएट करके रिलीज किया गया. अब फिल्म का एक और गाना आया है, 'खैरियत'. ये मूल गाना है. इसका 'गदर-1' से कोई लेनादेना नहीं है. हालांकि इसमें फिल्म की कहानी को थोड़ा-सा टीज किया गया है.

पहले बात करते हैं गाने पर. फिर इसके विजुअल्स पर बात करेंगे. इस गाने को बनाया है मिथुन ने. अरिजीत सिंह ने इसे गाया है. मिथुन ने भी बैकग्राउंड में अपनी आवाज़ दी है. सईद कादरी ने गाने के बोल लिखे हैं. गाना कुल मिलाकर इमोशनल है. अरिजीत सिंह की दर्द भरी आवाज़ और मिथुन का सुकून देता संगीत. शायद उन्होंने गिटार पर या फिर किसी दूसरे तार वाले वाद्ययंत्र पर पूरा गाना बनाया है. पीछे से सम्भवतः ड्रम की आवाज़ आ रही है. कुछ भी हो सकता है. अपने को संगीत का इतना ज्ञान है नहीं, तो गिटार या फिर गाने में इस्तेमाल हुए दूसरे इंस्ट्रूमेंट्स का अपन कुछ कह नहीं सकते. इतना है कि गाना सुनने में अच्छा लग रहा है. सबसे अच्छी बात है कि इसमें किसी तरह का शोर नहीं है. सिर्फ शांति है.

ये रही ऑडियो की बात, अब आते हैं विजुअल पर. जैसा कि हमें पता है कि 'गदर 2' में भी तारा सिंह लाहौर जाएगा. लेकिन इस बार अपनी पत्नी को लेने नहीं, बल्कि अपने बेटे को लेने. ऐसा कहा जा रहा है कि तारा सिंह का बेटा जीते वहां फंस गया है. उसे ही बचाने वो लाहौर गया है. इस गाने में भी कुछ-कुछ ऐसा ही दिख रहा है. तारा अपने बेटे को याद कर रहा है. शायद उसने लाहौर से कोई चिट्ठी भेजी है. उसी चिट्ठी को तारा पढ़ रहा है. एक ओर सकीना भी प्रार्थना कर रही है. कभी अल्लाह से कभी वाहेगुरु से. गाने में ऐसा भी दिखाया गया है कि जीते भी कुछ-कुछ जगहों पर अपने मां-बाप को मिस कर रहा है. ये सब तो हम गेस कर रहे हैं. बाक़ी का मामला तो फिल्म आने के बाद ही पता चलेगा. इतना पक्का है कि कहानी से इतर इस फिल्म के गाने अगर 'खैरियत' की लीक पर चले, तो 'गदर 2' का एल्बम बढ़िया होने वाला है. इसमें सनी देओल, अमीषा पटेल और उत्कर्ष शर्मा लीड रोल में हैं. अनिल शर्मा ने इसे डायरेक्ट किया है. फिल्म 11 अगस्त को सिनेमाघरों में लगने वाली है.

वीडियो: गदर 2 के मेकर्स ने लाइव कॉन्सर्ट, अरिजीत सिंह के गानों पर क्या अपडेट दिया है

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement