The Lallantop
Advertisement

2023 का पहला महीना आपके लिए ये धमाकेदार फिल्में और सीरीज़ ला रहा है

शाहरुख की कमबैक फिल्म से लेकर विजय-अजीत की टक्कर है, सब जनवरी में होने वाला है.

Advertisement
january 2023 releases pathaan varisu kutte shah rukh
जनवरी 2023 में आने वाली बड़ी फिल्मों और सीरीज़ की लिस्ट.
pic
यमन
30 दिसंबर 2022 (Updated: 30 दिसंबर 2022, 18:41 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

2022 के खत्म होने पर हमने दर्जनों ईयर एंडर बनाए, जहां साल की बेस्ट फिल्में, छुपी रुस्तम फिल्में, सब बताई. 2022 जाने को है और 2023 चौखट पर दस्तक देने को तैयार. बीते साल क्या देखना चाहिए था, वो बता चुके. अब नए साल के शुरुआती महीने में क्या-कुछ बड़ा रिलीज़ होने जा रहा है, उस पर बात करेंगे.   

#1. Kaleidoscope 
क्रिएटर: एरिक गर्शिया
कास्ट: जियानकार्लो एसपोसितो, रोज़लीन एल्बी, पेज़ वागा 
रिलीज़ डेट: 01 जनवरी, 2023 
कहां देखें: नेटफ्लिक्स 

नेटफ्लिक्स की इस सीरीज़ का मुख्य केंद्र है चोरों का एक गिरोह. ये लोग साथ आकर एक बहुत बड़ी चोरी करने वाले हैं. अर्ली रिटायरमेंट के मकसद से ऐसा नहीं करना चाहते, बल्कि ये चोरी करने के पीछे एक पुरानी दुश्मनी है. नेटफ्लिक्स पर आया शो Money Heist का प्लॉट भी हाइस्ट या चोरी पर ही था. तो फिर यहां अलग क्या है. Kaleidoscope नाम की इस सीरीज़ में कुल आठ एपिसोड होंगे. इन सभी एपिसोड्स के नाम रंगों पर होंगे. सभी के लिए शो का पहला एपिसोड होगा ‘ब्लैक’ नाम का. लेकिन उसके बाद सब को अलग-अलग एपिसोड दिखाए जाएंगे. जैसे आपके लिए दूसरा एपिसोड यलो हो सकता है और आपके किसी दोस्त के लिए ग्रीन. शो की कहानी और उसका अनुभव भी सभी के लिए अलग रहेगा.  

#2. ताज़ा खबर 
डायरेक्टर: हिमांक गौर 
कास्ट: भुवन बाम, श्रिया पिलगांवकर, जे.डी. चक्रवर्ती 
रिलीज़ डेट: 06 जनवरी, 2023 
कहां देखें: डिज़्नी प्लस हॉटस्टार 

bhuvan bam taaza khabar
भुवन बाम की दूसरी सीरीज़. 

भुवन बाम ने वसंत गावड़े नाम के आदमी का किरदार निभाया है. नौकरी के नाम पर वो शौचालय में काम करता है. अपनी लाइफ बदलना चाहता है. मानता है कि उसे आगे होने वाली बड़ी घटना के बारे में पहले ही पता चल जाता है. जैसे क्रिप्टोकरंसी में आने वाला उछाल. अपनी इसी क्षमता का इस्तेमाल कर वो अपने दिन घुमाना चाहता है. इस चक्कर में बस गलत लोगों के हत्थे चढ़ जाता है. यही शो की मोटा-माटी कहानी है. 

#3. आफ्टरसन 
डायरेक्टर: शार्लेट वेल्स   
कास्ट: पॉल मेसल, फ्रैंकी कोरियो 
रिलीज़ डेट: 06 जनवरी, 2023 
कहां देखें: MUBI

सोफी नाम की लड़की अपनी ज़िंदगी में 20 साल पहले झांकती है. उस समय जब वो 11 साल की थी, अपने पिता के साथ आखिरी बार छुट्टियों पर गई थी. अपने पिता के साथ बिताए दिनों को याद करती है. पहले सिर्फ पिता को जानती थी, लेकिन पुरानी घटनाओं के ज़रिए उसे समझने लगती है. ऐसे इंसान से मिलती है जिसे वो कभी जानती ही नहीं थी. पिता और बेटी के रिश्ते को सेंटर बनाकर रची गई इस फिल्म को कई फिल्म पत्रिकाओं ने 2022 की बेस्ट फिल्मों में शुमार किया. इंडिया में ये 2022 में रिलीज़ नहीं हो पाई थी. हालांकि अब MUBI पर आ रही है. 

#4. द पेल ब्लू आई 
डायरेक्टर: स्कॉट कूपर 
कास्ट: क्रिश्चियन बेल, हैरी मेलिंग, लूसी बॉयनटन 
रिलीज़ डेट: 06 जनवरी, 2023 
कहां देखें: नेटफ्लिक्स 

साल 1830 में सेट कहानी. जगह अमेरिकी मिलिट्री अकैडमी. एक-एक कर कोई शख्स वहां भर्ती कैडेट्स को बर्बरता से मारता जा रहा है. जांच के लिए एक डिटेक्टिव को बुलाया जाता है. क्रिश्चियन बेल ने इस डिटेक्टिव का किरदार निभाया है. इस केस पर डिटेक्टिव के साथ एक नौजवान सहायक भी है. कहानी में दिखाया गया है कि आगे चलकर ये नौजवान सहायक अमेरिकी साहित्य के बड़े नामों में से एक बनेगा. जिसे आज हम सब एडगर एलेन पो के नाम से जानते हैं. ये एक काल्पनिक कहानी है जो दर्शाएगी कि इस मर्डर केस का एडगर और उनके साहित्य पर क्या असर पड़ा. 

#5. थुनिवु 
डायरेक्टर: एच विनोद 
कास्ट: अजीत, मंजु वरियर 
रिलीज़ डेट: 11 जनवरी, 2023 
कहां देखें: सिनेमाघर 

एक बंदा है, फुल उस्ताद टाइप. अपनी टीम बनाता है. ये सभी मिलकर चेन्नई के बैंकों में हाज़िरी देने पहुंच जाते हैं. बड़े शहर में बड़ी चोरियां करते हैं. लेकिन इनके चोरी करने की वजह सिर्फ पैसा चुराना नहीं. किस वजह से ये चोरियां कर रहे हैं, उसे फिल्म एक रहस्य बनाकर पेश करती है.   

#6. वारिसु  
डायरेक्टर: Vamshi Paidipally 
कास्ट: थलपति विजय, रश्मिका मंदाना
रिलीज़ डेट: 12 जनवरी, 2023 
कहां देखें: सिनेमाघर 

वारिसु यानी वारिस. थलपति विजय ने फिल्म में विजय नाम का कैरेक्टर निभाया. खुशदिल, हमेशा अपनी मस्ती में रहने वाला. एक रोज़ उसके पिता की डेथ हो जाती है और उस दिन से विजय की ज़िंदगी हमेशा के लिए बदल जाती है. विजय की पिछली फिल्म ‘बीस्ट’ को ठंडा रिस्पॉन्स मिला था. इस वजह से उनके फैन्स को ‘वारिसु’ से उम्मीदें रहेंगी. बाकी यहां विजय के साथ रश्मिका मंदाना भी नज़र आएंगी.     

#7. वीरा सिम्हा रेड्डी 
डायरेक्टर: गोपीचन्द मलिनेनी 
कास्ट: नंदामुरी बालाकृष्णन, श्रुति हासन, हनी रोज़ 
रिलीज़ डेट: 12 जनवरी, 2023  
कहां देखें: सिनेमाघर 

वीरा सिम्हा रेड्डी अपने गांव में एक सम्मानित इंसान हैं. लेकिन राजनीति के चलते उनकी हत्या कर दी जाती है. अमेरिका में रहने वाला उनका बेटा बाला सिम्हा रेड्डी वतन लौटता है और अपने पिता की मौत का बदला लेता है. नंदामुरी बालाकृष्णन ने फिल्म में मुख्य किरदार निभाया है. उनकी फिल्में लार्जर दैन लाइफ और मसाले के लिए जानी जाती हैं. यहां भी उनके फैन्स को ऐसा ही कुछ मिलेगा.    

#8. ट्रायल बाय फायर 
शोरनर: प्रशांत नायर 
कास्ट: अभय देओल, राजश्री देशपांडे, राजेश तैलंग 
रिलीज़ डेट: 13 जनवरी, 2023  
कहां देखें: नेटफ्लिक्स     

trial by fire
अभय देओल और राजश्री देशपांडे इस सीरीज़ का हिस्सा हैं. 

13 जून, 1997. दिल्ली के उपहार सिनेमा में दोपहर तीन बजे ‘बॉर्डर’ फिल्म का शो शुरू हुआ. सिनेमाघर लोगों से ठसाठस था. तभी वहां आग लग गई. लोगों में भगदड़ मची. 59 जानें चली गईं, 103 लॉग ज़ख्मी हो गए. उन्हीं 59 मृत लोगों में नीलम और शेखर कृष्णमूर्ति के बच्चे भी थे. दोनों ने इंसाफ की लंबी लड़ाई लड़ी. उनकी इसी लड़ाई की बदौलत 2021 में जाकर उपहार सिनेमा के मालिक अंसल बंधुओं को सात साल की सज़ा सुनाई गई. अपनी 24 साल की इस लड़ाई को उन्होंने ‘ट्रायल बाय फायर’ नाम की किताब में उतारा. नेटफ्लिक्स की आनेवाली सीरीज़ इसी किताब पर आधारित है. 

#9. लकड़बग्घा 
डायरेक्टर: विक्टर मुखर्जी 
कास्ट: अंशुमन झा, ऋद्धि डोगरा, मिलिंद सोमन  
रिलीज़ डेट: 13 जनवरी, 2023 
कहां देखें: सिनेमाघर    

अर्जुन बक्शी नाम का लड़का है. कलकत्ता में रहता है. जानवरों से प्यार करता है. हालांकि जिन जानवरों से प्यार करता है, उन्हीं की तस्करी हो रही है. वो भी उसके अपने शहर में. अर्जुन का हीरो मोड ऑन होता है और जानवरों को बचाने निकल पड़ता है. ‘लकड़बग्घा’ को इंडिया की पहली विजलैंटी ऐनिमल फिल्म बताया जा रहा है. विजलैंटी यानी वो हीरो, जो गुनाह को खत्म करने के लिए खुद कानून हाथ में ले. 

#10. कुत्ते 
डायरेक्टर: आसमान भारद्वाज 
कास्ट: नसीरुद्दीन शाह, तबू, कोंकणा सेन शर्मा, अर्जुन कपूर 
रिलीज़ डेट: 13 जनवरी, 2023 
कहां देखें: सिनेमाघर 

करोड़ों में पैसा. मुंबई की एक बरसाती रात और कुछ लोग. ये सब आपस में कैसे जुड़े हैं, ये जानने के लिए आपको ‘कुत्ते’ देखनी होगी. नसीरुद्दीन शाह, तबू, अर्जुन कपूर, राधिका मदान, कोंकणा सेन शर्मा, कुमुद मिश्रा, शार्दुल भारद्वाज जैसे एक्टर्स की वजह से ही ये फिल्म देखने लायक बनती है. ऊपर से इसे विशाल भारद्वाज के बेटे आसमान भारद्वाज ने बनाया है. ये भी एक बड़ी वजह है कि इसे मिस नहीं किया जाना चाहिए. 

#11. वॉल्टेयर वीरैया 
डायरेक्टर: के एस रविंद्र  
कास्ट: चिरंजीवी, रवि तेजा, श्रुति हासन 
रिलीज़ डेट: 13 जनवरी, 2023 

‘वॉल्टेयर वीरैया’ की जितनी भी फुटेज रिलीज़ हुई है उसके आधार पर ये कहना गलत नहीं होगा कि ये टिपिकल चिरंजीवी मसाला फिल्म है. धूम-धड़ाके वाला एक्शन, हवा में बंदे उड़ रहे हैं. चिरंजीवी ने अपनी पिछली फिल्म ‘आचार्य’ में भी ऐसा ही कुछ किया था, लेकिन वो चल नहीं पाई थी. ‘वॉल्टेयर वीरैया’ में वो कुछ अलग कर पाते हैं या नहीं, ये देखने लायक होगा. 

#12. मिशन मजनू 
डायरेक्टर: शांतनु बागची 
कास्ट: सिद्धार्थ मल्होत्रा, रश्मिका मंदाना 
रिलीज़ डेट: 20 जनवरी, 2023  
कहां देखें: नेटफ्लिक्स   

rashmika mandanna
ये रश्मिका की दूसरी हिंदी फिल्म है. 

70 के दशक में सेट कहानी. मेकर्स के मुताबिक ये असली घटना पर आधारित है. एक ऐसे जासूस की कहानी बताती है जिसके बारे में हम आमतौर पर पढ़ते या सुनते नहीं. उसने पाकिस्तान से होने वाले न्यूक्लियर हमले को टालने में क्या रोल अदा किया, फिल्म यही दिखाने की कोशिश करेगी. ‘मिशन मजनू’ में सिद्धार्थ मल्होत्रा ने उस जासूस का किरदार किया है. ये रश्मिका मंदाना की दूसरी हिंदी फिल्म भी है. 

#13. पठान 
डायरेक्टर: सिद्धार्थ आनंद 
कास्ट: शाहरुख खान, दीपिका पादुकोण, जॉन अब्राहम 
रिलीज़ डेट: 25 जनवरी, 2023 
कहां देखें: सिनेमाघर 

pathaan movie
‘पठान’ के एक सीन में शाहरुख और दीपिका. 

करीब पांच साल बाद शाहरुख बड़े परदे पर वापसी करने जा रहे हैं. बीच-बीच में वो ‘ब्रह्मास्त्र’ और ‘लाल सिंह चड्ढा’ में भी दिखे, लेकिन वो सिर्फ कैमियो थे. ‘पठान’ यशराज स्पाई यूनिवर्स की ही फिल्म है. इसके अंतर्गत ‘टाइगर’, ‘वॉर’, ‘पठान’ और ‘फाइटर’ जैसी फिल्मों के किरदार एक ही दुनिया में आएंगे. बाकी ‘पठान’ का टीज़र देखकर लग रहा है कि फिल्म में शाहरुख एक जासूस बने हैं. दीपिका का किरदार उनकी मदद करेगा और जॉन कहानी के विलेन हैं.  

वीडियो: दी सिनेमा शो: लोग शाहरुख खान की पठान का बॉयकॉट करते रहे, इधर एक और रिकॉर्ड उनके नाम हो गया

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement