The Lallantop
Advertisement

इन 7 एक्टर्स ने प्रॉडक्शन हाउस खोला और अपने करोड़ों रुपए बर्बाद कर लिए

अमिताभ बच्चन तो कर्ज़े में इतना डूब गए थे कि उन्हें फ़ोन की घंटी बजने पर भी डर लगता था.

Advertisement
shahrukh-amitabh
अमिताभ बच्चन और शाहरुख़ खान भी उन एक्टर्स में शामिल हैं, जिनके प्रोडक्शन हाउस सफल नहीं रहे.
pic
गरिमा बुधानी
25 अप्रैल 2023 (Updated: 25 अप्रैल 2023, 12:09 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

सलमान खान की 'किसी का भाई किसी की जान' सिनेमाघरों में लग चुकी है. दर्शक भी धीरे-धीरे पहुंच रहे हैं, लेकिन ये आर्टिकल इस फिल्म के बारे में नहीं है. ये है फिल्म के प्रॉडक्शन हाउस के बारे में. पहले इस फिल्म को साजिद नाडियाडवाला प्रोड्यूस करने वाले थे, लेकिन बाद में इसे SKF यानी सलमान खान फिल्म्स ने प्रोड्यूस किया. SKF सलमान खान का ही प्रॉडक्शन हाउस है, जिसे उन्होंने 2011 में शुरू किया था. ‘बजरंगी भाईजान’, ‘हीरो’, ‘ट्यूबलाइट’, ‘दबंग 3’ और ‘राधे’ जैसी कई फिल्में इस प्रॉडक्शन हाउस ने बनाई हैं.

सलमान ऐसे पहले एक्टर नहीं हैं. जिन्होंने अपना प्रॉडक्शन हाउस शुरू किया. बॉलीवुड में ऐसे कई एक्टर्स हैं जिन्होंने प्रोड्यूसर की कुर्सी पर बैठने की सोची. कुछ सफल रहे, कुछ कम सफल और कुछ फेल. आज हम बात करेंगे उन बॉलीवुड एक्टर्स की, जिन्होंने अपना प्रॉडक्शन हाउस शुरू तो किया पर वो प्रोड्यूसर बन के उतना कमाल नहीं दिखा पाए.

# अमिताभ बच्चन

1996 में अमिताभ बच्चन ने एक एंटरटेनमेंट कंपनी शुरू की. नाम रखा ABCL यानी अमिताभ बच्चन कॉर्पोरेशन लिमिटेड. ABCL का काम था इवेंट मैनेजमेंट, फिल्म प्रॉडक्शन और फिल्मों का डिस्ट्रीब्यूशन करना. शुरुआती सालों में ये कंपनी बहुत अच्छे तरीके से आगे बढ़ी, काफी प्रॉफिट भी हुआ. 1996 में आई फिल्म 'बैंडिट क्वीन' के डिस्ट्रीब्यूशन राइट्स भी अमिताभ बच्चन की कंपनी के पास थे. उनका टारगेट था साल 2000 तक इसे 1000 करोड़ की कंपनी बनाना, लेकिन उनके कुछ प्रोजेक्ट्स फेल हो गए और कंपनी भयंकर कर्ज़े में डूब गई. अपने एक इंटरव्यू में अमिताभ बच्चन ने बताया कि उनके ऊपर 90 करोड़ के आस-पास का क़र्ज़ था, लेकिन वो नहीं चाहते थे कि कंपनी बंद हो इसलिए लो बजट फिल्में बनाना शुरू किया. 'सात रंग के सपने', 'मेजर साब', 'अक्स', ‘मृत्युदाता’ ऐसी ही फ़िल्में हैं.

# सुनील शेट्टी

अन्ना के नाम से पॉपुलर सुनील शेट्टी सिर्फ एक्टर ही नहीं आंत्रप्रेन्योर भी हैं. मुंबई में उनके दो रेस्टॉरेंट हैं, लिटिल इटली और Club H2O.  इसके अलावा सुनील शेट्टी का अपना एक प्रॉडक्शन हाउस भी है. जिसका नाम है पॉपकॉर्न एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड. सुनील ने ये प्रॉडक्शन हाउस 1997 में शुरू किया था और इसके बैनर तले कुछ फिल्में भी बनीं. जैसे - 'खेल: नो आर्डिनरी गेम', 'रक्त', और 'भागमभाग'. उनका ये वेंचर कुछ ज़्यादा सफल नहीं रहा.

# अमीषा पटेल

साल 2011 में अमीषा पटेल ने एक पार्टी रखी. मौक़ा था उनके खुद के प्रॉडक्शन हाउस की लॉन्चिंग का. ‘अमीषा पटेल प्रॉडक्शंस’ के नाम से ये प्रॉडक्शन हाउस शुरू किया गया. उन्होंने अपने दोस्त कुणाल गूमर के साथ मिलकर इसकी शुरुआत की थी. प्रॉडक्शन हाउस का इनॉग्रेशन किया था डायरेक्टर डेविड धवन ने. बाद में इस कंपनी को बंद करना पड़ा क्योंकि इसका कोई भी प्रोजेक्ट पूरा नहीं हो पाया था. एक फिल्म ‘देसी मैजिक’ नाम से शुरू की गई थी, जिसमें अमीषा का डबल रोल होना था. पर पहले तो इस फिल्म की शूटिंग डिले होती गई और बाद में फिल्म ही डिब्बाबंद हो गई. 

# मनीषा कोइराला

मनीषा कोइराला 2004 में न्यूयॉर्क गईं और न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी से फिल्म मेकिंग का डिप्लोमा किया. उसके बाद मनीषा ने अपना प्रॉडक्शन हाउस शुरू किया और 'पैसा वसूल' बनाई. इस फिल्म में उनके साथ सुष्मिता सेन भी थीं. ये ऐसी फिल्म थी जिसमें ना तो कोई लव स्टोरी थी और ना ही कोई हीरो. फिल्म चल ना सकी और ना ही चल सका मनीषा का प्रॉडक्शन हाउस.

# शाहरुख़ खान और जूही चावला

आज शाहरुख़ खान और गौरी का प्रॉडक्शन हाउस 'रेड चिलीज़ एंटरटेनमेंट' कमाल की फिल्में बना रहा है, लेकिन एक वक़्त था जब इस प्रॉडक्शन हाउस को बंद करने की नौबत आ गई थी. दरअसल, शाहरुख़ खान और जूही चावला ने अपने दोस्त डायरेक्टर अज़ीज़ मिर्ज़ा के साथ मिलकर एक प्रॉडक्शन हाउस शुरू किया था, जिसका नाम था ड्रीम्ज अनलिमिटेड. इसके बैनर तले तीन फिल्में बनीं- 'फिर भी दिल है हिंदुस्तानी', 'अशोका' और 'चलते चलते'. इनमें से दो फ़िल्में अज़ीज़ ने खुद डायरेक्ट की थीं. इन तीन फिल्मों में से एक फ्लॉप रही और दो सेमी हिट. कोई बड़ी सक्सेस न हासिल होने से इस प्रॉडक्शन हाउस को बंद कर दिया गया. बाद में शाहरुख़ ने इसे रेड चिलीज़ एंटरटेनमेंट के नाम से रीवैम्प किया.

# राजपाल यादव

राजपाल यादव ने श्री नौरंग गोदावरी एंटरटेनमेंट लिमिटेड के नाम से अपना प्रॉडक्शन हाउस लॉन्च किया. फिल्म भी बनाई. नाम था 'अता, पता, लापता'. ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर चल नहीं सकी और राजपाल यादव को भी प्रॉडक्शन से अपना हाथ पीछे खींचना पड़ा.

वीडियो: सलमान की फिल्म किसी का भाई किसी की जान ने मुंबई के सिंगल स्क्रीन हॉल को फिर से ज़िदा कर दिया

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement