The Lallantop
Advertisement

बॉक्स ऑफिस पर भूचाल, चार फिल्मों ने मिलकर जो किया वैसा 100 साल में कभी नहीं हुआ

'जेलर', 'गदर 2', OMG 2 समेत चार फिल्मों ने मिलकर वीकेंड में सिनेमा इतिहास का सबसे ज़्यादा कलेक्शन कर डाला.

Advertisement
gadar 2 jailer and omg 2 collection
चार फिल्मों ने तहलका मचा दिया है
pic
अनुभव बाजपेयी
14 अगस्त 2023 (Updated: 14 अगस्त 2023, 15:39 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

बीते सप्ताह के तीन दिन भारतीय सिनेमा इतिहास के सबसे कमाऊ दिन रहे. ऐसा हम नहीं कह रहे, ऐसा कह रहे हैं आंकड़े. इस वीकेंड चार फिल्मों ने मिलकर कुल 390 करोड़ से ज़्यादा का बिजनेस किया है. इन चार फिल्मों में 'गदर 2', 'जेलर', OMG 2 और 'भोला शंकर' शामिल हैं. आइए विस्तार से बात करते हैं.

प्रोड्यूसर्स गिल्ड ऑफ़ इंडिया और मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया ने एक साझा लेटर जारी किया है. इसमें ये बताया गया है कि चार फिल्मों ने मिलकर भौकाल काट दिया है. 100 साल से ज़्यादा के भारतीय सिनेमा इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि तीन दिनों में 390 करोड़ रुपए की कमाई की गई हो. 'गदर 2', 'जेलर', OMG 2 और 'भोला शंकर' को 11 से 13  अगस्त तक कुल 2 करोड़ 10 लाख लोगों ने देखा है. पैंडमिक के बाद जब से थिएटर खुले हैं, उनमें ये सबसे ज़्यादा व्यस्त सप्ताह रहा.

11 से 13 अगस्त के बीच चारों फिल्मों का ग्रॉस कलेक्शन : 390+ करोड़ 
तीन दिनों का फुटफॉल : 2.10+ करोड़

हालांकि जैसा आंकड़े प्रोड्यूसर्स गिल्ड ऑफ़ इंडिया और मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया ने दिए हैं, वो Sacnilk की रिपोर्ट से मैच नहीं करते. इसके अनुसार 11 से 13 अगस्त को सभी फिल्मों के ग्रॉस कलेक्शन कुछ इस प्रकार हैं.

जेलर: 120 करोड़ 
गदर 2 : 159 करोड़
OMG 2 : 50.80 करोड़ 
भोला शंकर :  31 करोड़

इसके अनुसार तीन दिनों का कुल कलेक्शन होता है करीब 361 करोड़. बाक़ी सभी फ़िल्में तो 11 अगस्त को रिलीज हुई हैं. 'जेलर' 10 अगस्त को रिलीज हुई है. इसका इन्डिया का ग्रॉस कलेक्शन है 176 करोड़. और पहले दिन फिल्म ने 56 करोड़ का ग्रॉस कलेक्शन किया था. यानी बाक़ी के बचे तीन दिन का कलेक्शन हुआ 120 करोड़. हालांकि हमारे पास जो भी आंकड़े आते हैं, वो ऊपर-नीचे तो हो ही सकते हैं. ऐसे में प्रोड्यूसर्स गिल्ड और मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन की आंकड़े ही ऑफिशियल समझे जाएंगे. क्योंकि इनके पास ज़्यादा सटीक कमाई का नम्बर आता है.

फिल्मों की बंपर कमाई पर प्रोड्यूसर्स गिल्ड के प्रेसिडेंट शिबासीष सरकार का कहना है:

मेन स्ट्रीम स्टोरीटेलिंग को अच्छे ढंग से इस्तेमाल करने के कारण बॉक्स ऑफिस के सारे रिकॉर्ड टूट गए हैं. ऐसी उपलब्धि पूरी टीम की मेहनत का नतीज़ा है.

शिबासीष का कहना है कि ऐसी उपलब्धि के लिए जनता भी जिम्मेदार है. लोग भारी संख्या में फिल्म देखने जा रहे हैं, यहां तक कि सुबह वाले शोज भी भरे हुए हैं. मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन कमल ज्ञानचंदानी ने भी ऐसी ही कुछ बात कही है:

ये ऐतिहासिक वीकेंड रहा. इसने दोबारा साबित कर दिया है कि भारत अच्छी फिल्मों को देखना पसंद करता है.

बाक़ी सब छोड़िए, आप बताइए. आपने 'गदर 2', 'जेलर', OMG 2 और 'भोला शंकर' में से कौन-सी फ़िल्में देखीं और आपको कैसे लगीं?

वीडियो: सनी देओल की गदर-2 और अक्षय कुमार की OMG-2 एक ही दिन रिलीज हुई, कमाई में कौन आगे निकल गया?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement