The Lallantop
Advertisement

जैकलीन फर्नांडिस की असली कहानी ये है!

आजकल जैकलीन लगातार चर्चा में बनी हुई हैं. पर इसका कारण न उनका कोई म्यूजिक वीडियो है, ना ही कोई फ़िल्म. सुकेश चंद्रशेखर से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग और रंगदारी मामले में वो पुलिस के लपेटे में हैं.

Advertisement
Jacqueline-Fernandez
बहरीन में जन्मी बच्ची, अब बड़ी हो गई है
pic
अनुभव बाजपेयी
15 सितंबर 2022 (Updated: 15 सितंबर 2022, 19:18 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

1980 का दशक. श्रीलंका में सिंघली और तमिलों के बीच तनाव. नागरिक देश छोड़ रहे हैं. उसी दौर में एक म्यूजिशियन एलरॉय फर्नांडिस ने भी देश छोड़ा. बहरीन में डेरा डाला. उनकी मुलाक़ात हुई मलेशियन-कैनेडियन मूल की महिला किम से, जो कि एयरहोस्टेस थीं. दोनों के चार बच्चे हुए. दो बेटे और दो बेटियां. सबसे छोटी का नाम रखा गया जैकलीन, जिनकी हम आज बात करने वाले हैं.

पिता के साथ जैकलीन

आजकल जैकलीन फर्नांडिस (Jacqueline Fernandez) लगातार चर्चा में हैं. पर इसका कारण न उनका कोई म्यूजिक वीडियो है, ना ही कोई फ़िल्म. सुकेश चंद्रशेखर (Sukesh Chandrashekhar) से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग और रंगदारी मामले में वो पुलिस के लपेटे में हैं. उनसे दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (EOW) ने 14 सितंबर को कई घंटों तक पूछताछ की. फ़िलहाल पूरा मामला क्या है? वो इस झमेले में कैसे फंस गईं. इस सबको आप यहां पढ़ सकते हैं. हम चलते हैं उनकी ज़िंदगी और करियर पर.

मिस श्रीलंका ने खोली किस्मत

जैकलीन की स्कूली शिक्षा बहरीन में ही हुई. उनको बचपन से ही डांस करने और कैमरे के सामने आने का शौक़ था. ऐसा कहा जाता है कि 14 की उम्र में वो बहरीन में कोई टीवी शो होस्ट करने लगीं थीं. स्कूली शिक्षा पूरी करके जैकलीन ऑस्ट्रेलिया चली गईं. यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी से मासकॉम में ग्रेजुएशन की डिग्री ली. फिर श्रीलंका पहुंच गईं. वहां भी कुछ टीवी शोज़ किए. कुछ दिन टीवी रिपोर्टिंग की. फिर मॉडलिंग का ऑफर आया. स्वीकार किया. मॉडलिंग की. 2006 में मिस यूनिवर्स श्रीलंका का खिताब जीता. उसी साल श्रीलंका को वर्ल्ड इवेंट मिस यूनिवर्स में रिप्रेज़ेन्ट किया. उसी साल श्रीलंका की पॉप जोड़ी बीएनएस के साथ एक म्यूजिक वीडियो किया. पर मन में कहीं न कहीं बचपन का सपना पल रहा था, हॉलीवुड स्टार बनने का. इसीलिए उन्होंने कई सारी भाषाएं भी सीखी थीं. उनका न्यूयॉर्क या लंदन जाने का प्लान था. उन्होंने सोचा था कि वहां टेलीविजन से करियर शुरू करके फिल्मों में जाएंगी. पर मिस यूनिवर्स से लौटने के बाद उन्हें भारत से कई मॉडलिंग के ऑफर्स आने लगे.  

अलादीन में जैकलीन

अपने एजेंट की सलाह पर श्रीलंका में अपना बना बनाया करियर छोड़कर भारत आने का निश्चय किया. मां-बाप नहीं चाहते थे कि जैकलीन भारत जाएं. उनका कहना था कि भारत एक बहुत बड़ा देश है. वहां कोई जान-पहचान वाला भी नहीं है. 20 साल की जैकलीन उस अंजानी जगह पर अकेले कैसे सर्वाइव करेंगी? जैकलीन ने अपने पैरेंट्स को समझाया कि मैंने वहां एक एजेंसी से बात कर ली है. सबकुछ सॉर्टेड है. उन्होंने हां कर दी. पर जैकलीन के मन में डर तो था कि वो भारत जाकर क्या करेंगी? कैसे सबकुछ होगा? पर उन्होंने रिस्क लेने का फैसला किया.

सलमान के साथ डेब्यू करने से चूक गईं जैकलीन

मुंबई में स्ट्रगल शुरू हुआ. मॉडलिंग ज़ारी रही. हॉलीवुड नहीं तो बॉलीवुड ही सही. ऑडीशन देने शुरू किए. पहले वो सलमान के साथ ‘लंदन ड्रीम्स’ करने वाली थी. पर उसके डायरेक्टर बदल गए. उसी दौरान उन्हें सुजॉय घोष की ‘अलादीन’ भी ऑफर हुई थी. उन्हें दो में से एक का चुनाव करना था. उन्होंने ‘अलादीन’ को चुना. 2009 में सुजॉय घोष ने उन्हें रितेश देशमुख के अपोजिट साइन कर लिया. इसमें अमिताभ बच्चन और संजय दत्त जैसे बड़े कलाकारों ने भी काम किया. इस फ़िल्म के लिए जैकलीन को बेस्ट डेब्यू का आईफा अवॉर्ड भी मिला. पर ये फ़िल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं कर सकी. इसके बाद उनकी एक और फ़िल्म 'जाने कहां से आई है' भी फ्लॉप रही. अब जैकलीन के लिए भारत में चीज़ें कठिन हो गईं. काम मिलना मुश्किल हो गया. 

मर्डर 2 में जैकलीन 
बोल्ड सीन्स की वज़ह से नहीं करना चाहती थीं ‘मर्डर 2’

पर कुछ समय बाद मोहित सूरी ने उन्हें 'मर्डर 2' में ब्रेक दिया. हालांकि ये एक बोल्ड रोल था. जिस कारण से वो ये करने में पूरी तरह सहज नहीं थीं. उन्होंने फ़िल्म के प्रोड्यूसर मुकेश भट्ट से कहा था कि मैंने अभी 'अलादीन' की है. उसमें मेरा रोल जैस्मिन का था. जबकि ये एक बोल्ड रोल है. जो मेरे लिए करना थोड़ा असहज होगा. तब उन्हें उनकी पहली फ़िल्म के डायरेक्टर सुजॉय घोष ने समझाया. उसके बाद उन्होंने फ़िल्म के लिए हां की. हालांकि उनके सामने और कोई चारा भी नहीं था. 'मर्डर 2' ही वो मूवी थी, जो उनके करियर के मील का पत्थर साबित हुई. उनका करियर चमक गया. ‘मर्डर 2’ के बाद उन्होंने दो बैक टू बैक हिट फ़िल्में कीं, 'हाउसफुल2' और 'रेस 2'. ऐसी भी खबरे आईं कि 'हाउसफुल' के दौरान वो निर्देशक साजिद खान के काफ़ी करीब आ गईं. फ़िल्मी गलियारों में ये चर्चा भी उड़ी कि दोनों शादी करने वाले हैं. पर बाद में दोनों अलग हो गए. इससे पहले 2008 में उनका नाम बहरीन के प्रिंस से भी जोड़ा गया था. 

किक में सलमान के साथ जैकलीन
सिख समुदाय ने क्यों किया विरोध? 

खैर, 2014 में फिर वो सलमान के साथ ‘किक’ में नज़र आईं. जो 2014 की बड़ी हिट साबित हुई. पर सफलता का स्वाद चखने के बाद उन्होंने लगातार 'रॉय', 'ब्रदर', 'फ्लाइंग जट', 'ढिशूम' सरीखी फ्लॉप फिल्में दीं. पर 'ढिशूम' का एक गाना खूब चला, 'सौ तरह के'. इस गाने को लेकर एक कंट्रोवर्सी भी हुई. इसमें जैकलीन ने सिखों का पवित्र हथियार कृपाण पहना था. इस पर सिख समुदाय ने उस समय काफ़ी विरोध भी किया था. डेल्ही सिख गुरुद्वारा कमेटी ने इसके लिए प्रोटेस्ट भी किया था.

सुकेश के साथ जैकलीन

इस बीच हाउसफुल 3 ने ठीकठाक कमाई की. फिर ‘जुड़वा 2’ ने भी ठीक पैसे बनाए. फिर सलमान के साथ आई उनकी फ़िल्म 'रेस 3' को भी जनता ने नकार दिया. उसके बाद से ना ओटीटी पर, न ही थिएटर में उनकी किसी फ़िल्म को पसंद किया गया. इस साल उनकी दो फिल्में 'बच्चन पांडे' और 'विक्रांत रोणा' आईं, पर उसमें भी उनका कुछ खास रोल नहीं रहा. 

200 करोड़ रुपये की जालसाजी का है आरोप

आजकल वो अपनी फिल्मों से ज़्यादा सुकेश चंद्रशेखर वाले केस को लेकर चर्चा में हैं. सुकेश के ऊपर 200 करोड़ की ठगी और रंगदारी के आरोप हैं. उससे जुड़े मामलों में जैकलीन भी ईडी के रडार पर हैं. ईडी ने अपनी चार्जशीट में बताया था कि जैकलीन को पता था कि सुकेश एक क्रिमिनल है और उसने गलत तरीके से पैसे कमाए हैं. इसके बावजूद वो उस पैसे से खरीदे गए तोहफे लेती रहीं. ईडी ने कहा था कि ऐसे में जैकलीन भी मनी लॉन्ड्रिंग की आरोपी हुईं. पहले एक मामले में उन्हें आरोपी बनाया गया, जांच आगे बढ़ी तो उन पर ठगी के पैसे से महंगे गिफ्ट लेने का आरोपपत्र तैयार कर दिया गया. 200 करोड़ रुपये की जालसाजी के मामले में जैकलीन को पूछताछ के लिए 14 सितंबर को दिल्ली बुलाया गया. दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने उनसे घंटों पूछताछ की. 

वीडियो: जैकलीन फर्नांडिस को फांसने वाले सुकेश चंद्रशेखर ने जेल से 200 करोड़ कैसे ठगे?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement