The Lallantop
Advertisement

स्त्री-2 के '...आई नहीं ' गाने के कोरियोग्राफर जानी मास्टर को नहीं मिलेगा नेशनल अवॉर्ड, वजह जान लीजिए!

Choreographer Jani Master को साल 2022 की तमिल फिल्म Thiruchitrambalam के गाने 'मेघम करुकथा' में किए गए काम के लिए सम्मानित किया जाना था. लेकिन यौन उत्पीड़न के आरोपों के चलते जानी मास्टर को दिए जाने वाले अवॉर्ड पर फिलहाल रोक लगा दी गई है.

Advertisement
choreographer Jani Master
कोरियोग्राफर जानी मास्टर का असली नाम शेख जानी बाशा है. (फोटो: इंस्टाग्राम/alwaysjani)
pic
सुरभि गुप्ता
6 अक्तूबर 2024 (Updated: 6 अक्तूबर 2024, 20:19 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

पॉपुलर कोरियोग्राफर Jani Master को 70वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स में जो अवॉर्ड मिलना था, उस पर फिलहाल रोक लगा दी गई है. साथ ही, जानी मास्टर को 70th National Film Awards का दिया गया इन्विटेशन भी वापस ले लिया गया है. सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स सेल के मुताबिक ऐसा जानी मास्टर पर लगे यौन उत्पीड़न के आरोपों के मद्देनजर किया गया है. 

जानी मास्टर का असली नाम शेख जानी बाशा है. जानी मास्टर ने अल्लू अर्जुन, थलपति विजय और सलमान खान जैसे स्टार्स के गाने कोरियोग्राफ किए हैं. इसमें ‘सीटी मार’ और ‘बूटा बोमा’ जैसे गाने शामिल हैं. हाल ही में आई ‘स्त्री 2’ का ‘आई नहीं’ गाना भी जानी मास्टर ने कोरियोग्राफ किया है. 

जानी मास्टर को साल 2022 की तमिल फिल्म ‘तिरुचित्रंबलम’ के गाने 'मेघम करुकथा' में किए गए काम के लिए सम्मानित किया जाना था. लेकिन अब इस पर रोक लगा दी गई है. नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स सेल ने 4 अक्टूबर को बताया कि फिलहाल जानी मास्टर को दिए जाने वाले अवॉर्ड पर रोक लगा दी गई है. 

ये भी पढ़ें- 'काटी रात' और 'सीटी मार' फेम कोरियोग्राफर जानी मास्टर गिरफ्तार

ये भी साफ किया गया है कि जानी मास्टर को नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स का इन्विटेशन 'POCSO एक्ट के तहत आरोपों' की जानकारी सामने आने से पहले दिया गया था. न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स सेल की ओर से जारी नोट में बताया गया,

"आरोप की गंभीरता और मामला कोर्ट में होने के मद्देनजर, सक्षम प्राधिकारी ने शेख जानी बाशा को फिल्म तिरुचित्रम्बलम के लिए साल 2022 की बेस्ट कोरियोग्राफी का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार देने के फैसले को अगले आदेश तक निलंबित रखने का निर्णय लिया है. इसलिए 8 अक्टूबर को विज्ञान भवन, नई दिल्ली में होने वाले  70वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह के लिए शेख जानी बाशा को दिया गया आमंत्रण वापस लिया जाता है."

एक महिला ने पिछले महीने जानी मास्टर पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था. जानी मास्टर की असिस्टेंट रही इस महिला ने पुलिस से शिकायत की थी. आरोप लगाया था कि कोरियोग्राफर ने साल 2020 में काम के सिलसिले में मुंबई जाने के दौरान उसका यौन उत्पीड़न किया था. साथ ही, किसी को कुछ बताने पर नतीजा भुगतने की धमकी दी थी. 

तेलंगाना की नरसिंगी पुलिस ने 15 सितंबर को जानी मास्टर के खिलाफ केस दर्ज किया था. पुलिस ने बताया था कि पीड़िता का बयान दर्ज करने के बाद पता चला था कि कथित अपराध के समय वो नाबालिग थी, इसलिए जानी मास्टर के खिलाफ केस में पॉक्सो एक्ट, 2012 की धारा भी जोड़ी गई.

जानी मास्टर को साइबराबाद पुलिस ने 19 सितंबर को गोवा में गिरफ्तार किया था. गिरफ्तारी के बाद जानी मास्टर को हैदराबाद की एक कोर्ट में पेश किया गया. कोर्ट ने जानी मास्टर को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया था. जानी मास्टर ने नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स में शामिल होने के लिए अंतरिम जमानत की अर्जी डाली थी, जिसे सिटी कोर्ट ने 3 अक्टूबर को मंजूरी दे दी थी. हालांकि, अब जानी मास्टर को मिलने वाले अवॉर्ड पर अगले आदेश तक रोक लगा दी गई है.

वीडियो: मशहूर कोरियोग्राफर जानी मास्टर के खिलाफ यौन उत्पीड़न का केस दर्ज, आरोप उनकी असिस्टेंट ने ही लगाया है

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement