The Lallantop
Advertisement

अक्षय कुमार की फिल्म के नाम में 'इंडियन' था, 'भारत' पर बहस छिड़ी तो बदल गया

उनकी नई फिल्म मिशन रानीगंज 6 अक्टूबर को रिलीज होने वाली है.

Advertisement
Akshay Kumar film Mission Raniganj Name changed
यह फिल्म नामी चीफ माइनिंग इंजीनियर जसवंत सिंह गिल पर आधारित है (तस्वीर साभार- Twitter)
pic
उपासना
6 सितंबर 2023 (Updated: 6 सितंबर 2023, 20:46 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

'India बनाम भारत' को लेकर जारी बहस के बीच बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार (Akshay Kumar) ने अपने आने वाली फिल्म मिशन रानीगंज (Mission Raniganj) का नाम बदल दिया है. इस फिल्म के नाम में ‘इंडियन’ शब्द था, अब इसे बदलकर ‘भारत’ कर दिया गया है. जानकारी के मुताबिक, पहले फिल्म का पूरा नाम ‘मिशन रानीगंजः दी ग्रेट इंडियन रेस्क्यू’ था, जिसे अब बदलकर ‘मिशन रानीगंजः दी ग्रेट भारत रेस्क्यू’ कर दिया गया है. फिल्ममेकर्स ने इस फिल्म का फर्स्ट लुक पोस्टर जारी कर नाम बदलने की जानकारी दी है. फिल्म 6 अक्टूबर, 2023 को सिनेमाघरों में रिलीज होगी. 

यह फिल्म नामी इंजीनियर जसवंत सिंह गिल पर आधारित है. जसवंत सिंह वही इंजीनियर हैं, जिन्होंने कोयले की खदान से 65 खदान मजदूरों की जान बचाई थी. अक्षय कुमार ने एक्स (पहले ट्विटर) पर बताया है कि फिल्म का टीजर 7 सितंबर को रिलीज हो रहा है. उन्होंने लिखा, 

“हीरो सही काम करने के लिए मेडल का इंतजार नहीं करते हैं. 6 अक्टूबर को मिशन रानीगंज के साथ सिनेमाघरों में भारत के सच्चे हीरो की कहानी देखें. टीचर कल (7 सितंबर को) रिलीज हो रहा है.”

इसी तरह भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर विरेंदर सहवाग भी एक दिन पहले ऐसे नामकरण में उलझ थे. BCCI ने वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया घोषित की थी. एक्स पर BCCI की पोस्ट करते हुए सहवाग ने लिखा था, 

"टीम इंडिया नहीं, टीम भारत. इस वर्ल्ड कप में जब हम कोहली, रोहित, बुमराह, जड्डू के लिए चियर करेंगे तो हमारे दिलों में भारत रहे और प्लेयर्स जो जर्सी पहनें उस पर भारत लिखा हो."

भारत-इंडिया बहस का मुद्दा शुरू हुआ, G20 डिनर इन्विटेशन से. ये निमत्रंण ‘प्रेसिडेंट ऑफ भारत’ के नाम से भेजे गए हैं. जबकि, इससे पहले इस तरह के आधिकारिक निमंत्रण ‘प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया’ के नाम से भेजे जाते थे. इस निमंत्रण की तस्वीर बाहर आने के बाद से विपक्ष लगातार केंद्र सरकार पर हमलावर है. उसका कहना है कि विपक्ष ने जब से गठबंधन का नाम INDIA रखा है तब से मोदी सरकार डर गई है. ये भी अफवाह उड़ गई कि मोदी सरकार देश का नाम बदलकर भारत करना चाह रही है. हालांकि संविधान के अनुच्छेद-1 के मुताबिक, देश का नाम इंडिया और भारत दोनों है.

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इन मुद्दों को अफवाह बता दिया था. उन्होंने अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस से कहा है कि अगर निमंत्रण पर ‘प्रेसिडेंट ऑफ भारत’ लिख ही दिया गया तो इसमें दिक्कत क्या है? ठाकुर ने कहा कि विपक्ष जिस हिसाब से इस पर आरोप लगा रहा है, उससे साफ पता चलता है कि भारत को लेकर उनकी मानसिकता क्या है और उन्हें इससे एतराज है.

ये भी पढ़ें- 'गदर 2' की सक्सेस पार्टी में तीनों खान पहुंचे, पर अक्षय कुमार क्यों नहीं पहुंचे?

वीडियो: अक्षय कुमार की 'हाउसफुल 5' पर साजिद नाडियाडवाला ने झोंककर पैसा लगाया है, बड़ा क्लैश होगा

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement