The Lallantop
Advertisement

'आदिपुरुष' फिल्म का नाम बदलकर ट्रबल पुरुष रख देना चाहिए, अब जनेऊ के चक्कर में FIR हो गई

'आदिपुरुष' के पोस्टर पर धार्मिक भावनाएं आहत करने का आरोप है.

Advertisement
adipurush poster complaint starring prabhas
आदिपुरुष के दिन खराब चल रहे हैं
pic
अनुभव बाजपेयी
5 अप्रैल 2023 (Updated: 5 अप्रैल 2023, 14:49 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

'आदिपुरुष' का नाम बदलकर ट्रबल पुरुष रख देना चाहिए. आज से कुछ महीनों पहले जब फिल्म का टीजर आया था, इस पर तमाम विवाद हुए. कहा गया कि राम को चमड़े के कपड़े पहनाए गए. VFX पर तो ऐसा बवाल हुआ कि मेकर्स को विजुअल इफ़ेक्ट्स में सुधार करने पड़े. कहा गया, इसे ठीक करने में 100 करोड़ रुपए लगाए जाएंगे. हाल ही में 'आदिपुरुष' का नया पोस्टर आया है. अब इस पर FIR हो गई है. ओम राउत समेत फिल्म की कास्ट और प्रोड्यूसर के खिलाफ कम्प्लेन फाइल हुई है. ये शिकायत मुंबई के साकीनाका पुलिस स्टेशन में की गई है.

शिकायतकर्ता का नाम संजय दीनानाथ तिवारी है. उन्होंने मुंबई हाईकोर्ट के वकील आशीष राय और पंकज मिश्रा की मदद से कंप्लेन फाइल की है. संजय दीनानाथ ने खुद को सनातन धर्म उपदेशक बताया है. इंडिया टुडे की रिपोर्ट में शिकायत का कारण सनातन धर्म का अपमान होना बताया गया है. कम्प्लेन में कहा गया है कि 'आदिपुरुष' के नए पोस्टर के जरिए हिंदू समाज की भवनाओं को आहत किया गया है. फिल्ममेकर ओम राउत पर ये आरोप है कि उन्होंने रामचरितमानस के किरदारों को गलत तरीके से पोट्रे किया है. कम्प्लेन में सेक्शन 295(A), 298, 500, 34 के तहत FIR करने की मांग की गई है.

शिकायत में कहा गया है कि 'आदिपुरुष' मर्यादा पुरुषोत्तम राम की बायोग्राफी है. ये हिंदू धार्मिक पुस्तक रामचरितमानस के आधार पर बनाई गई है. इस पवित्र पुस्तक की हिंदू और सनातन धर्म में बड़ी महत्ता है. सदियों से सनातन धर्म इसे फॉलो करता आ रहा है. शिकायतकर्ता के द्वारा कहा गया है कि 'आदिपुरुष' के पोस्टर में भगवान श्रीराम की वेशभूषा को रामचरितमानस के विपरीत दिखाया गया है.

संजय दीनानाथ तिवारी ने कंप्लेन में ये भी क्लेम किया है कि फिल्म में रामायण के सभी किरदारों को बिना जनेऊ के दिखाया गया है. हिंदू सनातन धर्म में जनेऊ की अपनी महत्ता है. हिंदू धर्म में आस्था रखने वाले लोग जनेऊ पहनने के ट्रेडिशन को सदियों फॉलो करते हैं.

रामनवमी के मौके पर आदिपुरुष का नया पोस्टर रिलीज़ किया गया था. बताया गया कि इसी के साथ फिल्म के प्रमोशंस शुरू होंगे. ये फिल्म की स्टारकास्ट का कंबाइंड पोस्टर है. माने इस पोस्टर में सभी लीडिंग कैरेक्टर्स नज़र आ रहे हैं. प्रभास से लेकर सनी सिंह और कृति सेनन. इसके खिलाफ कम्पलेन तो अब हुई है. पर पब्लिक इस पोस्टर से पहले भी संतुष्ट नहीं थी. पर इसके कारण धार्मिक बिल्कुल नहीं थे. लोगों को इसके ग्राफिक्स से दिक्कत थी. कहा गया कि हनुमान का लुक फिर से अच्छा नहीं है. लोगों को पोस्टर की लाइटिंग से भी दिक्कत थी. पोस्टर को पूरी तरह से फोटोशॉप किया हुआ बताया गया. लोग कह रहे हैं कि मेकर्स ने सिर्फ कलर ग्रेडिंग बदला है. VFX के काम में कुछ सुधार नहीं है. 'आदिपुरुष' को 'तान्हाजी' फेम ओम राउत ने डायरेक्ट किया है. ये फिल्म 16 जून को सिनेमाघरों में लग रही है. 

वीडियो: 'आदिपुरुष' का VFX ठीक करने वाले लड़के कुंवर से लोग पूरी फिल्म का VFX ठीक करने की अपील कर रहे हैं

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement