The Lallantop
Advertisement

साल 2023 की वो डाक्यूमेंट्रीज़ जो आपको अपने आप से मिलने पर मजबूर कर देंगी

साल 2023 में कई ऐसी Documentaries आई जो इतिहास की साक्षी बनीं, कुछ हमें सिनेमा के करीब तो कुछ हमें अपने करीब लेकर गईं. ऐसी कमाल की डाक्यूमेंट्री सीरीज़ और फिल्मों की लिस्ट का पता यहां मिलेगा.

Advertisement
Best documentaries of 2023
अगर आप सिनेमा प्रेमी हैं तो चौथे और पांचवे नंबर की फिल्में-सीरीज़ आप ही के लिए हैं.
pic
लल्लनटॉप
30 दिसंबर 2023 (Published: 14:41 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

साल 2023 भारतीय सिनेमा के लिए काफी अच्छा रहा. कोविड-19 के बाद इस साल कई फिल्मों ने लोगों की थिएटर वापसी करवाई. Pathaan, Jawan, Gadar 2 और Animal जैसी धमाकेदार ब्लॉकबस्टर्स ने बॉक्स ऑफिस पर खूब रंग जमाया. मगर ये साल भारतीय डाक्यूमेंट्रीज़ के लिए भी कमाल का साबित हुआ. मार्च 2023 में ऑस्कर्स हुए थे. वहां भारत का प्रदर्शन अच्छा रहा. गुनीत मोंगा की ‘द एलीफेंट व्हिसपरर्स’ ने बेस्ट डाक्यूमेंट्री शार्ट फिल्म कैटेगरी में ऑस्कर अवॉर्ड जीता. ‘ऑल दैट ब्रीद्स’ नाम की डाक्यूमेंट्री को भी ऑस्कर नॉमिनेशन मिला था. हालांकि ये दोनों ही फिल्में 2022 में आई थीं. ऑस्कर बज़ के चलते साल 2023 में इन्हें ज़्यादा देखा गया. ऐसी ही बढ़िया डॉक्यूमेंट्रीज़ और डॉक्यू-सीरीज़ 2023 में भी आई हैं. अगर आप डॉक्यूमेंट्रीज़ देखने के शौकीन हैं तो आपको 2023 में आई ये भारतीय डॉक्यूमेंट्रीज़ और डॉक्यू-सीरीज़ ज़रूर देखनी चाहिए.

#1 द हंट फॉर वीरप्पन 
डायरेक्टर : सेल्वामानी सेल्वाराज

‘द हंट फॉर वीरप्पन’ मशहूर डकैत कूसई मुनिस्वामी वीरप्पन के बारे में है. साउथ का वो तस्कर जिस पर 50 से ज़्यादा अफसरों को मारने का आरोप है. उस एक इंसान को पकड़ने के लिए सरकारी कोष में से 100 करोड़ साफ हो गए थे. फाइनली साल 2004 में वो स्पेशल टास्क फाॅर्स के हाथों मारा गया. ये चार एपिसोड की डॉक्यू-सीरीज़ सरकार और पुलिस के इसी स्ट्रगल को दर्शकों के सामने रखती है. साथ ही ये हमें वीरप्पन की ज़िंदगी की एक छोटी-सी झलक भी देती है. सीरीज़ अपनी एडिटिंग और घटना-क्रम के बलबूते पर आपको अंत तक बांधे रखेगी. ये नेटफ्लिक्स पर मौजूद है.

#2 डांसिंग ऑन द ग्रेव 
डायरेक्टर : पैट्रिक ग्राहम

'डांसिंग ऑन द ग्रेव' जाने-माने शाकिरा खलीली मर्डर केस पर आधारित है. अगर किसी को अपराध की बारीकी को समझना है तो डॉक्यूमेंट्रीज़ उसे समझने का एक बहुत क्लियर और अच्छा ज़रिया हैं. इस पॉपुलर मर्डर केस के चिट्ठे मर्डर के तीन साल बाद खुले थे. कड़ी छानबीन और स्टिंग ऑपरेशन्स के बाद पता लगा कि शाकिरा की हत्या उसके दूसरे पति स्वामी श्रद्धानंद ने की थी. ये सीरीज़ उस मर्डर की भयानक कहानी को आपके सामने रखेगी. आप इसे अमेज़न प्राइम वीडियो पर देख सकते हैं.  

#3 करी एंड साइनाइड 
डायरेक्टर : क्रिस्टो टॉमी

क्राइम-थ्रिलर डॉक्यूमेंट्रीज़ की लिस्ट में ये इस साल का एक और एडिशन है. क्रिस्टो टॉमी की ये फिल्म सिर्फ एक घंटे तीस मिनट में कूडाथाई किलिंग्स की पूरी कहानी आपके सामने रखती है. 2002 और 2016 के बीच थॉमस परिवार की बहू जॉली जोसेफ ने अपने ही परिवार के 6 लोगों का कत्ल कर दिया था. मृत लोगों में दो साल की बच्ची भी थी. अपने स्टाइल और डरावने बैकग्राउंड म्यूज़िक के ज़रिए ये फिल्म आपका ध्यान खींच कर रखेगी. अगर आपको 'हाउस ऑफ सीक्रेट्स' पसंद आई थी तो ये भी आपके लिए काम करेगी. आप इस फिल्म को नेटफ्लिक्स पर देख सकतें हैं.

#4 सिनेमा मरते दम तक 
डायरेक्टर : वासन बाला

होश उड़ाने वाली धांसू क्वालिटी की डाक्यूमेंट्री सीरीज का वादा किया था डायरेक्टर वसन बाला ने और वैसा ही डिलीवर भी किया. सीरीज़ का ट्रेलर जितना धमाकेदार था, सीरीज़ भी उतनी ही कमाल की है. ये आपको ‘वैसी वाली’ फिल्मों के बिहाइंड-द-सीन्स की दुनिया में ले जाएगी. विनोद तलवार, जसपाल नीलम और दिलीप गुलाटी बी-ग्रेड सिनेमा के महा पॉपुलर नाम हैं. ये फिल्ममेकर्स फिल्म बनाने के जतन के बारे में बात करतें हैं. इस सीरीज़ से आपको परदे पर दिखने वाली दुनिया और परदे के पीछे की दुनिया का फर्क बिलकुल स्पष्ट हो जाएगा. फिल्ममेकर वासन बाला अपने फिल्मों के प्रति जूनून को परदे पर उतारने में सफल रहे हैं. ये अमेज़न प्राइम वीडियो पर मौजूद है.


#5 द रोमांटिक्स 
डायरेक्टर : स्मृति मुंद्रा

the romantics
‘द रोमांटिक्स’ में आदित्य चोपड़ा.

ये सीरीज़ भी सिनेप्रेमियों के लिए मस्ट वॉच है. ये महान फिल्ममेकर यश चोपड़ा की ज़िंदगी और लेगसी पर बनी है. स्क्रीन पर हिंदी सिनेमा जगत के बड़े-बड़े चेहरे बोलते दिखते हैं. आयुष्मान खुराना से लेकर अमिताभ बच्चन तक सभी यश चोपड़ा से जुड़े किस्से-कहानी शेयर करते हैं. इस सीरीज़ को देखने का एक कारण आदित्य चोपड़ा की झलक भी है. पॉपुलर फिल्ममेकर आदित्य चोपड़ा मीडिया से दूरी बनाए रखते हैं. ‘द रोमांटिक्स’ में उन्होंने खुलकर बातचीत की है. हालांकि इस सीरीज में इंटरव्यूज़ बहुत ज़्यादा हैं पर फिर भी ये आपको बोर नहीं करती. आप इसे नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं.

#6  ब्लैक सनशाइन बेबी 
डायरेक्टर : नीलेश मनियार  

प्रियंका चोपड़ा और फरहान अख्तर की 'द स्काई इज़ पिंक' नाम से एक फिल्म आई थी. वो फिल्म जिस आयशा चौधरी के मां-बाप की प्रेम कहानी पर बनी थी, ‘ब्लैक सनशाइन बेबी’ उन्हीं आयशा चौधरी के जीवन पर बनी है. वो एक राइटर और मोटिवेशनल स्पीकर थीं. उनकी किताब 'माय लिटल एपिफनीज़' उनकी मृत्यु से एक दिन पहले ही पब्लिश हुई थी. उनका जीवन भले ही छोटा रहा पर अपनी राइटिंग से उन्होंने खुद को अमर कर दिया. बहुत छोटी उम्र में ही पल्मोनरी फाइब्रोसिस नाम की बीमारी के कारण उनके फेफड़े खराब हो गए थे. 18 साल की उम्र में उनकी मृत्यु हो गई. ‘ब्लैक सनशाइन बेबी’ उनके फैमिली स्ट्रगल को दिखाती है. साथ ही ज़िंदगी के लिए उनकी जंग को भी दर्शाती है. आप इसे नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं.

#7 फर्स्ट इन द फैमिली 

‘फर्स्ट इन द फैमिली’ एक बहुत ही दिलचस्प डॉक्यू-सीरीज़ है. ये सीरीज़ ऐसे बच्चों की कहानियां दर्शाती है जो अपनी वास्तविकता को मेहनत से बदलना चाहते हैं. इसमें 11 एपिसोड्स हैं. ये सीरीज़ अपने परिवार के पहलों के बारे में है. वो पहले सदस्य जिन्होंने अपने सपनों को हकीकत में तब्दील किया. आप इसे डिज़्नी+ हॉटस्टार पर देख सकतें हैं.

#8 द वायल-इंडियाज़ वैक्सीन स्टोरी
डायरेक्टर: राहुल मयूर बाली

‘द वायल’ भारत की कोविड-19 वैक्सीन ड्राइव की कामयाबी  के बारे में बनाई गई फिल्म है. मनोज बाजपेयी ने इस डाक्यूमेंट्री को अपनी आवाज़ दी है. इस फिल्म में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बिल गेट्स और सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के CEO अदार पूनावाला भी हैं. साल की शुरुआत में इसे हिस्ट्री टीवी 18 पर रिलीज़ किया गया था. आप इस डाक्यूमेंट्री को हिस्ट्री टीवी 18 के यूट्यूब चैनल पर देख सकते हैं.

ये स्टोरी हमारे साथ इंटर्नशिप कर रहीं खुशी वत्स ने लिखी है.

वीडियो: दी सिनेमा शो: शाहरुख की 'डंकी', प्रभास की 'सलार' की एडवांस बुकिंग आंकड़ों में कुछ नंबर्स का अंतर

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement