The Lallantop
Advertisement

लिख के ले लो! 2023 में साउथ की ये 10 फिल्में भौकाल काटेंगी

पिछले साल की तरह इस साल भी साउथ की फिल्में खूब हल्ला मचाने वाली हैं.

Advertisement
2023 south indian movies suriya 42 dasara ps 2
कुछ फिल्में लंबे वक्त से बन रही हैं और इस साल आने वाली हैं.
pic
यमन
5 जनवरी 2023 (Updated: 5 जनवरी 2023, 18:45 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

साल 2022 में साउथ की फिल्मों का भूत सब के सिर चढ़ा. फिर चाहे वो कन्नड़ा सिनेमा से आने वाली KGF चैप्टर 2 हो, तेलुगु सिनेमा की RRR या फिर तमिल सिनेमा की ‘विक्रम’, लोगों ने इन लार्जर दैन लाइफ फिल्मों पर खूब प्यार लुटाया. 2022 में साउथ की फिल्मों ने जो किया, वो सिर्फ टीज़र भर था. ऐसा इसलिए क्योंकि 2023 में साउथ की भतेरी फिल्में रिलीज़ होने वाली हैं. बड़े स्टार्स की फिल्में, धांसू लेवल पर बनने वाली फिल्में. इनके बारे में आपको बताते हैं:   

#1. शाकुंतलम
डायरेक्टर: गुणशेखर 
कास्ट: समांथा प्रभु, देव मोहन  
रिलीज़ डेट: 17 फ़रवरी, 2023 

महाराज दुष्यंत और शकुंतला की प्रेम कहानी को आधार बनाकर रची गई कहानी. एक साधु के श्राप की वजह से दुष्यंत पूरी तरह शकुंतला के बारे में भूल जाता है. उसके बाद हालात दोनों प्रेमियों को साथ लाने का काम करते हैं. समांथा फिल्म में शकुंतला बनी हैं. कुछ महीनों पहले उनकी एक्शन फिल्म रिलीज़ हुई थी, ‘यशोदा’. फिल्म को मिले रिस्पॉन्स ने इतना क्लियर कर दिया कि फिल्म को चलाने के लिए हमेशा पुरुष हीरो की ज़रूरत नहीं. ‘द फैमिली मैन’ और ‘यशोदा’ जैसे प्रोजेक्ट्स ने समांथा को पैन इंडिया स्टार्स में लाकर खड़ा कर दिया है. 

#2. कब्ज़ा 
डायरेक्टर: आर चंद्रू 
कास्ट: उपेन्द्र, किच्चा सुदीप, श्रिया सरन 
रिलीज़ डेट: 2023 (अभी तय नहीं)

kabzaa
‘कब्ज़ा’ को एक गैंगस्टर ड्रामा बताया जा रहा है. 

‘कब्ज़ा’ एक गैंगस्टर ड्रामा होने वाली है, जिसकी कहानी साल 1942 से 1984 तक चलेगी. अमरेश्वर नाम के स्वतंत्रता सेनानी की हत्या हो जाती है. किसी वजह से उनके बेटे का रास्ता अंडरवर्ल्ड की तरफ मुड़ जाता है. ‘कब्ज़ा’ का टीज़र काफी हद तक KGF जैसी वाइब देता है. संभव है कि मेकर्स ने KGF की कामयाबी को भुनाने की कोशिश की हो. फिल्म में उपेन्द्र ने गैंगस्टर का किरदार निभाया है. उनके अलावा श्रिया सरन और किच्चा सुदीप भी अहम किरदारों में नज़र आएंगे.     

#3. दसरा
डायरेक्टर: श्रीकांत ओडेला  
कास्ट: नानी, कीर्ति सुरेश  
रिलीज़ डेट: 30 मार्च, 2023

nani dasara
नानी का किरदार कोयले की खान में काम करता है. 

तेलंगाना में कोयले की खदान है, सिंगरेनी. ये खदान ही ‘दसरा’ की कहानी के किरदारों की दुनिया भी है. जगह असली है लेकिन कहानी काल्पनिक होगी. कहानी को लेकर डिटेल्स नहीं रिलीज़ किए गए हैं, लेकिन लग रहा है कि फिल्म अस्सी के दशक में सेट होगी. ऐसा इसलिए क्योंकि फिल्म का एक पोस्टर रिलीज़ हुआ था, जहां नानी का किरदार सिल्क स्मिता के बड़े पोस्टर के नीचे बैठा होता है. अस्सी के दशक में ही सिल्क का सितारा सबसे ज़्यादा बुलंदी पर था. खैर, फिल्म में नानी को देखकर लग रहा है कि वो खदान में काम करने वाले मज़दूर बने हैं. 

#4. पोन्नियिन सेलवन – 2 
डायरेक्टर: मणि रत्नम 
कास्ट: चियां विक्रम, ऐश्वर्या राय, कार्ति 
रिलीज़ डेट: 28 अप्रैल, 2023 

ps 2
PS-2 के टीज़र में ऐश्वर्या का किरदार नंदिनी. 

तमिल साहित्य में सम्मानित काम है कल्कि का ‘पोन्नियिन सेलवन’. मणि रत्नम ने इस पर दो फिल्में बनाने की घोषणा की थी. नाइंटीज़ से वो इस प्रोजेक्ट पर काम करना चाहते थे. खैर कई बार बात बनते-बनते बिगड़ गई. फिर जब मौका मिला तो उन्होंने दोनों फिल्मों की शूटिंग एक साथ ही कर ली. PS-1 2022 में रिलीज़ हुई, और उसके बाद PS-2 के पोस्ट-प्रोडक्शन का काम बचा था. ये लगभग पूरा होने को है और मेकर्स ने टीज़र जारी कर बताया है कि फिल्म 28 अप्रैल, 2023 को रिलीज़ होगी. 

#5. SSMB 28 
डायरेक्टर: त्रिविक्रम श्रीनिवास 
कास्ट: महेश बाबू, पूजा हेगड़े  
रिलीज़ डेट: 28 अप्रैल, 2023 

अल्लू अर्जुन की फाडू कमाई करने वाली फिल्म ‘अला वैकुंठपुरामुलो’ के डायरेक्टर त्रिविक्रम श्रीनिवास की नई फिल्म आ रही है. अभी टाइटल तय नहीं हुआ है, बस फिल्म को SSMB 28 के नाम से बनाया जा रहा है. फिल्म में लीड रोल निभाएंगे महेश बाबू. इस एक्टर-डायरेक्टर की जोड़ी ने 2005 में एक फिल्म बनाई थी, Athadu. आज भी ये महेश बाबू के करियर की बड़ी फिल्मों में गिनी जाती है. SSMB 28 को बड़े स्केल पर बनने वाली एक एक्शन एंटरटेनर फिल्म बताया जा रहा है.    

#6. सालार 
डायरेक्टर: प्रशांत नील 
कास्ट: प्रभास, श्रुति हासन, पृथ्वीराज सुकुमारन      
रिलीज़ डेट: 28 सितंबर, 2023 

KGF सीरीज़ के बाद प्रशांत नील की अगली फिल्म, जिस पर देशभर की ऑडियंस की नज़र रहेगी. प्रभास के लिए भी ये फिल्म बहुत ज़रूरी है. वजह ये कि उनकी पिछली दो फिल्में, ‘राधे श्याम’ और’ ‘साहो’, को पसंद नहीं किया गया. ‘सालार’ की कहानी का केंद्र एक गैंगस्टर है जिसने अपने मरते हुए दोस्त से एक वादा किया था. उसी वादे को निभाने के लिए वो दूसरी गैंग्स को खत्म करने लग जाता है. प्रभास के अलावा फिल्म में श्रुति हासन, जगपति बाबू और पृथ्वीराज सुकुमारन भी नज़र आएंगे. 

#7. थंगालान 
डायरेक्टर: पा रंजीत 
कास्ट: चियां विक्रम, पार्वती, मालविका मोहनन 
रिलीज़ डेट: 2023 (अभी तय नहीं)

पा रंजीत की ये फिल्म असली KGF की कहानी दिखाएगी. कहानी उस समय से शुरू होगी जब भारत को अंग्रेज़ों से आज़ादी नहीं मिली थी. कर्नाटक की कोलार गोल्ड फील्ड्स, जहां अंग्रेज़ एक आदिवासी तबके से आने वाले लोगों से KGF में काम करवाते हैं. ये आदिवासी ही इस कहानी के नायक हैं. चियां विक्रम ने थंगालान नाम का किरदार निभाया है. उनके अलावा पार्वती और मालविका मोहनन भी फिल्म में हैं, लेकिन उनके किरदारों को लेकर पूरे डिटेल्स बाहर नहीं आए हैं. 

#8. जेलर
डायरेक्टर: नेल्सन दिलीपकुमार
कास्ट: रजनीकांत, रम्या कृष्णन  
रिलीज़ डेट: 2023 (अभी तय नहीं)

कयास लगाए जा रहे थे कि रजनीकांत की फिल्म ‘जेलर’ 2022 में रिलीज़ होगी. लेकिन ऐसा हुआ नहीं. अब बताया जा रहा है कि फिल्म को 2023 में रिलीज़ किया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कहानी सेट होगी एक जेल में, जहां से कुछ कैदी फरार होने की ताक में हैं. वहां के जेलर को उनका ये प्लान बिगाड़ना है. रजनीकांत ने ही जेलर वाला रोल किया है. 

#9. इंडियन 2 
डायरेक्टर: एस शंकर 
कास्ट: कमल हासन, काजल अग्रवाल 
रिलीज़ डेट: 2023 (अभी तय नहीं)

1996 में आई ‘इंडियन’ का सीक्वल. लंबे समय से फिल्म पर काम चल रहा है, शूटिंग शुरू होकर बंद हुई. लेकिन बताया जा रहा है कि इस साल फिल्म सिनेमाघरों की सूरत देख लेगी. 1996 में आई ‘इंडियन’ की कहानी के मुख्य किरदार थे सेनापति और उसका बेटा. सीक्वल में कहानी पीछे जाएगी, सेनापति और उसके पिता के ताल्लुकात देखने को मिलेंगे. बॉक्स ऑफिस पर शंकर का रिकॉर्ड अभी तक बाजाफाड़ रहा है. ऐसे में ‘इंडियन 2’ से उम्मीदें भी रहेंगी और इस पर नज़र भी. 

#10. सूर्या 42 
डायरेक्टर: सिवा 
कास्ट: सूर्या, दिशा पाटनी 
रिलीज़ डेट: 2023 (अभी तय नहीं)

इस तमिल फिल्म को 10 भाषाओं में रिलीज़ किया जाएगा. मूवीक्रो नाम की वेबसाईट के मुताबिक फिल्म की कहानी 1000 साल के टाइम पीरियड में घटेगी, जहां सूर्या के पांच अलग-अलग अवतार देखने को मिलेंगे. फिल्म का नाम अभी तय नहीं हुआ है. फिल्म की कहानी आज के समय से शुरू होकर फिर पीछे जाएगी. सूर्या के अलावा दिशा पाटनी भी इस पैन इंडिया फिल्म का हिस्सा हैं. उनके किरदार को लेकर ज़्यादा डीटेल बाहर नहीं आए, बस इतना बताया गया है कि वो फिल्म की फीमेल लीड हैं. कहानी के वर्तमान समय वाले हिस्से की शूटिंग गोवा में हो चुकी है. पुराने काल वाले हिस्सों को श्रीलंका में शूट किया जाना है.          

वीडियो: मैटिनी शो: वो हिंदी फिल्में जो किसी न किसी साउथ इंडियन मूवी की रीमेक हैं

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement