The Lallantop
Advertisement

सुपरस्टार विक्रम की फिल्म 'कोबरा' का तिया-पांचा, जिसे जॉन अब्राहम ने एडिट की है

फिल्म के एक सीन में विक्रम को रंग बदलते देख, जनता को 'अन्नियन' में उनकी परफॉरमेंस याद आ गई.

Advertisement
cobra, cobra movie, vikram,
फिल्म 'कोबरा' में तीन अलग-अलग लुक्स में सुपरस्टार चियां विक्रम.
pic
श्वेतांक
26 अगस्त 2022 (Updated: 26 अगस्त 2022, 21:46 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Cobra नाम की तमिल फिल्म आ रही है. बिग बजट एक्शन थ्रिलर. इस फिल्म से कई बडे़ नाम जुड़े हुए हैं. तमिल फिल्मों के सुपरस्टार चियां विक्रम. पूर्व इंडियन क्रिकेटर इरफान पठान. और जॉन अब्राहम.

बता रहे हैं जॉन अब्राहम का इस फिल्म से क्या लेना-देना.

'कोबरा' की कहानी एक गणितज्ञ यानी मैथेमटीशियन के बारे में है. वो खुद को स्कूल में पढ़ाने वाला मैथ्स टीचर बताता है. अपने जीवन की समस्याओं का निदान गणित में ढूंढता है. मगर वो आदमी ट्रेलर के अधिकतर सीन्स में एक्शन करता दिखता है. दुनियाभर में उसकी तलाश चल रही है. क्योंकि जहां जाता है, उत्पात मचाकर आता है. वो ये सब क्यों कर रहा है, ट्रेलर में ये चीज़ साफ नहीं की जाती है. मगर इस सबका कनेक्शन उसकी फैमिली (पत्नी) से हो सकता है. एक घटना होती है. संभवत: उसके बाद से गणितज्ञ भाई की मानसिक अवस्था हिल जाती है. वो हैलुसिनेट करने लगता है. यानी उसे वो चीज़ें नज़र आने लगती हैं, जो असल में नहीं हैं.

चियां विक्रम का कैरेक्टर फिल्म में 20 से ज़्यादा अलग-अलग लुक्स में नज़र आता है. किसी को ढूंढ रहा है. बदला लेने के लिए. शायद इसीलिए फिल्म का नाम 'कोबरा' है. क्योंकि फिल्म का नायक भी सांपों की तरह अपनी केंचुली (स्किन) छोड़ता चलता है. यहां फिल्म के अलग-अलग लुक्स के साथ फिल्म का नाम भी जस्टिफाई हो जाता है. मगर ये ट्रेलर के आधार पर खालिस अनुमान हैं.   

# Cobra ट्रेलर देख जनता को ‘अपरिचित’ याद आ गई

'कोबरा' ट्रेलर की अच्छी बात ये लगती है कि वो अपने सारे पत्ते नहीं खोलती. आपको ट्रेलर देखने के बाद कहानी के बारे में ज़्यादा कुछ नहीं पता लगता. स्क्रीन पर चल रहे एक्शन के साथ ए.आर. रहमान की आवाज़ ऐसे घुल जाती है, जैसे हैंगओवर वाली सुबह पानी में डिस्प्रिन. फिल्म के मेकर्स ने दिल खोलकर पैसा बहाया है. वो आपको फिल्म के हर एक्शन ब्लॉक और लोकेशन में नज़र आता है. मगर सारी बात वहीं आकर ठहरती है कि दिखावट के पीछे कुछ लिखावट भी है! जब तक कॉन्टेंट में दम नहीं होगा, टिकट खिड़की पर समस्या कम नहीं होगी. वर्डप्ले के फेर में व्याकरण की ऐसी-तैसी थोड़ी कर सकते हैं. खैर, फिल्म के एक सीन में विक्रम को रंग बदलते देख, जनता को 'अन्नियन' (अपरिचित) में उनकी परफॉरमेंस याद आ गई. विक्रम चाहेंगे कि फिल्म का बॉक्स ऑफिस परफॉरमेंस देखकर उन्हें भी 'अन्नियन' की याद आ जाए.  

'कोबरा' में बहुत सारे डेब्यू देखने को मिलने वाले हैं. KGF फेम श्रीनिधी शेट्टी, इस फिल्म से अपना तमिल करियर शुरू कर रही हैं. क्रिकेटर इरफान पठान की बतौर एक्टर ये पहली फिल्म है. 'मूथोन', 'कापेला' और 'कुरुथी' जैसी मलयालम फिल्मों में काम कर चुके रौशन मैथ्यू भी इस फिल्म से अपना तमिल डेब्यू कर रहे हैं. रौशन पिछले दिनों नेटफ्लिक्स फिल्म 'डार्लिंग्स' में ज़ुल्फी के किरदार में दिखाई दिए थे. इन लोगों के अलावा 'कोबरा' में मिया जॉर्ज, रोबो शंकर और 'सुपर डीलक्स' फेम मृणालिनी रवि जैसे एक्टर्स भी नज़र आने वाले हैं.

cobra, cobra movie, vikram
पूरी पिक्चर में मार-काट मचाए इस आदमी को पुलिस के सामने हाथ जोड़े देख पब्लिक को ‘अपरिचित’ में विक्रम के किरदार की याद आ गई.

# जॉन अब्राहम किधर हैं?

* सिनेमा की फील्ड से तीन जॉन अब्राहम जुड़े रहे हैं. जिन्हें मैं जानता हूं. पहले हैं, मलयालम फिल्मों के दिग्गज डायरेक्टर. इन्होंने अपने करियर में कुल 4 फिल्में डायरेक्ट कीं. मलयालम इंडस्ट्री में इंडीपेंडेंट सिनेमा के जनक माने जाते हैं. इन्हें 'अम्मा अरियन' जैसी कल्ट मलयालम फिल्म बनाने के लिए जाना जाता है. 1987 में एक पार्टी के बाद छत से गिर गए. 49 साल की उम्र में इनकी डेथ हो गई.

ये हैं मलयालम फिल्मों के डायरेक्टर जॉन अब्राहम.

* दूसरे जॉन अब्राहम हैं हिंदी फिल्मों के स्टार. MBA की पढ़ाई करके फिल्मों में आ गए. जॉन एक्टर हैं. प्रोड्यूसर हैं. 'धूम', 'गरम मसाला', 'न्यू यॉर्क' जैसी फिल्मों में काम कर चुके हैं. 'विकी डोनर' जैसी फिल्म प्रोड्यूस करके इन्होंने आयुष्मान खुराना को लॉन्च किया. आगे 'मद्रास कैफे' जैसी फिल्म में नज़र आए. आखिरी बार 'अटैक' नाम की फिल्म में दिखे थे. हम जॉन को ऐसे ही याद करना चाहेंगे.

ये हैं हिंदी फिल्मों के स्टार जॉन अब्राहम.

* अब आते हैं तीसरे जॉन अब्राहम पर. ये जॉन तमिल सिनेमा में फिल्म एडिटर के तौर पर काम करते हैं. 'कदुगु', 'भूमि', 'इश्वर्य मुरुगन' और 'अधो अंधा परवाई पोला' जैसी फिल्में एडिट कर चुके हैं. उनकी आखिरी फिल्म थी विजय सेतुपति स्टारर 'यादुम ऊरे यावरूम केलिर'. अब उन्होंने चियां विक्रम की फिल्म 'कोबरा' एडिट की है.

ये हैं तमिल फिल्मों के एडिटर जॉन अब्राहम.

# अनुराग कश्यप को तमिल फिल्म में एक्टर बनाने वाले ने 'कोबरा' डायरेक्ट की है

'कोबरा' को डायरेक्ट किया है आर. अजय नानामुथु (R. Ajay Gnanamuthu) ने. अजय ने अपने करियर की शुरुआत ए.आर. मुरुगाडॉस के असिस्टेंट के तौर पर की थी. 2012 में आई विजय स्टारर 'थुपाकी' से वो बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर जुड़े हुए थे. 2015 में अजय ने हॉरर फिल्म 'डेमोंटे कॉलोनी' से अपना डायरेक्शन करियर शुरू किया. उनकी दूसरी फिल्म थी 2018 में आई 'इमैका नॉडिगल'. नयनतारा, विजय सेतुपति और राशि खन्ना स्टारर ये फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई. इस फिल्म में डायरेक्टर अनुराग कश्यप ने रुद्रा नाम के सीरियल किलर का रोल किया था. ये बतौर एक्टर अनुराग की पहली तमिल फिल्म थी. अब अजय नानामुथु, विक्रम के साथ 'कोबरा' लेकर आ रहे हैं.

‘कोबरा’ के एक सीन में पूर्व क्रिकेटर इरफान पठान. वो संभवत: फिल्म के मेन विलन का रोल कर रहे हैं.

# 90 करोड़ के बजट में बनी फिल्म सालभर से लटकी है

'कोबरा' को पैन-इंडिया रिलीज़ के हिसाब से बनाया गया था. मगर 2020 में रिलीज़ के लिए शेड्यूल्ड ये फिल्म अलग-अलग वजहों से लटकती चली गई. 2019 में इसकी शूटिंग शुरू हुई थी. क्रू ने केरला, कोलकाता, चेन्नई और रशिया में शूटिंग की. 'कोबरा' की शूटिंग शुरू होने और रिलीज़ होने के बीच विक्रम ने मणि रत्नम की महत्वाकांक्षी पीरियड ड्रामा 'PS-1' यानी 'पोन्नियन सेल्वन' की शूटिंग निपटा दी. इस फिल्म में विक्रम आदित्य करिकलन का किरदार निभाते नज़र आएंगे. फिर पैंडेमिक भी आया. इन सब चक्करों में ‘कोबरा’ फंसी रही. फाइनली अब ये फिल्म 31 अगस्त, 2022 को सिनेमाघरों में रिलीज़ होने जा रही है. 

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement