The Lallantop
Advertisement

इस साल आईं वो 8 वेब सीरीज, जिन्हें पहली फुरसत में देख डालना चाहिए

इसमें से एक सीरीज बस छह एपिसोड की है और देखकर मज़ा न आए तो पैसा वापस.

Advertisement
farzi-kerala-stories-kerala-crime-files
ये वेब सीरीज नहीं देखीं, तो क्या ही देखा!
pic
अनुभव बाजपेयी
4 जुलाई 2023 (Updated: 4 जुलाई 2023, 17:39 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

2023 के 6 महीने गुज़र चुके हैं. इस आधे साल में खूब सारा ओटीटी कंटेंट रिलीज हुआ है. कुछ अच्छा, कुछ खराब. कुछ ऐसी वेब सीरीज भी आईं हैं, जिनको देखना मज़ेदार सिनेमाई अनुभव रहा. कुछ के कॉन्सेप्ट नए थे. किसी में ऐक्टिंग बहुत जबरदस्त थी. तो आपको इस बरस अब तक आई उन वेब सीरीज के बारे में बताते हैं, जिन्हें पहली फुरसत में देखा जा सकता है.

1. जुबली 

कास्ट: अपारशक्ति खुराना, सिद्धांत गुप्ता, अदिति राव हैदरी, वामिका गब्बी
डायरेक्टर : विक्रमादित्य मोटवानी

'जुबली' इंडिया में फिल्म इंडस्ट्री के बारे में बना अब तक का सबसे अच्छा शो है. ये फिल्म इंडस्ट्री को काफी करीब और बारीकी से देखता है. 1940 से लेकर 1955 तक की फिल्म इंडस्ट्री के बारे में आपने जितनी गॉसिप सुनी होगी, तकरीबन वो सब ये सीरीज़ कवर करती है. और आप तार जोड़ते रहते हैं. इसमें अपारशक्ति खुराना, सिद्धांत गुप्ता, अदिति राव हैदरी, वामिका गब्बी और प्रोसेनजीत चैटर्जी ने मुख्य भूमिकाएं निभाई हैं. विक्रमादित्य मोटवानी ने इसे डायरेक्ट किया है.

कहां देखें : अमेजन प्राइम वीडियो

2. स्कूप

कास्ट: करिश्मा तन्ना, ज़ीशान अयूब, हरमन बावेजा
डायरेक्टर : हंसल मेहता

'स्कूप' की कहानी क्राइम जर्नलिस्ट जिग्ना वोरा की ज़िंदगी और क्राइम जर्नलिस्ट ज्योतिर्मोय डे की हत्या पर आधारित है. इस केस में जिग्ना वोरा को जेल भेजा गया. जिग्ना पर आरोप था कि उनकी ज्योतिर्मोय डे के साथ आपसी रंज़िश थी. इसकी वजह से उन्होंने छोटा राजन गैंग को कुछ जानकारियां मुहैया कराईं. उसी के आधार पर ज्योतिर्मोय की पहचान कर उनकी हत्या कर दी गई. सीरीज़ में किरदारों के नाम बदल दिए गए हैं. जिग्ना वोरा के किरदार को जागृति पाठक कर दिया गया है. इसे निभाया है करिश्मा तन्ना ने. ऐसे ही अन्य किरदार ज़ीशान अयूब, प्रोसेनजीत चैटर्जी और हरमन बावेजा ने निभाए हैं. सीरीज बनाई है हंसल मेहता ने.

कहां देखें : नेटफ्लिक्स

3. रॉकेट बॉयज 2

कास्ट: जिम सर्भ, ईश्वाक सिंह, अर्जुन राधाकृष्णन
डायरेक्टर: अभय पन्नू

'रॉकेट बॉयज 2' का पहला सीजन काफी पसंद किया गया था. इसके दूसरे सीजन को भी खूब सराहना मिली. ये भारत के न्यूक्लियर, रॉकेट और एनर्जी प्रोग्राम की टाइमलाइन को लेकर चलता है. इसे दिखाने लिए शो ने इन प्रोग्राम्स के पुराधाओं के किरदार चुने हैं, होमी जहांगीर भाभा और विक्रम साराभाई. अब्दुल कलाम का भी सीरीज में अहम किरदार है. ये सभी रोल जिम सर्भ, ईश्वाक सिंह और अर्जुन राधाकृष्णन ने निभाए हैं. इसके डायरेक्टर हैं अभय पन्नू.

कहां देखें : सोनीलिव

4. फर्ज़ी

कास्ट: शाहिद कपूर
डायरेक्टर: राज और डीके

राज और डीके की खासियत है कि वो पॉपुलर सिनेमा को भी अतार्किक नहीं होने देते. उनका ह्यूमर और विट एक नंबर होता है. 'फर्ज़ी' में उन्होंने ऐसा ही किया है. जाली नोट छापने के धंधे को उन्होंने बेहतरीन ढंग से दिखाया है. इसमें शाहिद कपूर मुख्य भूमिका में हैं. विजय सेतुपति जाली नोटों के धंधे को पकड़ने वाली एजेंसी को लीड कर रहे हैं. इसके अलावा केके मेनन और राशि खन्ना ने भी सीरीज में अहम किरदार निभाए हैं.

कहां देखें : अमेजन प्राइम वीडियो

5. केरला क्राइम फाइल्स

कास्ट: देवकी राजेन्द्रन, अस्वती मनोहरन, अजू वर्गीस, एस.के. मिनी
डायरेक्टर : अहमद कबीर

छह पुलिस वालों के टीम, जिसे सब इंस्पेक्टर मनोज लीड कर रहा होता है. वो सभी मिलकर एक मर्डर केस सॉल्व कर रहे होते हैं. उनके पास फेक ऐड्रेस के अलावा कोई और क्लू नहीं होता. इसी के सहारे वो आगे बढ़ते हैं. ये सीरीज बिना किसी फैलाव के, बिना इधर-उधर भटके खुद को सिर्फ मर्डर मिस्ट्री की तरह ही पेश करती है. छह एपिसोड की इस सीरीज में देवकी राजेन्द्रन, अस्वती मनोहरन, Aju Varghese और एस.के. मिनी मुख्य भूमिकाओं में हैं. अहमद कबीर ने इसे डायरेक्ट किया है.

कहां देखें : डिज्नी प्लस हॉटस्टार

6. दहाड़ 

कास्ट: विजय वर्मा, सोनाक्षी सिन्हा, गुलशन देवैया, सोहम शाह
डायरेक्टर: रीमा कागती, रुचिका ओबरॉय

लगातार लड़कियों की लाशें पब्लिक टॉयलेट से मिल रही हैं. सबकी हत्या एक ही तरह से हुई है. पुलिस उस सीरियल किलर तक कैसे पहुंचती है और उस सफर में उन्हें क्या-कुछ देखने को मिलता है, ये शो का मेन प्लॉट है. इसमें विजय वर्मा सीरियल किलर के रोल में हैं. इसके अलावा सोनाक्षी सिन्हा, गुलशन देवैया और सोहम शाह ने पुलिस वालों की भूमिकाएं निभाई हैं. इसे डायरेक्ट किया है रीमा कागती और रुचिका ओबरॉय ने.

कहां देखें : अमेजन प्राइम वीडियो

7. ट्रायल बाई फायर 

कास्ट: राजश्री देशपांडे, अभय देओल
डायरेक्टर: प्रशांत नायर

13 जून, 1997 के दिन हाउसफुल उपहार सिनेमा हॉल में आग लगने से 59 लोगों की मौत हो गई थी. इसी घटना पर बेस्ड है, 'ट्रायल बाई फायर'. ये सीरीज नीलम और शेखर कृष्णामूर्ति की लिखी किताब 'ट्रायल बाई फायर' से इंस्पायर्ड है. इनके दोनों बच्चे उस दिन उपहार सिनेमा में मौजूद थे, जब एक ट्रांसफार्मर में आग लगने से धुंआ हॉल में फैल गया और दम घुटने से या जलने से लोगों की मौत हो गई. नीलम कृष्णामूर्ति के किरदार में हैं राजश्री देशपांडे और शेखर कृष्णामूर्ति का रोल निभाया है अभय देओल ने. इसे डायरेक्ट किया है प्रशांत नायर ने.

कहां देखें : नेटफ्लिक्स

8. असुर 2 

कास्ट: अरशद वारसी, बरुन सोबती, अनुप्रिया पटेल, रिद्धि डोगरा
डायरेक्टर: ओनी सेन

'असुर 2' के पहले सीजन ने बहुत धूम-धड़ाका मचाया था. पहले सीजन की कहानी जहां छूटी थी, वहीं से दूसरा सीजन शुरू होता है. सब जन मिलकर सीरियल किलर को ढूंढ़ रहे हैं. इस बार मामला दो धड़ों में बंटा हुआ है. धनंजय और नैना अपने तरीके से शुभ जोशी को खोज रहे हैं, निखिल और नुसरत अपने तरीके से. एक बड़ा कैरेक्टर इस सीजन इन्ट्रोड्यूस हुआ है, अनंत का. ऐसे ही एक दो और किरदार हैं. बाक़ी सभी पुराने ही हैं. मुख्य भूमिकाओं में अरशद वारसी, बरुन सोबती, अनुप्रिया पटेल और रिधि डोगरा हैं. इसे डायरेक्ट किया है ओनी सेन ने.

कहां देखें : जियो सिनेमा

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement