The Lallantop
Advertisement

सेल्फी ट्रेलर: अक्षय कुमार की फिल्म में शाहरुख-सलमान की कॉपी हुई!

ट्रेलर में अक्षय कुमार खुद के रोल में जम रहे हैं.

Advertisement
selfiee-akshay-kumar-imran-hashmi
खत का मजमून भांप लेते हैं लिफाफा देख कर
pic
अनुभव बाजपेयी
22 जनवरी 2023 (Updated: 22 जनवरी 2023, 20:21 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

"मुझे साल में चार पिक्चरें करनी होती हैं" ये लाइन सुनकर हमारे सामने एक तस्वीर बनती है. किसकी बनती है, ज़रा गेस करिए. सही पकड़े हैं, अक्षय कुमार की. इस बार ये लाइन हम नहीं कह रहे हैं खुद अक्षय कुमार कह रहे हैं, अपनी फिल्म 'सेल्फी' के ट्रेलर में. माने अब आप समझ ही गए होंगे उनकी अपकमिंग फिल्म 'सेल्फी' का ट्रेलर आ गया है. यहां वो खुद को ही ट्रोल करते नज़र आ रहे हैं. वो कहते हैं:

"मुझे साल में चार पिक्चरें करनी होती हैं, दो ओटीटी की भी. और 28 ऐड भी हैं. 17 शोज और एक आधा रियलिटी शो भी करना होता है. "

'सेल्फी' की कहानी एक सुपरस्टार और उसके फैन की है. दरअसल ओम प्रकाश और उसका बेटा सुपरस्टार विजय के फैन हैं. उनका सपना है कि वो विजय के साथ एक सेल्फी ले सकें. उन्हें किसी भी कीमत पर सेल्फी चाहिए. उनके सामने एक सुनहरा मौका आता है. ओम प्रकाश जो कि आरटीओ यानी रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिसर है, उसे पता चलता है कि उसके आइडल के पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है. उसे लगता है कि वो विजय का लाइसेंस बनवाकर सेल्फी पा सकता है. पर एक बहुत बड़ी गलतफ़हमी हो जाती है. सुपरस्टार और सुपरफैन एक दूसरे के आमने-सामने आ जाते हैं. यहीं से 'सेल्फी' बन जाती है सुपरस्टार बनाम सुपरफैन मूवी. ओम प्रकाश अपने बेटे को ये प्रूव करने में लग जाता है कि विजय नहीं बल्कि वो उसका असली हीरो है. अब आपको इसकी कुछ खास बातें बताए देते हैं.

# 'सेल्फी' 2019 में आई मलयालम फिल्म 'ड्राइविंग लाइसेंस' का रीमेक है. इसमें पृथ्वीराज सुकुमारन और सूरज वेंजरामुडु मुख्य भूमिकाओं में हैं. पृथ्वीराज सुपरस्टार बने हैं और सूरज वेंजरामुडु फैन. 'सेल्फी' में पृथ्वीराज वाले रोल में अक्षय कुमार हैं और सूरज वाले रोल में इमरान हाशमी. ट्रेलर से जितना मालूम पड़ रहा है, इसकी कहानी भी लगभग सेम ही है. एक मोटर वेहिकल पुलिस इंस्पेक्टर अपने सुपरस्टार के लिए गैरकानूनी तरीके से लाइसेंस बनवाने के लिए राज़ी होता है. पर उनके बीच कुछ ऐसा घटता है कि मामला सुपरस्टार बनाम सुपरफैन हो जाता है. यही हमने 'सेल्फी' के ट्रेलर में भी देखा.

# 'सेल्फी' का ट्रेलर देखकर लगता है कि अक्षय कुमार इसमें खुद का रोल ही कर रहे हैं. वो जब ट्रेलर में अपने ड्राइविंग प्रेम की बात करते हैं, तो लगता है कि ये तो स्क्रीन के पार कोई किरदार नहीं, स्वयं अक्षय कुमार हैं. जैसे कोई रियलटी शो चल रहा हो. ट्रेलर की शुरुआत में अक्षय ऐक्शन करते नज़र आ रहे हैं. इसे देखकर आप समझ सकते हैं, अक्षय एक ऐसे ऐक्टर के रोल में है, जो लार्जर दैन लाइफ फिल्मों का हीरो है. 

‘राष्ट्र कवच ओम' में सिद्धार्थ और ‘सेल्फ़ी’ में अक्षय कुमार 

# ट्रेलर में जहां आपकी नज़र अटकेगी वो है एक फायरिंग सीक्वेंस. इसमें अक्षय कुमार एकदम सलमान खान की कॉपी करते दिखते हैं. सलमान ने ऐसे ही ‘टाइगर जिंदा है’ में गोलियां चलाई थीं. अभी हाल ही में एक बहस भी चल रही थी कि कि इस अंधाधुंध फायरिंग वाले सीन की शुरुआत 'टाइगर ज़िंदा है' से ही हुई. इसी सीन को आगे 'कैथी', KGF 2, 'विक्रम', 'वॉल्टर वीरैया' और 'थुनिवु' जैसी साउथ इंडियन फिल्मों में कॉपी किया गया. हालांकि ऐसा कुछ सबसे पहले सिल्वेस्टर स्टैलोन स्टारर फिल्म 'रैंबो' में देखा गया था. आप इस पर विस्तार से यहां पढ़ सकते हैं. ऊपर जो भी फिल्में बताई गईं, इनसे भी ज़्यादा अक्षय कुमार की गोलीबारी वाला सीन आदित्य रॉय कपूर की फिल्म 'राष्ट्रकवच ओम' से इंस्पायर लग रहा है.  हालांकि ये भी हो सकता है कि फिल्म में बॉलीवुड की लार्जर दैन लाइफ फिल्मों को दिखाने के लिए इसे एक रेफ्रेंस के तौर पर इस्तेमाल किया गया हो. 

# ट्रेलर में एक गाना बजता है और हमारी तमाम यादें ताज़ा हो जाती हैं. वो गाना है 'मैं खिलाड़ी, तू अनाड़ी'. ये 1994 में आई अक्षय कुमार की फिल्म 'मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी' का सॉन्ग है. इसमें उनके साथ शक्ति कपूर, कादर खान और शिल्पा शेट्टी भी हैं. ये एक तरह से अक्षय की खिलाड़ी कुमार वाली इमेज को भुनाने का भी प्रयासहै. साथ ही अक्षय के खिलाड़ी वाले अवतार के फैन्स को छोटा-सा तोहफा भी है.

# जब 'सेल्फी' का फर्स्ट लुक आया था, तो इसकी शाहरुख खान की फिल्म 'फैन' से तुलना की जा रही थी. अब जब ट्रेलर आया है, तो ये तुलना वाजिब भी लगती है. 'फैन' का बेसिक प्लॉट भी कुछ ऐसा ही है, जिसमें एक शख्स बॉलीवुड स्टार का फैन होता है. फिर कुछ ऐसा घटता है कि वो अपने आइडल के खिलाफ खड़ा हो जाता है. हालांकि ये तो सबको पता है कि 'सेल्फी' कोई मूल कहानी नहीं है बल्कि 'मलयालम' फिल्म 'ड्राइविंग लाइसेंस' का रीमेक है.

‘सेल्फ़ी’ के ट्रेलर में इमरान हाशमी

# 'सेल्फी' में इमरान हाशमी बहुत नैचुरल लग रहे हैं. शायद ये उनकी एक अच्छी कमबैक फिल्म हो सकती है. इसमें उनके अलावा डायना पेंटी और नुसरत भरूचा भी हैं. डायना फिल्म में ऐक्ट्रेस की भूमिका निभा रही हैं. नुसरत, इमरान हाशमी की वाइफ बनी हैं.

जैसा भी हो, आप इसके कुछ सीक्वेंस के कॉपी होने की आलोचना कर सकते हैं. जबकि ये फिल्म खुद किसी दूसरी फिल्म की कॉपी है. पर 'सेल्फी' का ट्रेलर अच्छा लग रहा है. कोई ऐसा ट्रेलर नहीं है कि आपको लगे, लॉजिक की लंका लगा दी गई है. संभवतः पिछले दिनों में अक्षय की जितनी फिल्में आई हैं, उनसे ये फिल्म अच्छी हो सकती हैं. बीते दिनों अक्षय कुमार की आलोचना होती रही है कि वो हर फिल्म में अक्षय ही लगते हैं. किरदार में नहीं उतर पाते. इस फिल्म की बढ़िया बात ये है कि इसमें अक्षय एक तरह से खुद का ही रोल निभा रहे हैं यानी एक फिल्म स्टार का किरदार. इसलिए यहां वो आलोचना तो सिरे से खारिज हो जाती है. ट्रेलर की एक बात जो सबसे अच्छी लगती है, अक्षय ने इसमें खुद को ही ट्रोल किया है. उन पर साल में चार से पांच फिल्में करने का आरोप लगता रहता है. इस फिल्म में ये बात उनके किरदार ने खुद बोली है. वो चाहते तो इस डायलॉग को बदलवा सकते थे क्योंकि वो इस स्थिति में हैं. पर उन्होंने ऐसा नहीं किया. इसके लिए उनकी तारीफ बनती है. 'सेल्फी' को डायरेक्ट किया है 'गुड न्यूज' फ़ेम डायरेक्टर राज मेहता ने. इसे लिखा है ऋषभ शर्मा ने. फिल्म की रिलीज़ डेट है 24 फरवरी. 

वीडियो: सलमान खान की 'टाइगर ज़िंदा है' का ये सीन KGF 2, 'कैथी' और 'विक्रम' में कॉपी हुआ है?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement