The Lallantop
Advertisement

कुर्सी की पेटी बांध लो! 2023 में ये 10 जाबड़ हॉलीवुड फिल्में आ रही हैं

कोरोना महामारी की वजह से कुछ बड़ी फिल्में अटक गई थीं, वो भी इस साल रिलीज़ होने जा रही हैं.

Advertisement
hollywood movies of 2023 john wick 4 ant man barbie oppenheimer dune 2
इन 10 फिल्मों पर नज़र रखिएगा.
pic
यमन
9 जनवरी 2023 (Updated: 9 जनवरी 2023, 16:52 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

‘टॉप गन: मैवरिक’ और Avatar: The Way of Water, 2022 की दो बड़ी हॉलीवुड फिल्में जिन्होंने कमाई के मामले में पहाड़ खड़े कर दिए. कोरोना महामारी का प्रकोप पहले की तुलना में कम हुआ है, जिस वजह से ये बड़ी फिल्में रिलीज़ हो पाईं. कई और फिल्में कतार में हैं, जिनके लिए रास्ता खुल चुका है, और ये 2023 में रिलीज़ होने को तैयार हैं. बड़े स्टार्स, बड़े डायरेक्टर्स वाली फिल्में.      

#1. Ant-Man and the Wasp: Quantumania 
डायरेक्टर: पेटन रीड  
कास्ट: पॉल रड, इवेंजेलिन लिली, कैथरिन न्यूटन  
रिलीज़ डेट: 17 फरवरी 2023  

kang ant man
कैंग को इस फिल्म में दिखाया जाएगा. बताया जा रहा है कि ये आने वाली Avengers की फिल्मों में विलेन होगा. 

स्कॉट की बेटी केसी एक मशीन बनाती है, जिसके ज़रिए क्वांटम रियल्म में सिग्नल भेजा जा सकता है. मार्वल की फिल्म है, बात इतने पर तो खत्म होगी नहीं. किसी गड़बड़ी की वजह से स्कॉट और उसके साथी क्वांटम रियल्म में पहुंच जाते हैं. वहां नए किरदार मिलते हैं, नए साथी भी और दुश्मन भी. बाहर कैसे निकलेंगे और इससे बाकी यूनिवर्स पर क्या फर्क पड़ेगा, यही फिल्म की कहानी है. फिल्म में कैंग को भी दिखाया जाएगा, जो आगे आने वाली Avengers फिल्मों का विलेन भी होगा.        

#2. जॉन विक चैप्टर 4  
डायरेक्टर: चेड स्टहेलस्की   
कास्ट: कियानु रीव्स, लॉरेंस फिशबर्न, डॉनी येन 
रिलीज़ डेट: 24 मार्च 2023  

john wick 4
बीते कुछ सालों की बेस्ट एक्शन फिल्मों में से एक है ‘जॉन विक’.  

पिछले कुछ सालों में मैंने ‘जॉन विक’ जैसी एक्शन फिल्म नहीं देखी. फिल्म का यूनिवर्स सिर्फ मार-धाड़ तक सीमित नहीं है. ‘जॉन विक 3’ के एंड में जॉन के पास कोई रास्ता नहीं बचता, सब उसे मारना चाहते हैं. लेकिन चौथे पार्ट में उसे अपनी जान बचाने का एक आखिरी चांस मिलेगा. जॉन खुद खत्म होगा या कितनों को खत्म करेगा, ये 24 मार्च को पता चलेगा. जब ‘जॉन विक 4’ सिनेमाघरों में रिलीज़ होगी.      

#3. Mission: Impossible – Dead Reckoning Part 1 
डायरेक्टर: क्रिस्टोफर मैक्वेरी 
कास्ट: टॉम क्रूज़, रेबेका फर्ग्युसन, हेले अटवेल 
रिलीज़ डेट: 14 जुलाई 2023  

tom cruise mission impossible 7
ऐसा क्या है जो टॉम क्रूज़ नहीं कर सकते. 

‘मिशन इम्पॉसिबल’ सीरीज़ की सातवीं फिल्म. अब तक बनी छह फिल्मों में टॉम क्रूज़ लंदन की सबसे तेज़ ट्रेन के ऊपर चढ़ चुके, प्लेन से लटक चुके और भी ऐसी चीज़ें कर चुके जिन पर सिर्फ उनका ही कॉपीराइट है. ‘मिशन इम्पॉसिबल’ फिल्में उनके स्टंट्स की वजह से यादगार रहती हैं. इस बार वो क्या करने वाले हैं, उसकी झलक भी आ चुकी है. जहां वो बाइक लेकर एक गहरी खाई पर से कूदने वाले हैं. MI 7 इस साल की सबसे बहुप्रतीक्षित फिल्मों में से एक है.  

#4. ओपनहाइमर  
डायरेक्टर: क्रिस्टोफर नोलन  
कास्ट: कीलियन मर्फी, रॉबर्ट डाउनी जूनियर, फ्लोरेंस प्यू 
रिलीज़ डेट: 21 जुलाई 2023  

जूलियस रॉबर्ट ओपनहाइमर, जिन्हें दुनिया परमाणु बम के जनक के रूप में जानती है. ‘द डार्क नाइट ट्रिलजी’ और ‘इंटरस्टेलर’ जैसी फिल्में बना चुके क्रिस्टोफर नोलन की फिल्म उन पर, उनके विज्ञान पर आधारित है. कीलियन मर्फी, रॉबर्ट डाउनी जूनियर, फ्लोरेंस प्यू, जैक क्वेड और मैट डेमन जैसे मज़बूत एक्टर्स फिल्म में नज़र आएंगे. कीलियन ने ही ओपनहाइमर का किरदार भी निभाया है.

#5. बार्बी  
डायरेक्टर: ग्रेटा गर्विग   
कास्ट: मार्गो रॉबी, रायन गॉसलिंग, विल फेरेल     
रिलीज़ डेट: 21 जुलाई 2023        

barbie margot robbie
ग्रेटा गर्विग ने फिल्म बनाई है, जो एक सेंसीबल डायरेक्टर हैं.  

‘ओपनहाइमर’ के साथ ही रिलीज़ होगी ग्रेटा गर्विग की ‘बार्बी’. टोन के मामले में दोनों विपरीत फिल्में. बचपन की बार्बी गुड़िया और उसकी दुनिया पर बनी ये फिल्म बचकानी नहीं लग रही. ऐसा नहीं लग रहा कि ये बच्चों के लिए बनाई गई है. ‘बार्बी’ का एक टीज़र ट्रेलर आया था, जिसे इंटरनेट ने खासा पसंद किया. खासतौर पर जिस तरह से ग्रेटा ने 2001 A Space Odyssey को ट्रिब्यूट दिया है.    

#6. इंडियाना जोन्स एंड द डायल ऑफ डेस्टिनी 
डायरेक्टर: जेम्स मैनगोल्ड  
कास्ट: हैरिसन फोर्ड, फीबी वॉलर ब्रिज, मेड्स मिकेलसेन   
रिलीज़ डेट: 30 जून 2023  

‘इंडियाना जोन्स’, हॉलीवुड की सबसे बड़ी और सफल फ्रैन्चाइज़ी फिल्मों में से एक. इंडियाना जोन्स का इंडिया से भी कनेक्शन है. 1984 में इस सीरीज़ की एक फिल्म आती थी, Indiana Jones And The Temple of Doom. अमरीश पुरी फिल्म के विलेन थे. अमेरिका में फिल्म ने अच्छी कमाई की, लेकिन इंडिया में इसकी जमकर आलोचना हुई थी. स्टीरियोटिपिकल तरीके से इंडिया की छवि को दिखाया गया था. इंडियाना पुरातन से जुड़ी चीज़ों में रुचि रखता है और इसी वजह से अलग-अलग एडवेंचर पर निकलता है.  

#7. ट्रांसफॉर्मर्स: राइज़ ऑफ द बीस्ट्स  
डायरेक्टर: स्टीवन केपल जूनियर  
कास्ट: पीटर कुलेन, रॉन पर्लमैन, डॉमिनिक फिशबैक     
रिलीज़ डेट: 09 जून 2023  

‘ट्रांसफॉर्मर’ सीरीज़ पूरे धूमधाम के साथ शुरू हुई थी. पहले दोनों पार्ट्स बॉक्स ऑफिस सक्सेस बनकर निकले. लेकिन तीसरे पार्ट ने लोगों को निराश किया, सिर्फ आम जनता को ही नहीं बल्कि फैन्स को भी. ट्रांसफॉर्मर्स के किरदारों को पूरी तरह भुनाने के लिए सीरीज़ को अब फिर से रीबूट किया जा रहा है. 2023 में आने वाले पार्ट में उन्हीं किरदारों की कहानी नए सिरे से शुरू होगी.  

#8. Fast X  
डायरेक्टर: लुइ लेटेरीर  
कास्ट: वीन डीज़ल, ब्री लार्सन, जेसन मोमोआ 
रिलीज़ डेट: 19 मई 2023

जितना ‘बाग़बान’ या ‘विवाह’ जैसी फिल्मों में परिवार को याद नहीं किया गया, उससे ज़्यादा ‘फास्ट एंड फ्युरीयस’ वाले डॉम ने फैमिली का नाम जपा है. आपने भी मीम्स देखे होंगे. मीम बने या कुछ भी हो, लेकिन ये बात खारिज नहीं की जा सकती कि ‘फास्ट’ सीरीज़ की पक्की वाली फैन फॉलोइंग है. ये सीरीज़ अब खत्म होने वाली है, और इस अंत की शुरुआत होगी Fast X से. इस फिल्म का अगला पार्ट भी आएगा जो सीरीज़ की आखिरी फिल्म होगी. ‘गेम ऑफ थ्रोन्स’ वाले खाल द्रोगो बने जेसन मोमोआ इस पार्ट के विलेन हैं.  

#9. ड्यून पार्ट 2  
डायरेक्टर: डेनी विल्नॉव  
कास्ट: टीमोथी शैलामे, ज़ेंडाया, ऑस्टिन बट्लर            
रिलीज़ डेट: 03 नवंबर 2023  

डेनी विल्नॉव की 2021 में आई ‘ड्यून’ ने छह ऑस्कर अवॉर्ड जीते थे. डेनी की गिनती मॉडर्न सिनेमा के बेहतरीन डायरेक्टर्स में होती है. यही वजह है कि पहले पार्ट की तरह दूसरे पार्ट का भी उतना ही इंतज़ार किया जाएगा. ‘ड्यून’ फिल्म की कहानी इसी नाम से लिखे नॉवल पर आधारित है. बताया जा रहा है कि फिल्म की शूटिंग बीते दिसम्बर में पूरी हो चुकी है. पहले पार्ट में जहां कहानी पर पर्दा पड़ा था, दूसरे पार्ट की शुरुआत वहीं से होगी.  

#10. किलर्स ऑफ द फ्लावर मून  
डायरेक्टर: मार्टिन स्कॉरसेज़ी  
कास्ट: लियोनार्डो डी कैपरियो, रॉबर्ट डे नीरो, लिली ग्लैडस्टोन  
रिलीज़ डेट: 2023 (अभी तय नहीं)

leonardo di caprio killers of the flower moon
इस फिल्म के लिए  लियोनार्डो डी कैपरियो फिर एक बार मार्टिन स्कॉरसेज़ी के साथ आए हैं. 

महानता को नापने का कोई तय पैमाना नहीं. ये सब्जेक्टिव चीज़ है. इसलिए जब मैं कहता हूं कि मार्टिन स्कॉरसेज़ी आज के सबसे महान डायरेक्टर हैं, तो उसका मतलब है कि उनकी फिल्मों ने सिनेमा में और मेरे जीवन में कुछ जोड़ने का काम किया है. इस साल उनकी फिल्म आने वाली है, Killers of The Flower Moon. 1920 के दशक में एक अमीर परिवार के सदस्यों की हत्या कर दी गई. उस घटना पर किताब लिखी गई, और मार्टिन की नई फिल्म उसी किताब पर आधारित है. मार्टिन की Gangs of New York और Departed जैसी फिल्मों में काम कर चुके लियोनार्डो डी कैपरियो इस फिल्म में भी नज़र आएंगे.

ये साउथ की 10 फिल्में 2023 में भौकाल काटेंगी

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement