The Lallantop
Advertisement

'आदिपुरुष' में सैफ अली खान के रावण लुक को, 'मुस्लिम आक्रमणकारियों' से क्यों जोड़ा जा रहा है?

फिल्म में VFX के बाद जिस चीज़ की सबसे ज़्यादा चर्चा हो रही है, वो है सैफ अली खान का लुक.

Advertisement
adipurush, saif ali khan, prabhas
फिल्म 'आदिपुरुष' के एक सीन में सैफ अली खान. दूसरी तरफ उन्हें ट्रोल करने वाले ट्वीट का स्क्रीनग्रैब.
pic
श्वेतांक
3 अक्तूबर 2022 (Updated: 4 अक्तूबर 2022, 15:21 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

जब से Adipurush का टीज़र आया है, सोशल मीडिया गुलज़ार हो रखा है. फिल्म के कार्टून टाइप vfx वर्क की चीर-फाड़ हो रही है. टीज़र के कई सीन्स दुनियाभर की फिल्मों और वेब सीरीज़ से उठाए बताए जा रहे हैं. vfx के बाद जिस चीज़ की सबसे ज़्यादा चर्चा हो रही है, वो है सैफ अली खान का लुक.

'आदिपुरुष' में सैफ अली खान ने रावण या उससे प्रेरित किरदार निभाया है. टीज़र के एक सीन में वो दस सिर के साथ भी दिखाई देते हैं. मगर लोगों को दिक्कत है उनके लुक से. वो बढ़िया जेल-वेल लगाकर सेट किए गए बाल और लंबी दाढ़ी में नज़र आ रहे हैं. लोगों का कहना है कि आलिम हकीम या जावेद हबीब ने रामायण वाले समय में ही अपना सलून खोल दिया था क्या? अगर नहीं, तो रावण अपनी बाल और दाढ़ी कहां से सेट करवाकर आया! आपको हम नीचे कुछ सोशल मीडिया पोस्ट दिखा रहे हैं, जहां इस फिल्म और सैफ के लुक की भारी फजीहत हो रही है-

पहले 'आदिपुरुष' को लेकर ये बहस चल रही थी कि ये तेलुगु फिल्म है या हिंदी फिल्म. तेलुगु वाले इसे अपना सिनेमा बता रहे थे क्योंकि इसमें प्रभास ने भगवान राम का रोल किया है. हिंदी वाली अपनी फिल्म बता रहे थे क्योंकि इसे ओम राउत ने डायरेक्ट किया है. और टी-सीरीज़ ने प्रोड्यूस किया है. जब से लोगों ने इसका टीज़र देखा है, दोनों तरफ के लोग इस फिल्म से खुद को दूर करते दिख रहे हैं. जनता इस बात पर भी म़जे ले गई. ये देखिए-

जब तक लुक्स-वुक्स की बात चल रही थी, तब तक तो ठीक था. मगर एक तबका सैफ अली खान के लुक को मज़हबी रंग देने में लग गया. लोग कह रहे हैं कि 'आदिपुरुष' में सैफ अली खान रावण कम, कोई आक्रमणकारी मुस्लिम राजा ज़्यादा लग रहे हैं. ऐसा सिर्फ इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि सैफ के माथे पर त्रिपुंड तिलक नहीं है. और उनकी दाढ़ी बढ़ी हुई दिखाई गई है. हम आपको कुछ ट्वीट्स दिखा रहे हैं, जिनमें इस तरह की बातें हो रही हैं.

Cogito नाम के ट्विटर यूज़र लिखते हैं- रावण एक ब्रह्मराक्षस, शिवभक्त और कवि था. उसने शिव तांडव की रचना की थी. वो वेदों का ज्ञाता था. ज़्योतिषविद्या जानता था. वीणा बजाता था. वो अपने लोगों पर तानाशाही नहीं झाड़ता था. 

थोड़े-बहुत बदलाव के साथ यही एक से ज़्यादा लोग सोशल मीडिया पर फैलाया जा रहा है. गायत्री नाम की यूज़र ने लिखा- रावण ब्राह्मण था. एक विद्यान, जिसने शिव तांडव की रचना की. उसे वेदों का ज्ञान था. और कमाल का ज्योतिषी था. सैफ अली खान की तस्वीर रावण जैसी कहीं से नहीं है. उन दिनों में दक्षिण भारतीय ब्राह्मण माथे पर कुमकुम लगात थे. ये तैमूर की तस्वीर लग रही है.

एडवोकेट आशुतोष जे. दुबे लिखते हैं- आदिपुरुष मूवी की ये फोटो देखिए. वो लोग इस किस्म का प्रोपगैंडा फैलाकर क्या साबित करना चाहते हैं?

BHK ने लिखा- ऐसा सिर्फ मुझे ही लग रहा है क्या कि आदिपुरुष में सैफ किसी इस्लामिक आक्रमणकारी जैसे दिख रहे हैं?

विशाखा टंडन ने दो तस्वीरें शेयर कीं. इसमें से एक फोटो आदिपुरुष से सैफ अली खान की है. और दूसरी तस्वीर रामानंद सागर में रावण की भूमिका निभाने वाले अरविंद त्रिवेदी की है. इन तस्वीरों के साथ वो लिखती हैं- हम शिव जी के महाभाक्त रावण का इस्लामिकरण हरगिज़ स्वीकार नहीं करेंगे.

इन ट्वीट्स में एक चीज़ ध्यान देने लायक है. धर्म विशेष के प्रति लोग इतने नफरती हो गए हैं कि रावण जैसे राक्षस को भी अपना बता रहे हैं. हालांकि आज के समय में ये बहुत चौंकाने वाली बात तो नहीं ही है.

अब थोड़ी 'आदिपुरुष' की बात कर रहे हैं. इस फिल्म में प्रभास और सैफ अली खान के साथ कृति सैनन और सनी सिंह जैसे एक्टर्स भी नज़र आने वाले हैं. फिल्म को डायरेक्ट किया है ओम राउत ने. जिन्होंने इससे पहले अजय देवगन और सैफ अली खान को लेकर 'तान्हाजी' बनाई थी. 'आदिपुरुष' 12 जनवरी, 2023 को सिनेमाघरों में रिलीज़ होने वाली है. 

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement