The Lallantop
Advertisement

2023 में इंडियन फिल्म इंडस्ट्री छापेगी 12000 करोड़ रुपए!

शाहरुख, सलमान और रणबीर कपूर के सहारे इंडस्ट्री अगले कुछ महीनों में 2500 करोड़ कमाएगी.

Advertisement
salman khan shahrukh khan ranbir kapoor
शाहरुख खान, सलमान खान और रणबीर कपूर की फ़िल्में बॉलीवुड को भयानक पैसा कमाकर देंगी
pic
अनुभव बाजपेयी
17 सितंबर 2023 (Updated: 18 सितंबर 2023, 14:14 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

2023 को बॉलीवुड का स्वर्णकाल कहा जा सकता है. 'पठान' ने बढ़िया कमाई की. 'गदर 2'  ने बेहतरीन पैसे छापे. 'जवान' भी बंपर कमाई कर रही है. इसके अलावा OMG 2, 'ड्रीम गर्ल 2', 'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी' ने भी बढ़िया बिजनेस किया है. 'टाइगर 3', 'डंकी' और 'एनिमल' का आना अभी बाक़ी है. इसके इतर भी इस साल कई फ़िल्में रिलीज हुईं और लगभग सभी ने ठीक पैसे कमाए. इसके अलावा हॉलीवुड फिल्मों ने भी भारत में बढ़िया कलेक्शन किया है. रीजनल सिनेमा से 'वारिसु' और 'जेलर' जैस फिल्मों ने भी अच्छे पैसे छापे हैं. अब ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि इस साल भारतीय फ़िल्में कुलमिलाकर 12000 करोड़ का बिजनेस करेंगी.

टाइम्स ऑफ़ इंडिया में एक रिपोर्ट छपी है. इसमें कहा गया है कि इंडियन फ़िल्में भारत से ही इस साल 12000 करोड़ के आसपास कलेक्शन करेंगी. रिपोर्ट में ऐसा कहा गया है, एंटरटेनमेंट और मीडिया एनालिस्ट आशीष फेरवानी के हवाले से. आशीष का कहना है:

हम उम्मीद कर सकते हैं कि 2023 में 11,000 से 12,000 करोड़ रुपये तक थिएट्रिकल रेवेन्यू पहुंच जाएगा, जो कि प्री-कोविड एरा से भी ज़्यादा है. मैं इस कमाई में केवल डोमेस्टिक थिएट्रिकल बिजनेस की बात कर रहा हूं और इसमें हिंदी फिल्मों का ओवरसीज कलेक्शन शामिल नहीं है.

फिल्म इंडस्ट्री कोरोना के बाद से ही एक बुरे दौर से गुज़र रही थी. लेकिन जुलाई से सितम्बर 2023 की तिमाही में इंडस्ट्री को तगड़ा बूम मिला है. ट्रेड एनालिस्ट अतुल मोहन के अनुसार,

इस तिमाही की शुरुआत 28 जुलाई को 'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी' के साथ हुई. इसने बॉक्स ऑफिस पर 150 करोड़ से ज़्यादा कमाए. इसके बाद 11 अगस्त को गदर 2 आई. इसने 500 करोड़ से ज़्यादा कमाए. इसी दिन आई OMG 2 ने भी 135 करोड़ कमाए. अगस्त की आखिर में आई 'ड्रीम गर्ल 2' ने भी 100 करोड़ आंकड़ा पार कर लिया है. 7 सितम्बर को आई 'जवान' भी 400 करोड़ से ज़्यादा कमा चुकी है और अच्छी ऑक्यूपेंसी के साथ चल रही है.

इसके अलावा इसी तिमाही में 'फुकरे 3' भी आ रही है. ऐसे में कुल मिलाकर ये तिमाही बॉलीवुड के लिए बहुत बेहतरीन साबित हुई है. अगली तिमाही भी शनदार हो सकती है. इसमें चार बड़ी फ़िल्में आने वाली हैं. सबसे पहले आएगी अक्षय कुमार की 'मिशन रानीगंज'. फिर आएगी सलमान खान की 'टाइगर 3'. इसके बाद रणबीर कपूर 'एनिमल' लेकर आएंगे. साल का अंत होगा 'शाहरुख की फिल्म 'डंकी' से. माने 2023 का बचा हुआ पूरा समय पैक्ड है. इसके अलावा 'योद्धा', 'गणपत', 'सैम बहादुर' और 'मेरी क्रिसमस' जैसी फ़िल्में भी आएंगी.  

ये भी पढ़ें: जवान के OTT वर्जन में क्या खास होगा, डायरेक्टर एटली ने बता दिया

ट्रेड एक्सपर्ट गिरीश जौहर ने टाइम्स को बताया है कि 2023 पिछले कई सालों के सूखे को खत्म करेगा. उनका कहना है:

अगर 2023 के पहले 9 महीनों को पिछले कुछ सालों से कम्पेयर करेंगे, तो ये काफी अच्छा साल रहा है. यहां तक कि आप इसकी 2019 से भी तुलना कर सकते हैं, जब हिंदी बॉक्स ऑफिस पीक पर था. चूंकि 2019 के बाद कोरोनाआ गया. इसलिए हम 2019 और 2023 को कम्प्येर कर रहे हैं. हम बिल्कुल उसी नम्बर पर हैं, जो अब तक लगभग 3700 करोड़ रुपये है.

जौहर ने ये भी बताया है कि आने वाले समय में इस साल बॉलीवुड 1500 करोड़ कमाकर तो देगा ही. इस कमाई में पिछली तिमाही की तुलना में 20 प्रतिशत का जम्प भी आ सकता है. इस साल 'बार्बी', 'ओपनहाइमर' और 'मिशन इम्पॉसिबल 7' जैसी हॉलीवुड फिल्मों ने भी भारत में बढ़िया कमाई की. रीजनल स्पेस में भी 'वारिसु', PS 2, 'जेलर' और 'कैरी ऑन जट्टा 3' ने खूब पैसे पीटे. सिर्फ जुलाई और अगस्त में ही भारतीय फिल्मों ने कुल मिलाकर 2000 करोड़ कमाए. ट्रेड एनालिस्ट कोमल नाहटा का कहना है कि आने वाले कुछ महीनों में 'टाइगर 3', 'डंकी' और 'एनिमल' के सहारे फिल्म इंडस्ट्री 2500 करोड़ के आसपास का कलेक्शन कर सकती है.

बहरहाल, ये सभी अनुमान हैं. फिल्म इंडस्ट्री 12000 करोड़  कमाती है या नहीं, ये भविष्य के गर्भ में कैद है. 

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement