The Lallantop
Advertisement

ज़मीनी हकीकत दिखाकर ज़मीन हिला देने वाले मलयालम सिनेमा की 6 दमदार फिल्में!

खोजकर ढूंढने वाली फिल्में हैं इस लिस्ट में.

Advertisement
malayalam movies 2022 dulquer salmaan kalyani priyadarshan
इस लिस्ट को सिर्फ छह नामों में समेटना नाइंसाफी है.
pic
लल्लनटॉप
23 दिसंबर 2022 (Updated: 23 दिसंबर 2022, 17:08 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

मलयालम सिनेमा यानी ग्राउंडेड सिनेमा. ज़मीनी हकीकत दिखाता सिनेमा. वास्तविकता के करीब. इन फिल्मों के किरदारों को आप जानते होंगे. शायद नाम से नहीं. लेकिन अपने आसपास के लोगों के रूप में. हमारी साथी ज़ीशा ने ये लिस्ट तैयार की. इस साल आई कमाल मलयालम फिल्मों को सिर्फ छह नामों में समेटना उन्हें सही नहीं लगा. अभी के लिए आप ये मलयालम फिल्में खोजकर देखिए, विस्तृत लिस्ट ऑन द वे है.       

#1. जन गण मन 
डायरेक्टर: डिजो जोस एंटनी 
कास्ट: पृथ्वीराज सुकुमारन, सूरज वेंजरामुडु 

jana gana mana
फिल्म के एक सीन में पृथ्वीराज. 

ये फिल्म हमारे समाज की वास्तविकता को दर्शाती है. ऐसी कहानी जिसके सेंटर में स्टूडेंट प्रोटेस्ट, दलित स्टूडेंट्स की आत्महत्या और एक एक्सीडेंट केस है. लंबे समय बाद ऐसी कोर्टरूम ड्रामा आई है, जो आपको सीट से उठने नहीं देती. साथ ही आपको अपने आसपास घट रही दुनिया पर रुककर सोचने को मजबूर करती है. ‘जन गण मन’ को आप नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं. 

#2. हृदयम 
डायरेक्टर: विनीत श्रीनिवासन 
कास्ट: प्रणव मोहनलाल, कल्याणी प्रियदर्शन, दर्शना राजेन्द्रन 

इस फिल्म में ऐसा कुछ भी नहीं जो नया हो. लेकिन जिस तरह ये फिल्म बनाई गई है, वो उसे वास्तविकता के करीब रखती है. आपको किरदारों से जुड़ाव महसूस होता है. कॉलेज रोमांस, वो पहला प्यार, लाइफ की गलतियां जैसी चीज़ें इस फिल्म को एक सुकून देने वाले अनुभव में तब्दील कर देती हैं. इनके अलावा म्यूज़िक और एक्टिंग एक बार ऊंचा ले जाने का ही काम करते हैं. ‘हृदयम’ को आप डिज़्नी प्लस हॉटस्टार पर देख सकते हैं. 

#3. ना तान केस कोडू
डायरेक्टर: रतीश बालकृष्णन पोडूवल
कास्ट: कुंचको बोबन, गायत्री शंकर, राजेश माधवन

kunchako boban
एक तीखा और मज़बूत सैटायर.  

एक चोर जो गलत केस में फंस गया है. बस इस केस में वो अकेला ही नहीं फंसता, धीरे-धीरे बहुत सारे लोगों के नाम लपेटे में आने लगते हैं. कसी हुई सोशल सटायर फिल्म, जो जितना हंसाएगी, उतना ही सोचने पर भी विवश करेगी. इस फिल्म को आप डिज़्नी प्लस हॉटस्टार पर देख सकते हैं. 

#4. Puzhu 
डायरेक्टर: रतीना
कास्ट: मामूटी, पार्वती 

बतौर डायरेक्टर रतीना की पहली फिल्म, जिसे आप सोनी लिव पर देख सकते हैं. हत्याएं हो रही हैं और एक पुराना पुलिसवाला खुद को इन केसेज़ के बीच पाता है. लेकिन कहानी यहां सिर्फ मर्डर मिस्ट्री तक सीमित नहीं. एक पिता और बेटे के रिश्ते, जातिवाद से पैदा होने वाला भेदभाव, फिल्म इन थीम्स को भी गहराई से एक्सप्लोर करने में इच्छुक दिखती है. मामूटी और पार्वती की एक्टिंग फिल्म देखने की एक और बड़ी वजह है. 

#5. सैल्यूट 
डायरेक्टर: रोशन एंड्रूज़ 
कास्ट: दुलक़र सलमान, सानिया इयाप्पन 

बॉन्ग जून हो की Memories of Murder से प्रेरित फिल्म. एक ऐसी मर्डर मिस्ट्री जो बस सुलझने के कगार पर है. दुलक़र सलमान ने पुलिस इंस्पेक्टर का किरदार निभाया है जो इन मर्डर केसेज़ की जांच कर रहा है. ये शख्स हत्यारे के करीब पहुंचता है, लेकिन तभी खुद को उससे दूर पाता है. सोनी लिव पर फिल्म को देख सकते हैं.  

#6. जय जय जय हे 
डायरेक्टर: विपिन दास
कास्ट: बेज़िल जोसेफ, दर्शना राजेन्द्रन

22 दिसम्बर को ये फिल्म डिज़्नी प्लस हॉटस्टार पर रिलीज़ हुई है. दर्शना का किरदार जयाभारती कहानी के केंद्र में है. जया की अरेंज मैरिज होती है और खुद को उसमें फंसा हुआ पाती है. खुद को शिक्षित करने के मूलाधिकार के लिए भी लड़ाई करते पाती है. जया के इसी स्ट्रगल की कहानी बताती है ‘जय जय जय हे’.    

वीडियो: RRR, कांतारा के बीच इस साल आईं कमाल फिल्में जिन पर किसी का ध्यान नहीं गया

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement