The Lallantop
Advertisement

कॉमेडियन आशीष सोलंकी ने बताया, गेस्ट (अश्नीर ग्रोवर) ने धमकी देकर डिलीट करवाया रोस्ट वीडियो

दी लल्लनटॉप से बात करते हुए Aashish Solanki ने बगैर नाम लिए बताया कि Ashneer Grover ने उन्हें और Pretty Good Roast Show के पैनलिस्ट कॉमेडियंस को क्या धमकी दी.

Advertisement
pretty good roast show, ashneer grover, aashish solanki,
अश्नीर ग्रोवर, आशीष सोलंकी के 'प्रीटी गुड रोस्ट शो' पर गए थे. मगर अब वो वीडियो यूट्यूब से डिलीट करवा दिया है.
pic
श्वेतांक
20 मई 2024 (Updated: 20 मई 2024, 18:18 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Aashish Solanki स्टैंड-अप कॉमिक हैं. वो एमेज़ॉन प्राइम वीडियो के कॉमेडी शो Comistaan 3 के विनर रहे थे. इसके बाद उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल पर Pretty Good Roast Show नाम का रोस्ट शो शुरू किया. अब तक 'प्रीटी गुड रोस्ट शो' के 4 एपिसोड यूट्यूब पर रिलीज़ हो चुके हैं. इन एपिसोड्स में Aakash Gupta, Anubhav Singh Bassi, Huma Qureshi और Flying Beast उर्फ Gaurav Taneja मेहमान रहे हैं. मगर इस शो के पांचवें एपिसोड को लेकर भारी कॉन्ट्रोवर्सी हो गई है. बताया जाता है कि इस एपिसोड में जिस गेस्ट को बुलाया गया था, वो अपनी रोस्टिंग से आहत हो गए. और एपिसोड से अपना पूरा हिस्सा कटवा दिया. फिर भी मन नहीं माना, तो कथित तौर पर धमकी देकर वो पूरा एपिसोड ही यूट्यूब से डिलीट करवा दिया.

हुआ ये कि 'प्रीटी गुड रोस्ट शो' के पांचवें एपिसोड को The Missing Guest नाम से यूट्यूब पर डाला गया. इस एपिसोड के दौरान कहीं भी उस गेस्ट का नाम नहीं लिया गया. मगर धीरे धीरे सोशल मीडिया पर लोग जिक्र करने लगे कि ये मेहमान Ashneer Grover ही थे. फिर एक्स पर लोगों के पोस्ट्स का अंबार लग गया जिसमें वे अश्नीर की आलोचना करने लगे. जिस एक्स हैंडल पर इस शो की क्लिप डाली गई थी उसे भी अश्नीर ने ब्लॉक कर दिया. अब तक अश्नीर ने किसी भी तरह से इस बात का खंडन नहीं किया है कि जिस रोस्ट शो के जिस गेस्ट की बात हो रही है, वे स्वयं अश्नीर नहीं हैं. अगर वे ऐसा कुछ कहते हैं तो उसे हम इस स्टोरी में अपडेट करेंगे. 

इस शो का कॉन्सेप्ट ये है कि जब मेहमान को बुलाया जाता है, तो उसके इंट्रोडक्शन में कुछ जोक्स, कुछ रोस्टिंग की जाती है. इन्हीं से लोगों ने अनुमान लगाया कि ये गेस्ट अश्नीर ही थे. इंट्रो में आशीष कहते हैं कि ये व्यक्ति अपनी ही कंपनी से निकाले गए. यहां इशारा संभवतः BharatPe की तरफ था. अश्नीर ने ही इस ऑनलाइन पेमेंट ऐप की शुरुआत की थी और फिर कंपनी से निकाले गए. आशीष एक अन्य क्लिप में अपने गेस्ट को माला पहनाते हुए कहते हैं कि पहली बार आपको किसी (यानी इस रोस्ट शो) शो से धक्के देकर नहीं निकाला जाएगा. यहां इशारा Shark Tank रिएलिटी शो की ओर था, जिससे अश्नीर को इज़्ज़तदार एग्ज़िट नहीं मिली थी. इसी शो में वे बतौर इनवेस्टर दिखकर मशहूर हुए थे. इस शो में वे खुलकर, बेबाक बोलते थे. 

इन क्लिप्स को आप नीचे देख सकते हैं -

# Pretty Good Roast Show में ऐसा क्या था जो Ashneer ने इसे यूट्यूब से हटवा दिया?

रोस्ट, कॉमेडी की एक विधा होती है. इसमें होता ये है कि एक मेहमान या गेस्ट ऑफ ऑनर को बुलाया जाता है. कुछ स्टैंड अप कॉमेडियन मिलकर उनका मज़ाक उड़ाते हैं. फिर गेस्ट उन कॉमेडियंस का मज़ाक उड़ाता है. ये सब उस गेस्ट की मंजूरी के साथ होता है. हाल ही में अमेरिका के महानतम रग्बी (फुटबॉल) प्लेयर्स में गिने जाने वाले टॉम ब्रेडी का रोस्ट हुआ. जिसे Netflix पर The Roast of Tom Brady नाम से लाइव स्ट्रीम किया गया. जिसकी बड़ी चर्चा हो रही है. इसमें तारीफें और आलोचना, दोनों शामिल हैं.  

हां, तो हम बात कर रहे थे आशीष सोलंकी के 'प्रीटी गुड रोस्ट शो' के पांचवें एपिसोड की. हमने शो से जुड़े कुछ लोगों से बात की. एक सूत्र ने पहचान न ज़ाहिर करने की शर्त पर स्वीकार किया कि उनके मेहमान अश्नीर ग्रोवर ही थे. 

अब ये सवाल उठ सकता है कि अगर अश्नीर ने अपना हिस्सा उस शो से हटाने को कहा था, तो वो इंट्रोडक्शन वाला हिस्सा क्यों रखा गया? ये जानने के लिए दी लल्लनटॉप ने इस शो के क्रिएटर और रोस्टमास्टर आशीष सोलंकी से बात की. आशीष ने पूरी बातचीत में एक बार भी अपने गेस्ट का नाम नहीं लिया. उन्होंने बताया - 

"हमारे शो का एक कॉन्सेप्ट है. इसमें हम गेस्ट के इंट्रोडक्शन से शुरुआत करते हैं. फिर पैनलिस्ट को बुलाते हैं. उसके बाद आगे की प्रक्रिया शुरू होती है. अगर हम पांचवें एपिसोड में सीधे पैनलिस्ट को बुला लेते, तो वो बहुत अब्रप्ट लगता. इसलिए कॉन्टेक्स्ट देना ज़रूरी था. और हमने उस जोक के दौरान कहीं भी किसी शख्स का नाम नहीं लिया. न ही कोई ऐसे जोक्स हैं, जहां पिन पॉइंट किया गया है कि ये किस आदमी की बात हो रही है." 

# Ashneer Grover अपने रोस्ट से खुश थे, उन्होंने कॉमिक्स को भी रोस्ट किया, फिर क्या हुआ?

जैसा कि हमने बताया, ये पूरा मसला समझने के लिए हमने आशीष सोलंकी से बात की. आशीष ने बताया कि उन्होंने अपने “मेहमान” को पहले ही बता दिया था कि ये शो इस तरह का होने वाला है. अगर उन्हें किसी हिस्से से आपत्ति होगी, तो वो उसे यूट्यूब पर पोस्ट करने से पहले हटा देंगे. बकौल आशीष,

"ये सब कुछ हमने शूट कर लिया था फरवरी में. मैंने उन्हें बताया कि हम ऐसा कुछ बना रहे हैं. तो उसके लिए हमने गेस्ट को इनविटेशन भेजा था. उन्हें मैंने पूरा कॉन्सेप्ट समझाया था. गेस्ट बिल्कुल तैयार थे. उन्होंने मुझसे कहा कि 'हां-हां मैं जानता हूं रोस्ट क्या होता है. मैं तुम्हें भी जानता हूं. मैंने तुम्हारा काम देखा है. मैं बिल्कुल ओके हूं'. वो काफी कॉन्फिडेंट थे कि वो भी अच्छा करेंगे. सबकुछ ठीक था. रोस्ट वाले दिन भी मैंने उन्हें बताया था कि जोक के प्रति सबका रिएक्शन अलग-अलग होता है. हर व्यक्ति अपने ऊपर बहुत ज़्यादा चीज़ें नहीं ले पाता. मैंने कहा था कि लाइव शो में आप आराम से एंजॉय करिए. जो आपको ठीक नहीं लगेगा, वो हम बाद में हटा देंगे. वो मान गए थे.

शो बहुत अच्छा हुआ. सबको पसंद आया. ऐसा लगा कि उन्होंने भी एंजॉय किया. मगर शो खत्म होते ही, उनके साथ जो टीम आई थी, उन्होंने बोला कि कुछ हिस्से हैं, जो उन्हें ठीक नहीं लगे. मगर गेस्ट ने कहा कि वो अपनी टीम को समझा लेंगे. उसके बाद वो लोग वहां से चले गए. अगले दिन सुबह गेस्ट का फोन आया. उन्होंने कहा कि ये सही नहीं है. कुछ चीज़ें हैं जो बाउंड्री के पार गई हैं. वो नहीं जाना चाहिए. उन्होंने मुझे बार-बार कहा कि ये चीज़ें नहीं जानी चाहिए इंटरनेट पर. मैंने उन्हें कहा कि इसमें से आपको जिन भी चीज़ों से दिक्कत है, उन्हें हम हटा देंगे."

आशीष सोलंकी ने बताया कि उन्होंने अपने गेस्ट को फोन करके माफी भी मांगी. क्योंकि एक होस्ट के तौर पर उनकी ज़िम्मेदारी अपने गेस्ट को कंफर्टेबल फील करवाने की थी. अगर वो ये नहीं करवा पाए, तो ये उनकी गलती है.

# Ashneer Grover ने “धमकी दी”, आशीष के साथ उनके पैनल पर भी करेंगे केस

'प्रीटी गुड रोस्ट शो' के पांचवें एपिसोड के रोस्ट मास्टर भी आशीष ही थे. हालांकि उनका रोस्टिंग पैनल हर एपिसोड में बदलता रहता है. अश्नीर ग्रोवर को रोस्ट करने वाले पैनल में रवि गुप्ता, गौरव कपूर, जसप्रीत सिंह और गौरव गुप्ता जैसे कॉमेडियंस शामिल थे. अश्नीर ने आशीष के साथ-साथ इन चारों कॉमेडियंस पर भी कथित तौर पर केस करने की धमकी दी. जिसकी वजह से आशीष को अपने यूट्यूब से वो वीडियो डिलीट करना पड़ा. आशीष ने गेस्ट का नाम न लेते हुए आगे बताया,

"एक महीने बाद मुझे गेस्ट का मैसेज आया कि बीच का रास्ता निकालते हैं. उन्होंने मुझे कहा कि उस एपिसोड का एक ऐसा कट बनाकर भेजो, जिसमें कोई दिक्कत वाली बात नहीं होनी चाहिए. मैंने उनको वो कट भेज दिया. उस कट में से भी उन्होंने 18-20 जोक्स हटाने को कहा. जिसके बाद उसमें कुछ बचा ही नहीं था. फिर उन्होंने खुद ही बोल दिया कि यार हटा ही दो. इसमें से बहुत सारी चीज़ें हट गईं, तो कोई फायदा नहीं है (यूट्यूब पर) डालने का."

यूट्यूब से डिलीट हुए ‘प्रीटी गुड रोस्ट शो’ का थंबनेल. उस पर शो का रोस्टिंग पैनल नज़र आ रहा है. 

आशीष बताते हैं कि उन्होंने गेस्ट का हिस्सा हटाकर एपिसोड अपलोड करने का मन बना लिया था. हालांकि अगर वो पूरा शो आता, तो उनके गेस्ट अच्छे दिखते. क्योंकि उन्होंने अपने ऊपर काफी अच्छे से जोक्स लिए थे. तो आशीष कॉमेडियंस का आपस में रोस्टिंग वाला हिस्सा यूट्यूब पर अपलोड करने वाले थे. क्योंकि उन्होंने अपने जीवन भर की पूंजी इस शो में लगा दी है. अगर वो एपिसोड नहीं डालते, तो उन्हें काफी नुकसान हो जाता. मगर इससे भी अश्नीर और उनकी टीम को दिक्कत थी. आशीष बताते हैं,

"वीडियो यूट्यूब पर आने के 4 घंटे के बाद गेस्ट की टीम ने दोबारा मुझे कॉन्टैक्ट किया. इस दौरान उन्होंने मुझे प्रॉपर धमकी दी. कहा कि 20 मिनट के अंदर ये हटाइए. वरना आपके ऊपर केस करेंगे. उन्होंने पांच अलग-अलग तरह के मामले बताए जिसके तहत केस करने की धमकी दी. मैंने उन्हें बहुत समझाने की कोशिश की. मैंने कहा कि कहीं भी आपका नाम, चेहरा या कुछ भी दिखे, तो मुझे बताइए. मैं वो हिस्सा हटा देता हूं. कॉमेडियंस अगर कॉमेडियंस को रोस्ट कर रहे हैं, तो उसे वो कैसे हटवा सकते हैं. वो कैसे डिसाइड कर सकते हैं कि इस एपिसोड का कुछ भी नहीं जाएगा! उनसे जुड़ा कुछ नहीं जाएगा, ये वो डिसाइड कर सकते हैं. जब उन्होंने ये धमकी दी कि वो मेरे साथ-साथ मेरे पैनलिस्ट कॉमेडियंस पर भी केस कर देंगे, वो मेरे लिए एक्सेप्टेबल नहीं था. वो कॉमेडियंस उतना परफॉर्म करने के लिए लाखों चार्ज करते हैं. उन्होंने वो फ्री में इसलिए किया क्योंकि वो मुझसे प्यार करते हैं. और कुछ अच्छा क्रिएट करना चाहते हैं. मैं उन लोगों पर केस करवाकर परेशान नहीं करवाना चाहता था. इसलिए मैंने अपना वीडियो यूट्यूब से हटा दिया."

हमने आशीष को पूछा कि क्या इस एपिसोड के वापस यूट्यूब पर आने की कोई उम्मीद है. इस उन्होंने कहा कि ऐसा हो पाना मुश्किल है. हालांकि उनके 'प्रीटी गुड रोस्ट शो' के अगले कुछ एपिसोड्स ज़रूर आएंगे. इस शो के टोटल 7 एपिसोड आने हैं, जिनमें से 5 आ चुके हैं. यूट्यूब पर पांचवां एपिसोड नहीं देख पाएंगे. मगर बाकी 4 एपिसोड आप आशीष सोलंकी के यूट्यूब चैनल पर जाकर देख सकते हैं.

वीडियो: किताबी बातें: शार्क टैंक इंडिया वाले अश्नीर ग्रोवर की ने किताब लिख शार्क टैंक की पूरी सच्चाई बता दी

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement