The Lallantop
Advertisement

'डंकी'-'सलार' क्लैश से डरकर 'मेरी क्रिसमस' और 'योद्धा' की रिलीज डेट बदल दी गई!

पहले 'मेरी क्रिसमस' और 'योद्धा' 15 दिसंबर को रिलीज होनी थीं. अब ये दोनों 8 दिसंबर को रिलीज हो रही हैं. 'योद्धा' की डेट पीछे खिसकाने की वजह सिर्फ 'डंकी'-'सलार' क्लैश नहीं है, बल्कि करण जौहर का बदला भी है.

Advertisement
dunki salaar clash merry christmas yodha clash
दिसंबर का महीना क्लैश का महीना है.
pic
अनुभव बाजपेयी
3 अक्तूबर 2023 (Published: 17:55 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

22 दिसंबर का दिन फिल्म इंडस्ट्री के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. इस दिन दो बहुत बड़ी फ़िल्में एक साथ रिलीज हो रही हैं. पहली है शाहरुख खान की 'डंकी' और दूसरी है प्रभास की 'सलार'. इससे ठीक एक हफ्ते पहले यानी 15 दिसंबर को दो और फ़िल्में एक साथ रिलीज हो रही थीं. पहली 'मेरी क्रिसमस' और दूसरी 'योद्धा'. अब इन दोनों फिल्मों को एक हफ्ते पीछे खींच लिया गया है. यानी अब ये 15 दिसंबर की जगह 8 दिसंबर को रिलीज होंगी.

दरअसल 15 दिसंबर को 'मेरी क्रिसमस' और 'योद्धा' रिलीज होनी थी. इनके पास कमाई के लिए आगे सिर्फ एक ही सप्ताह बचता. क्योंकि 22 दिसंबर को दो बहुत ज़्यादा बड़ी फ़िल्में रिलीज हो रही हैं. 22 दिसंबर को 'सलार' और 'डंकी' का क्लैश होने वाला है. ऐसे में 'मेरी क्रिसमस' और 'योद्धा' की बॉक्स ऑफिस पर सम्भावनाएं सात दिनों के बाद एकदम खत्म हो जाती. इसलिए उन्होंने अपनी पिक्चर आगे बढ़ाने के बजाय पीछे खिसका लीं.

हालांकि इसमें भी उनका कुछ ख़ास फायदा होगा नहीं. क्योंकि 1 दिसंबर को 'एनिमल' रिलीज हो रही है. ये भी बहुत बड़ी फिल्म है. ये रणबीर के करियर की धज बदलने वाली फिल्म मानी जा रही है. इसके बॉक्स ऑफिस पर भूचाल लाने की पूरी सम्भावना है. ऐसे में सिर्फ एक हफ्ते बाद फिल्म रिलीज करना भी समझदारी नहीं है. लेकिन 'मेरी क्रिसमस' और 'योद्धा' के प्रीपोन से 'एनिमल' को भी नुकसान होगा. उसका बिजनेस भी इन दोनों में बंट जाएगा.

'मेरी क्रिसमस' में विजय सेतुपति और कटरीना कैफ लीड रोल्स में हैं. 'योद्धा' में सिद्धार्थ मल्होत्रा, दिशा पाटनी और राशि खन्ना मुख्य किरदार निभा रहे हैं. सिद्धार्थ मल्होत्रा 'शेरशाह' जैसी फिल्म दे चुके हैं. ऐसा कहा जाता है कि हिंदी पट्टी में उनकी कमर्शियल वैल्यू विजय सेतुपति से ज़्यादा है. इसलिए हिंदी पट्टी में विजय सेतुपति के सामने उन्हें बड़ा एज मिलेगा. हालांकि 'जवान' के बाद विजय सेतुपति का भी भौकाल नॉर्थ बेल्ट में बढ़ा है. और 'मेरी क्रिसमस' भी 'अंधाधुन' वाले डायरेक्टर श्रीराम राघवन की फिल्म है. इसलिए ये भी 'योद्धा' को कड़ी टक्कर देगी.

ये भी पढ़ें: कटरीना की 'मेरी क्रिसमस' की रिलीज़ डेट अनाउंस होते ही मेकर्स पर भड़क गए करण जौहर 

'मेरी क्रिसमस' ने प्रीपोन डेट पहले अनाउंस की. इसके बाद जाकर धर्मा प्रोडक्शन ने 'योद्धा' को प्रीपोन किया. जबकि वो चाहते, तो अपनी फिल्म को क्लैश से बचा सकते थे. ये जानबूझकर बदले की भावना से उठाया गया कदम लगता है. इसके पीछे एक वजह भी है. जब 'मेरी क्रिसमस' की रिलीज़ डेट अनाउंस हुई थी, तो करण जौहर काफी भड़के थे. क्योंकि 'मेरी क्रिसमस' की रिलीज डेट बाद में अनाउंस हुई थी और 'योद्धा' की पहले से 15 दिसंबर तय थी. करण जौहर ने लिखा था,

"फोन करने की जहमत उठाए बिना एक ही तारीख पर फिल्म क्लैश करना, स्टूडियोज़ और प्रोड्यूसर्स के लिए आगे बढ़ने का सही तरीका नहीं है. सिनेमाघरों के लिए इस मुश्किल और चुनौतीपूर्ण दौर में भी अगर हम साथ खड़े नहीं हुए, तो हमें फ्रेटरनिटी (बिरादरी) बुलाना बेकार है."

खैर, जो भी कारण हो 'योद्धा' और 'मेरी क्रिसमस' का क्लैश बरकार रहेगा, रिलीज डेट भले ही बदली है. और रिलीज डेट पीछे खिसकाने का एक प्रमुख कारण 'डंकी' और 'सलार' क्लैश तो है ही. 

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement