The Lallantop
Advertisement

शाहरुख खान को लेकर बनने वाली थी 'सरफरोश', फिर आमिर खान को कैसे मिल गई फिल्म?

कल्ट फिल्म Sarfarosh की पूरी प्रोडक्शन टीम चाहती थी कि Shahrukh Khan वो फिल्म करें. तभी Aamir Khan की Dil रिलीज़ हो गई.

Advertisement
aamir khan, shah rukh khan, sarfarosh,
फिल्म 'सरफरोश' में आमिर खान ने अजय नाम के पुलिसवाले का किरदार निभाया था.
font-size
Small
Medium
Large
1 मई 2024 (Updated: 1 मई 2024, 19:45 IST)
Updated: 1 मई 2024 19:45 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

साल 1999 में फिल्म Sarfarosh आई थी. इसमें Aamir Khan लीड रोल में थे. आमिर के करियर की बड़ी हिट फिल्मों में से एक साबित हुई. बाद में इसे कल्ट का दर्जा भी मिला. 30 अप्रैल को ‘सरफरोश’ की रिलीज़ को 25 साल पूरे हुए हैं. इस मौके पर फिल्म के डायरेक्टर John Matthew Matthan ने फिल्म की कास्टिंग पर बात की. उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया कि ‘सरफरोश’ में लीड रोल के लिए आमिर खान पहली पसंद नहीं थे. इस फिल्म में पहले शाहरुख खान काम करने वाले थे. मगर बाद में ‘सरफरोश’ आमिर खान के खाते में चली गई. इसके पीछ क्या कारण था, जॉन मैथ्यू ने अब बताया है.

Shahrukh Khan थे मेकर्स की पहली पसंद

हाल ही में फिल्म सरफरोश के डायरेक्टर जॉन मैथ्यू मैथन ने इंडियन एक्सप्रेस के साथ बातचीत की. यहां उन्होंने 'सरफरोश' की कास्टिंग पर बात की. जॉन ने बताया कि फिल्म के प्रोड्यूसर आमिर खान को कास्ट करना नहीं चाहते थे. वो शाहरुख खान को को फिल्म में लेना चाहते थे. किस्सा यह है कि फिल्म प्रोड्यूसर और एडलैब्स के मालिक मनमोहन शेट्टी, शाहरुख की फिल्म ‘कभी हां कभी ना’ और ‘इंग्लिश बाबू देसी मेम’ को प्रोड्यूस कर चुके थे. अब वो ‘सरफरोश’ नाम की फिल्म पर पैसा लगाने जा रहे थे. उन्होंने जॉन से कहा,

“आप इस फिल्म में भी शाहरुख खान को ही ले लीजिए. ऐसे में मैं उनके साथ तीन फिल्मों की डील कर लूंगा. इससे मेरे पैसे भी बचेंगे.”

इस पर जॉन ने कहा कि उन्होंने प्रोड्यूसर को साफ मना कर दिया. और कहा कि शाहरुख खान इस रोल के लिए ठीक नहीं हैं. इस फिल्म के लिए उनके दिमाग में कोई और एक्टर है.

Aamir Khan के चेहरे में थी ईमानदारी 

जॉन ने इस बातचीत में आगे कहते हैं, 

“मैं आमिर को फिल्म में कास्ट करना चाहता था. मैंने उनकी फिल्म ‘दिल’ देखी थी. इस फिल्म को देखने के बाद मुझे उनके चेहरे में एक ईमानदारी नज़र आई. और लगा कि ‘सरफरोश’ में अजय के किरदार के लिए वह एकदम परफेक्ट हैं.” 

जॉन ने आमिर को कास्ट करने का एक दूसरा कारण बताते हुए कहा कि ‘सरफरोश’ के पहले उन्होंने लव स्टोरी जॉनर की ही फिल्में की थीं. इसलिए जॉन को लगा कि दर्शक आमिर के इस रोल से खुद को कनेक्ट कर सकेंगे. फिल्म की रिलीज़ के बाद जॉन का ये फैसला सही साबित हुआ. ‘सरफरोश’ हिट रही. आज भी उसे आमिर के करियर की यादगार फिल्मों में गिना जाता है. गाहे-बगाहे ज़ी सिनेमा पर आपको ये फिल्म चलती मिल जाएगी.   

‘सरफरोश’ में आमिर खान के साथ सोनाली बेंद्रे, नसीरुद्दीन शाह, मुकेश ऋषि और मकरंद देशपांडे जैसे एक्टर्स भी अहम रोल्स में नजर आए थे. नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी भी फिल्म में एक छोटे से किरदार में दिखाई दिए थे. ख़ैर, ‘सरफरोश’ को उस साल राष्ट्रीय पुरस्कारों में बेस्ट पॉपुलर फिल्म का नेशनल अवॉर्ड मिला था. इसके अलावा इसे कन्नड़ा और तेलुगु भाषाओं में रीमेक भी किया गया. पिछले दिनों ऐसी खबरें चली थीं कि ‘सरफरोश’ का सीक्वल बनाया जा सकता है. जिसमें जॉन अब्राहम के लीड रोल्स करने की रिपोर्ट्स थीं. मगर अभी उस प्रोजेक्ट को लेकर कोई सुगबुगाहट नहीं है. 

वीडियो: दी सिनेमा शो: Shahrukh, Salman और Aamir साथ में फिल्म करेंगे?

thumbnail

Advertisement

Advertisement