The Lallantop
Advertisement

सेंसर बोर्ड ने 'भूल भुलैया 3' से डबल मीनिंग लाइन उड़वाई, और क्या कांट-छांट हुई?

CBFC ने Bhool Bhulaiyaa 3 के किसी भी विज़ुअल पर कैंची नहीं चलाई है. बस डायलॉग्स में बदलाव करवाए गए हैं.

Advertisement
bhool bhulaiyaa 3 cbfc
'भूल भुलैया 3' का रनटाइम 02 घंटे 38 मिनट का है.
pic
यमन
26 अक्तूबर 2024 (Published: 11:22 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Kartik Aaryan, Madhuri Dixit, Vidya Balan और Tripti Dimri की फिल्म Bhool Bhulaiyaa 3 रिलीज़ के लिए पूरी तरह तैयार है. हाल ही में फिल्म का सर्टीफिकेशन प्रोसेस भी पूरा हो गया. CBFC ने फिल्म को U/A सर्टिफिकेट दिया है. यानी सभी इस फिल्म को देख सकते हैं, बस 12 साल से कम उम्र वाले बड़ों की गाइडेंस में फिल्म को देख सकते हैं. बोर्ड ने 24 अक्टूबर को फिल्म को सर्टिफिकेट दे दिया है. बताया जा रहा है कि इसका रनटाइम 158.26 मिनट का है. यानी करीब दो घंटे 38 मिनट. 

CBFC ने सर्टिफिकेट देने से पहले फिल्म में कुछ बदलाव भी करवाए हैं. वो बात अलग है कि फिल्म के किसी भी विज़ुअल पर कैंची नहीं चलाई गई. हालांकि कुछ डायलॉग्स में बदलाव ज़रूर करवाए गए हैं. जैसे फिल्म के एक डायलॉग में ‘गंगाजल’ कहा गया. अब उसे बदलकर ‘चंगा जल’ कर दिया गया. इस सीन में सब्टाइटल लिखे हुए आएंगे, It’s just holy water. किसी भी तरह के धार्मिक विवाद से बचने के लिए ऐसा किया गया है. 

फिल्म में एक और डायलॉग था, जहां ‘चोटिया’ शब्द का इस्तेमाल हुआ है. CBFC ने उसके उच्चारण में भी बदलाव करने को कहा ताकि इसे किसी भी तरह के आपत्तिजनक शब्द से न जोड़ा जाए. एक और डायलॉग था, ‘सप्लीमेंट लेके भी खड़ा नहीं होता’. इसे भी बदला गया है. अब ये डायलॉग है, ‘सपोर्ट लेकर भी उठ नहीं पा रहा है’. जबकि सब्टाइटल में यहां लिखा हुआ आएगा, He can’t even stand straight after taking support. इनके अलावा कुछ ऐसे सीन थे जहां शराब क्स इस्तेमाल होते हुए दिखाया गया, वहां वैधानिक चेतावनी जुड़वाई गई है.          

‘भूल भुलैया 3’ दिवाली पर रिलीज होने जा रही है. इसका सीधा क्लैश ‘सिंघम अगेन’ से होने वाला है. दोनों फिल्मों के बीच स्क्रीन्स और शोज़ को लेकर भी खींचतान चल रही है. एक हालिया मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सिंगल स्क्रीन थिएटर्स ‘भूल भुलैया 3’ को ज़्यादा शोज़ दे रहे हैं. बॉलीवुड हंगामा की रिपोर्ट के मुताबिक यूपी और दिल्ली के करीब 35 सिंगल थिएटर्स में 'भूल भुलैया 3' के शोज़ चलेंगे. ये सिंगल थिएटर्स 'सिंघम अगेन' की जगह 'भूल भुलैया 3' के शोज़ को ज़्यादा प्रिफरेंस देंगे. इससे फिल्म की कमाई पर भारी असर पड़ने की संभावना है.

अभी कुछ दिनों पहले खबर आई थी कि 'सिंघम अगेन' के मेकर्स ने एग्ज़ीबिटर्स के साथ ज़बरदस्ती करके अपने शोज़ ज़्यादा से ज़्यादा रखवा लिए हैं. इस सिलसिले में 'भूल भुलैया 3' के प्रोड्यूसर टी-सीरीज़ ने Competition Commission of India में 'सिंघम अगेन' के मेकर्स के खिलाफ शिकायत भी की थी.

 

वीडियो: 'एक्टर्स तक को नहीं पता', भूल भुलैया 3 के क्लाइमैक्स को लेकर बड़ा सस्पेंस! डायरेक्टर ने क्या बताया?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement