The Lallantop
Advertisement

नेटफ्लिक्स की इस सीरीज़ में ऐसा क्या है जो दो देशों की सरकारें आपस में भिड़ पड़ी!

France के राष्ट्रपति Emmanuel Macron ने कहा कि वो इस शो के मेकर्स से लड़ने को तैयार हैं.

Advertisement
emily in paris macron rome
'एमिली इन पेरिस' के अब तक चार सीज़न आ चुके हैं.
pic
यमन
13 अक्तूबर 2024 (Published: 16:05 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Netflix का एक महा-पॉपुलर शो है, Emily in Paris. इतना पॉपुलर कि अब तक चार सीज़न आ चुके हैं और हाल ही में नेटफ्लिक्स ने अनाउंस किया कि इसका पांचवा सीज़न भी आने वाला है. रोमांटिक कॉमेडी जॉनर के फैन्स को ये शो काफी पसंद है. दूसरी ओर ऐसे लोग भी हैं जिनके लिए ये उनका ‘गिल्टी प्लेज़र’ भी है. जैसा कि शो के टाइटल से विदित है, ये एमिली कूपर नाम की लड़की की कहानी है और पेरिस में घटती है. एमिली एक अमेरिकी लड़की है जिसे अपने काम के लिए पेरिस आना पड़ता है. यहीं से उसकी दुनिया बदल जाती है. कुछ समय पहले शो का चौथा सीज़न खत्म हुआ. उसके अंत में दिखाया गया कि एमिली अपने बॉयफ्रेंड के साथ रोम (इटली) चली जाती है. नेटफ्लिक्स भी ये कंफर्म कर चुका है कि आने वाले सीज़न में एमिली की कहानी रोम से शुरू होगी. बस इसी बात पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन और रोम के मेयर रॉबर्टो गुआलटिएरी के बीच ठन गई. 

‘एमिली इन पेरिस’ फ्रांस के लिए सिर्फ एक शो नहीं है. इसकी बदौलत वहां की टुरिज़्म इंडस्ट्री को भी बहुत फायदा हुआ है. शो में पेरिस की बहुत इंस्टाग्राम जैसी इमेज दिखाई गई. सुंदर नदियां, साफ सड़कें, कहीं भी गरीबी का कोई निशान नहीं. इमैनुएल मैक्रॉन ने हाल ही में वैराइटी को इंटरव्यू दिया. वहां उन्होंने कहा कि इस शो से फ्रांस की छवि को बहुत फायदा मिला है. उनसे आगे पूछा गया, 'ये शो अब रोम जा रहा है. ऐसा कैसे मुमकिन है? आप उन्हें कैसे वापस लाएंगे?’. मैकरॉन का इस पर जवाब था,  

हम उनसे लड़ेंगे. हम उनसे कहेंगे कि एमिली को पेरिस में ही रहने दीजिए, उसके रोम में जाने का कोई सेंस नहीं है.

मैकरॉन का ये इंटरव्यू खूब वायरल हुआ. इतना कि रोम के मेयर रॉबर्टो गुआलटिएरी तक भी पहुंचा. उन्होंने मज़ाक में ट्वीट किया,  

डियर इमैनुएल, चिंता मत कीजिए. एमिली रोम में बिल्कुल सही है. और फिर दिल पर किसी का ज़ोर नहीं होता. 

यहां तक सब कुछ चंगा था. ‘एमिली इन पेरिस’ को लेकर हंसी-मज़ाक ही चल रहा था. मामला तब सीरियस हुआ जब रॉबर्टो गुआलटिएरी ने द हॉलीवुड रिपोर्टर को इंटरव्यू दिया. उनका कहना था, 

क्या राष्ट्रपति मैकरॉन के पास चिंता करने के लिए इससे ज़रूरी मुद्दे नहीं हैं? मैं मानना चाहूंगा या उम्मीद करना चाहूंगा कि मैकरॉन मज़ाक कर रहे थे. क्योंकि हमें मालूम होना चाहिए कि नेटफ्लिक्स जैसी प्रोडक्शन कंपनी किसी हेड ऑफ स्टेट से ऑर्डर नहीं लेती, न ही राजनीतिक दबाव में आकर अपने फैसले लेती है. 

उन्होंने अपनी बात को आगे बढ़ाया,

फ्रांस के राष्ट्रपति के पास इससे ज़्यादा ज़रूरी मुद्दे हैं. जैसे यूक्रेन और मिडल ईस्ट में युद्ध चल रहे हैं, अमेरिका में एक तूफान आया जो क्लाइमेट चेंज से जुड़ा है, यूरोप की और भी ऐसी घटनाएं हैं जो मैकरॉन के लिए एमिली से ज़्यादा ज़रूरी हैं. 

फ्रांस और रोम इस शो पर भिड़ रहे हैं. हालांकि शो के क्रिएटर डैरेन स्टार का कहना है कि वो लोग पूरी तरह से पेरिस को नहीं छोड़ने वाले. TV Line को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि एमिली पेरिस में पूरी तरह सहज हो चुकी थी. ऐसे में उसे इटली भेजा जा रहा है, ताकि वहां का नया कल्चर उसके लिए चैलेंज साबित हो. वो नई दुनिया होगी, लेकिन फिर भी मेकर्स पेरिस को नहीं छोड़ेंगे.      
   

 

 

 

वीडियो: नेटफ्लिक्स पर आई IC 814 को लेकर विवाद, आतंकवादियों के नाम बदलने का आरोप

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement