The Lallantop
Advertisement

अजय-काजोल की बिटिया निसा ने हिंदी में भाषण दिया, सोशल मीडिया पर बुरी तरह ट्रोल हो गईंं

पब्लिक निसा की हिंदी सुनकर भड़क गई है. लोग कह रहे हैं हिंदी फिल्मों के सुपरस्टार्स की बिटिया को हिंदी बोलनी तक नहीं आती.

Advertisement
ajay devgn, nysa, kajol,
अजय देवगन के साथ निसा. दूसरी तस्वीर उस इवेंट की जहां निसा छात्रों से मिलने गई थीं.
pic
श्वेतांक
23 फ़रवरी 2023 (Updated: 23 फ़रवरी 2023, 19:38 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Ajay Devgn की बिटिया हैं Nysa. निसा अमूमन अपने दोस्तों के साथ पार्टियों में स्पॉट की जाती हैं. इस बार वेन्यू थोड़ा अलग था. वो महाराष्ट्र के एक गांव में स्टूडेंट्स से मिलने गई थीं. इस इवेंट में उन्होंने हिंदी में एक स्पीच दी. इसमें वो ये बताने की कोशिश कर रही थीं कि पढ़ना कितना ज़रूरी है. मगर वो ठीक से हिंदी में बात नहीं कर पा रही थीं. बड़े टूटे-फूटे तरीके से उन्होंने अपनी स्पीच पूरी की. इस इवेंट का वीडियो सोशल मीडिया पर आ गया. पब्लिक निसा समेत अजय और काजोल को भी ट्रोल करने लगी. जनता का कहना है कि हिंदी फिल्म स्टार्स को बच्चों को साफ हिंदी बोलनी तक नहीं आती. जबकि उन्हें आगे जाकर खुद हिंदी फिल्मों में ही काम करना है. ऐसा कैसे चलेगा!

अजय देवगन के NY फाउंडेशन के एक इवेंट में हिस्सा लेने निसा महाराष्ट्र के गांव अहमदनगर में पहुंची थीं. यहां उन्होंने डिजिटल लाइब्रेरी का उद्घाटन किया. 200 छात्रों से मुलाकात की. उन्हें स्पोर्ट्स किट और किताबें भी बांटी. इस इवेंट के आखिर में वो बच्चों को पढ़ने के लिए प्रेरित करने के लिए एक स्पीच देती हैं. निसा कहती हैं-

''मुझे पढ़ना बहुत-बहुत पसंद है. मेरी मां को भी पढ़ना बहुत पसंद था. मैं हर दिन 2-3 किताब पढ़ती हूं. तो आपको देख के... आपको पढ़ते हुए देखके, जो मुझे इतना पसंद है, मुझे और भी खुशी है. आप कभी पढ़ना बंद मत करो.''  

अगर आप उन्हें ये भाषण देते हुए सुनेंगे, तो आपको समझ आएगा कि निसा हिंदी में सही से वाक्य नहीं बना पा रही हैं. क्योंकि उन्हें हिंदी बोलने या पढ़ने की प्रैक्टिस नहीं है. निसा ने सिंगापोर के ग्लियन इंस्टिट्यूट ऑफ हायर एड्यूकेशन (Glion Institute of Higher Education) से पढ़ाई की है. आगे की पढ़ाई वो स्विट्ज़रलैंड से कर रही हैं.  

जब से उनका ये वीडियो सोशल मीडिया पर आया है, पब्लिक उन्हें बुरी तरह से ट्रोल कर रही है. साथ ही अजय देवगन और काजोल को भी खरी-खोटी सुनाई जा रही है. लोग कह रहे हैं कि निसा को हिंदी तक बोलनी नहीं आती. न ही वो हिंदी का एक वाक्य बना पा रही हैं. जबकि उनके माता-पिता हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में काम करते रहे हैं. निसा के इस वीडियो ने फिर से नेपोटिज़्म वाली बहस को छेड़ दिया है. निसा अपने करियर में आगे क्या करेंगे, इसका फैसला उन्होंने अभी नहीं लिया है. मगर पब्लिक का मानना है कि उन्हें देश-दुनिया घूमकर वापस हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में ही काम करना है. और उन्हें हिंदी भाषा की कोई समझ ही नहीं है. लोग अजय और काजोल पर इसलिए नाराज़ हैं कि उन्होंने अपनी बिटिया को मातृभाषा तक नहीं सिखाई. निसा के इस वीडियो पर लोग मीम बना रहे हैं.

ajay devgn, kajol, nysa, yug
दीवाली के मौके पर अजय, काजोल, निसा और युग.

फिल्म इंडस्ट्री में नई जेनरेशन की हिंदी कमज़ोर रही है. क्योंकि उनके आसपास कोई उस भाषा में बात ही नहीं करता. उनकी पढ़ाई विदेशी स्कूलों से होती है. जो नए बच्चे फिल्मों में आते हैं, उन्हें अंग्रेज़ी में लिखी हुई स्क्रिप्ट दी जाती है. उनके हिंदी डायलॉग्स रोमन लिपि में लिखकर दिए जाते हैं. वो उन डायलॉग्स को रटकर स्क्रीन पर बोल देते हैं. उसके लिए भी उन्हें हिंदी ट्यूटर और लैंग्वेज कोच की ज़रूरत पड़ती है. जो उन्हें ये बताता कि किसी शब्द को उच्चारित कैसे करना है. नई पीढ़ी में बेहद कम एक्टर्स ऐसे हैं, जो क्लिष्ट छोड़िए साधारण और साफ हिंदी बोल-पढ़ या लिख सकें. जबकि पहले के दिनों में एक्टर्स को बकायदा उर्दू की ट्रेनिंग दिलवाई जाती थी, ताकि उनका तलफ़्फ़ुज़ दुरुस्त रहे. और डायलॉग डिलीवरी यकीनी लगे. 

अजय देवगन और काजोल को निसा के अलावा युग नाम का बेटा भी है. खैर, अजय आने वाले दिनों में तमिल फिल्म 'कैथी' के रीमेक 'भोला' में नज़र आने वाले हैं. वो पिछली बार फिल्म 'दृश्यम 2' में दिखाई दिए थे. जबकि काजोल आखिरी बार 'सलाम वेंकी' नाम की फिल्म में दिखी थीं.  

वीडियो: अजय देवगन ने भोला से तब्बू का पोस्टर शेयर किया और वही गलती कर बैठे, जो पहले कई बार हो चुकी है

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement