The Lallantop
Advertisement

'ब्लैक पैंथर: वकांडा फॉरएवर' ट्रेलर: मार्वल ने चैडविक बोसमैन को दिल छूने वाली श्रद्धांजलि दी है

चैडविक बोसमैन की डेथ के बाद मार्वल ने उन्हें रिप्लेस नहीं किया, बल्कि 'ब्लैक पैंथर 2' में उनकी स्मृति का सम्मान किया है.

Advertisement
black-panther-wakanda-forever-trailer
फिल्म 11 नवंबर, 2022 को सिनेमाघरों में रिलीज़ होगी.
pic
यमन
4 अक्तूबर 2022 (Updated: 4 अक्तूबर 2022, 15:41 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

‘स्पाइडरमैन’, ‘आयरन मैन’ जैसे आपके पसंदीदा किरदार. जिनका घर है मार्वल कॉमिक्स. इन किरदारों को रचने वाले स्टैन ली ने एक बार कहा था:

आपकी खिड़की के बाहर जो दुनिया है, जहां कुछ भी घटता आया है या घटता रहेगा, मार्वल हमेशा उस दुनिया का प्रतिबिंब रहेगा. वो दुनिया चाहे भले ही बदलती रहे लेकिन एक चीज़ नहीं बदलेगी. कि हम किस तरह अपने हीरोइज़्म की कहानियां बताते हैं. 

मार्वल के सुपरहीरोज़. आपकी दुनिया में रहने वाले. भले ही उड़ते हों, भारी-भरकम टेक्नोलॉजी वाले सूट पहनते हों, फिर भी मानवीय स्तर पर हम-आप जैसे हैं. बच्चों को खुद जैसा बनने की प्रेरणा देते. एक बेहतर दुनिया में भरोसा दिलाने वाले हीरो. उन्हें पूरी तरह फॉलो न करने वाले भी उनके असर को नहीं नकार सकते. उससे अछूते नहीं रह सकते. ‘एवेंजर्स: एंडगेम’ का क्लाइमैक्स याद आता है. हूटिंग हो रही है, सिनेमाघर में सीटियां बज रही हैं. तभी अंत में आयरन मैन की डेथ हो जाती है. माहौल एकदम शांत. रील और रियल का फर्क समझने वाला दिमाग कोई तर्क नहीं देना चाहता. एक किरदार जिसने हंसाया, हिम्मत दी. वो अब नहीं दिखेगा. 

black panther
ब्लैक पैंथर, मार्वल की सबसे मज़बूत फिल्मों में से एक. 

मार्वल यूनिवर्स में आयरन मैन जैसा ही एक और हीरो है. ब्लैक पैंथर. दोनों के पास खानदानी विरासत है. अमीर घराने से आते हैं. दुनिया के लिए ब्लैक पैंथर के नाम से पहचाने जाने वाला टी चाला एक राजकुमार है. वकांडा का. वो देश, जिसे बाहरी दुनिया गरीब समझती है. लेकिन ऐसा है नहीं. वो इसलिए क्योंकि वकांडा में वाइब्रेनियम की माइनिंग होती है. वाइब्रेनियम एक काल्पनिक धातु है. इतना शक्तिशाली कि आसानीं से टूट, कट नहीं सकता. काइनेटिक एनर्जी को सोख सकता है. कैप्टन अमेरिका की शील्ड याद कीजिए. वो भी इसी से बनी है. 

# जब Black Panther नहीं रहा 

मार्वल सिनेमैटीक यूनिवर्स में ब्लैक पैंथर पहली बार ‘कैप्टन अमेरिका: सिविल वॉर’ में नज़र आया था. इस किरदार को निभाया था चैडविक बोसमैन ने. इस फिल्म के बाद उस किरदार की अलग से फिल्म भी आई. 2018 में. जिसे ऑस्कर अवॉर्ड्स की सात श्रेणियों में नॉमिनेशन मिला. ये दुनिया की पहली सुपरहीरो फिल्म थी, जो ऑस्कर की सर्वोच्च बेस्ट पिक्चर की कैटेगरी में नॉमिनेट हो पाई. फिल्म की कमर्शियल और क्रिटिकल कामयाबी के बाद उसका सीक्वल भी अनाउंस कर दिया गया. फिल्म के डायरेक्टर रायन कूगलर फिर से चैडविक के साथ काम करने को उत्साहित थे. 

black panther 2
नई फिल्म के ट्रेलर में चैडविक के किरदार टी चाला को ट्रिब्यूट दी गई है.  

लेकिन उनका सपना पूरा नहीं हो पाया. चैडविक कोलोन कैंसर से जूझ रहे थे. जिसके बारे में सिर्फ उनके करीबियों को पता था. 28 अगस्त, 2020 को खबर आई कि 43 साल की उम्र में चैडविक का निधन हो गया है. ये उनके परिवार, मार्वल फैन्स के लिए बहुत बड़ा झटका था. ‘ब्लैक पैंथर’ का भविष्य अस्थिर हो चुका था. एंटरटेनमेंट वीकली को दिए एक इंटरव्यू में रायन बताते हैं कि चैडविक की डेथ से वो बुरी तरह टूट गए थे. इतना कि उन्होंने फिल्ममेकिंग छोड़ने का फैसला तक कर लिया था. रायन बताते हैं:

मुझे नहीं पता था कि मैं आगे कोई फिल्म बना पाऊंगा या नहीं. या कोई दूसरी ‘ब्लैक पैंथर’ फिल्म ही. बहुत तकलीफ हो रही थी. 

रायन आगे बताते हैं कि चैडविक के आखिरी दिनों में दोनों की कुछ बात हुई. उसे याद कर उन्हें एहसास हुआ कि आगे बढ़ना ही इस फिल्म की नियति है. यही सोचकर ‘ब्लैक पैंथर’ के सीक्वल पर काम शुरू हुआ. जिसका नाम है Black Panther: Wakanda Forever. 

# अब Black Panther कौन बनेगा?

‘ब्लैक पैंथर’ के पहले पार्ट में एक सीन है. जहां टी चाला अपने सिंहासन के लिए अपने प्रतिद्वंदी से लड़ने वाला होता है. तब उसकी मां कहती हैं, उनको दिखा दो कि तुम कौन हो’. अब Black Panther: Wakanda Forever का ट्रेलर आया है. जिसके एक सीन में उसकी मां अपनी बेटी शूरी से कहती हैं, उनको दिखा दो कि हम कौन हैं. मेकर्स ने ‘ब्लैक पैंथर’ को सिर्फ एक फिगर बनाकर नहीं छोड़ा. उसे एक आइडिया, एक विचारधारा में तब्दील कर दिया है. जिसका काम अपने लोगों की रक्षा करना है. 

black panther trailer
नए ब्लैक पैंथर को टीज़ किया गया.  

फिल्म का ट्रेलर टी चाला की डेथ से खुलता है. वकांडा को बचाने वाला कोई नहीं. ऐसे में सामने आता है नेमोर. जलकुमारी और आम पुरुष का बेटा. जो आधा इंसान है और आधा म्यूटेंट. इसी वजह से पानी के ऊपर और पानी के अंदर बड़े आराम से सांस ले सकता है. पैरों की एड़ियों के पास पंख लगे हैं. नेमोर मानता है कि अंदर से टूटे हुए लोग ही लीडर बन सकते हैं. ट्रेलर देखकर लगता है कि वकांडा को उससे खतरा हो सकता है. विषम हालात में वकांडा को अपना नया ब्लैक पैंथर मिलता है. जो ट्रेलर के अंत में नज़र आती है. सुपरहीरोज़ की तरह धम से ज़मीन पर नहीं उतरती. बैकग्राउंड म्यूज़िक को इतना कम रखा कि टिपिकल हीरोनुमा एंट्री नहीं. बल्कि एक श्रद्धांजलि लगती है. बताया जा रहा है कि शूरी नई ब्लैक पैंथर होगी.  

nemor
नेमोर की बैक स्टोरी को भी जगह मिलेगी. 

Black Panther: Wakanda Forever का ट्रेलर विजुअली रिच है. पानी के अंदर वाले शॉट पॉज़ कर के देखने वाले हैं. खासतौर पर नेमोर वाले. जहां हम उसे सिंहासन पर बैठते देखते हैं. हर तरफ आग लगी है और शूरी उसके बीचो-बीच खड़ी है. ये शॉट्स स्टैंड आउट करते हैं. बड़ी सुपरहीरो फिल्मों की तरह ‘ब्लैक पैंथर’ विजुअली हेवी फिल्म होगी. लेकिन सिर्फ यही इसकी ताकत नहीं रही. इन सब से परे फिल्म का पहला भाग कहानी के स्तर पर मज़बूत था. हीरो के साथ-साथ उसके विलेन की दुनिया, उसकी वजह को फिल्म ने पूरी जगह दी. उस लिहाज़ से सीक्वल पर बहुत सारी ज़िम्मेदारियां होंगी. टी चाला को श्रद्धांजलि देना. वकांडा के अनिश्चित भविष्य पर बात करना. नेमोर और आयरनहार्ट जैसे नए किरदारों से परिचित करवाना. दो घंटे 42 मिनट की ये फिल्म कितना कुछ कवर कर पाएगी, इसका पता 11 नवंबर, 2022 को चलेगा. जब फिल्म सिनेमाघरों में रिलीज़ होगी.      

वीडियो: शांग ची की ब्लैक पैंथर से तुलना क्यों हुई?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement