The Lallantop
Advertisement

'डंकी' की राह हुई और मुश्किल 'सालार' के अलावा उस हफ्ते तीन और फिल्में होंगी रिलीज़

अब तक तो मामला इंडिया में ही फंस रहा था. मगर अब 'सालार' और 'डंकी' को ओवरसीज़ मार्केट में भी कड़ी टक्कर मिलने वाली है.

Advertisement
salaar, captain miller, dunki,
'सालार', 'डंकी' और 'कैप्टन मिलर' के सीन्स.
pic
श्वेतांक
26 सितंबर 2023 (Published: 14:24 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Shahrukh Khan की Dunki पहले ही मुश्किल में थी. क्योंकि उसका सामना Prabhas की Salaar से होने जा रहा है. मगर अब शाहरुख की परेशानी थोड़ी और बढ़ गई है. क्योंकि Dhanush की Captain Miller भी दिसंबर में ही रिलीज़ के लिए अनाउंस हो गई है. अब सात दिन के भीतर देश के तीन सुपरस्टार्स की तीन बड़ी फिल्में रिलीज़ होंगी. इनके अलावा दो फिल्में और हैं. 

26 सितंबर को अनाउंस किया गया कि धनुष स्टारर 'कैप्टन मिलर' 15 दिसंबर को सिनेमाघरों में लगेगी. इसी दिन श्रीराम राघवन डायरेक्टेड 'मेरी क्रिसमस' भी रिलीज़ होने वाली है. इसके बाद 22 दिसंबर को 'डंकी' और 'सालार' की भिडंत होनी है. कई रिपोर्ट्स में ऐसा दावा किया जा रहा है कि 'डंकी' और 'सालार' का क्लैश तय नहीं है. 'सालार' की प्रोडक्शन कंपनी होमबाले फिल्म्स सिर्फ माहौल भांपने के लिए इस तरह के हथकंडे आज़मा रही है. 'सालार' से पहले भी होमबाले ने 'युवा' नाम की फिल्म के लिए 22 दिसंबर की तारीख बुक की हुई थी. वो बस 'युवा' को हटाकर उस तारीख पर 'सालार' लाने वाले हैं. हालांकि अब तक इस बारे में होमबाले ने ऑफिशियली कुछ नहीं कहा है.

'डंकी' और 'सालार' के बीच क्लैश की खबरें एक ई-मेल की वजह से शुरू हुईं. बताया जा रहा है कि 'सालार' को डिस्ट्रिब्यूट करने वाली कंपनी AA फिल्म्स ने देश के तमाम एग्ज़ीबिटर्स यानी सिनेमाघर मालिकों को एक मेल भेजा है. इसमें बताया गया है कि 'सालार' 22 दिसंबर को थिएटर्स में लग रही है. तैयारियां उसी हिसाब से की जाएं. कहा जा रहा है कि 29 सितंबर को होमबाले फिल्म्स कुछ अनाउंसमेंट करने वाली है. उसके बाद ही ये सारा कंफ्यूज़न दूर हो पाएगा.

अगर 'सालार' 22 दिसंबर को रिलीज़ होती भी है, तो बिज़नेस के लिहाज से अच्छा फैसला नहीं होगा. इसे प्रभास की फिल्म के मेकर्स का ओवर-कॉन्फिडेंस भी कहा जा सकता है. क्योंकि शाहरुख खान अभी जिस तरह के फॉर्म में हैं, उनके सामने किसी का टिक पाना आसान नहीं होगा. 'डंकी' ने ये रिलीज़ डेट पहले बुक की थी, इसलिए उस फिल्म के मेकर्स को लगता है कि उनके साथ ज्यादती हुई है. बिज़नेस और मार्केट की बेहतरी के लिए प्रैक्टिकल तो ये रहेगा कि दोनों में से कोई एक फिल्म आगे-पीछे हो जाए.

अगर 'सालार' के मेकर्स पीछे हटने को तैयार नहीं हैं, तो शाहरुख को अपनी 'डंकी' हटा लेनी चाहिए. मगर फिर ये मामला खड़ा हो जाएगा कि एक साल में दो ऑल टाइम ग्रॉसर देने के बावजूद शाहरुख खान, प्रभास से डरकर पीछे हट गए. और साल में दो हज़ार करोड़ वाली फिल्म देने के बाद शाहरुख भी ऐसा नहीं करना चाहेंगे.

दिसंबर के तीसरे हफ्ते में फिलहाल पांच फिल्में रिलीज़ के लिए शेड्यूल्ड हैं. 15 दिसंबर को आएंगी 'कैप्टन मिलर' और 'मेरी क्रिसमस'. 20 दिसंबर को आ रही है 'एक्वामैन 2'. 22 दिसंबर को आ रही हैं 'डंकी' और 'सालार'. इस पूरे प्रकरण में सबसे ज़्यादा नुकसान होगा विजय सेतुपति और कटरीना कैफ की फिल्म 'मेरी क्रिसमस' को. क्योंकि उसे इन बड़ी फिल्मों की भीड़ में स्क्रीन्स ही नसीब नहीं होंगे.

नॉर्थ इंडिया में 'डंकी' का बोलबाला रहेगा. क्योंकि ये पहली फिल्म है, जिस पर राजकुमार हिरानी और शाहरुख खान ने साथ काम किया है. साउथ बेल्ट में 'सालार' और 'कैप्टन मिलर' का जलवा रहेगा. इसलिए दोनों फिल्मों को नुकसान होगा. ओवरसीज़ में 'एक्वामैन 2' इन दोनों फिल्मों का माहौल बिगाड़ सकती है. क्योंकि विदेशी ऑडियंस की पहली पसंद होगी 'एक्वामैन 2'. जो साउथ इंडियन लोग विदेशों में बसे हैं, वो 'सालार' को तरजीह देंगे. नॉर्थ इंडियन डायसपोरा 'डंकी' पर फोकस रखेगा. इसलिए इसे भारतीय सिनेमा इतिहास का सबसे बड़ा बॉक्स ऑफिस क्लैश माना जा रहा है. ये अभी के समीकरण हैं. अगले कुछ दिनों में अगर फिल्मों की रिलीज़ डेट बदलती है, तब देखते हैं कि चीज़ें किस फिल्म के लिए और कितनी बदलती हैं. 

वीडियो: प्रभास की सालार को लेकर भयंकर तैयारी, मेकर्स ने प्री-रिलीज बिजनेस से 800 करोड़ कमाए.

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement