The Lallantop
Advertisement

ऐसी 8 बॉलीवुड फ़िल्में, जिनके सीक्वल में उसके सबसे बड़े ऐक्टर को ही बदल दिया गया

इस लिस्ट में अक्षय कुमार, सलमान खान, शाहरुख खान और अजय देवगन की फ़िल्में शामिल हैं.

Advertisement
salman khan ranveer singh akshay kumar salman khan
इन फिल्मों ने कुछ स्टार्स के करियर बदल दिए
pic
अनुभव बाजपेयी
3 जुलाई 2023 (Updated: 3 जुलाई 2023, 19:41 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

'डॉन' और 'डॉन 2' शाहरुख खान के करियर की कुछ महत्वपूर्ण फिल्मों में से हैं. अभी कुछ समय पहले खबर आई थी कि शाहरुख इस फ्रेंचाइज की तीसरी फिल्म का हिस्सा नहीं होंगे. रणवीर सिंह उन्हें रिप्लेस कर सकते हैं. ऐसे में हमने सोचा आपको उन फ्रेंचाइज फिल्मों या फिर फिल्मों के सीक्वल के बारे में बता देते हैं, जिनमें से उसके लीड स्टार को बदल दिया गया या वो खुद अलग हो गए. इसमें एकाध ऐसी फ़िल्में भी हैं, जो फ्यूचर में रिलीज होंगी. तो चलिए खेला शुरू करते हैं.

1. भूल भुलैया

अक्षय कुमार - कार्तिक आर्यन

'भूल भुलैया' को अक्षय कुमार के बिना देखना मुश्किल है. उनके बिना 'भूल भुलैया 2' कैसे बन सकती है! पर फिल्म बनी और चली भी. वो भी उस समय, जब बॉलीवुड फ़िल्में लगातार फ्लॉप हो रही थीं. अक्षय की जगह कार्तिक आर्यन ने ले ली. ऐसा कहा गया कि 'भूल भुलैया 2' की स्क्रिप्ट ऐसी नहीं थी कि अक्षय उसमें फिट बैठें. इसके लिए किसी यंग ऐक्टर की ज़रुरत थी. ऐसा भी कहा गया कि अक्षय को स्क्रिप्ट सही नहीं लगी. इसलिए उन्होंने मना किया. खैर जो भी हो, इस फिल्म ने ही कार्तिक को बॉलीवुड में बड़ा न्यू-एज स्टार बनाया. इसके बाद पैसा लगाने वालों का भरोसा उन पर मजबूत हुआ. 

2. मर्डर

इमरान हाशमी - रणदीप हुड्डा 

'मर्डर' फ्रेंचाइज पर इमरान हाशमी का एकाधिकार था. इसकी पहली दोनों किश्तों में वो थे. उन्हें जनता ने पसंद भी किया. कहते हैं कि तीसरी फिल्म उनके पास गई भी. लेकिन उन्होंने इनकार कर दिया. टाइम्स ऑफ़ इंडिया के मुताबिक पहली बात तो ये महिला केंद्रित फिल्म ज़्यादा थी. इसलिए उन्होंने 'मर्डर 3' करने से इनकार किया. 'मर्डर 2' के बाद वो बड़े स्टार हो गए थे. इसलिए इमरान अपनी फिल्मों के चुनाव को लेकर काफी सतर्क हो गए थे. उन्होंने फिल्म नहीं की. उनकी जगह रणदीप हुड्डा आ गए. इस फिल्म ने रणदीप को एक नई पहचान दी. इसके बाद रणदीप के करियर में जो कुछ भी घटा, वो अपने आप में इतिहास है.

3. गोलमाल

शर्मन जोशी: श्रेयस तलपड़े

'गोलमाल' फ्रेंचाइज की पहली फिल्म में अजय देवगन, तुषार कपूर, अरशद वारसी और शर्मन जोशी लीड रोल में थे. लेकिन रोहित शेट्टी ने जब इसका दूसरा पार्ट बनाया, इसमें से शर्मन जोशी गायब थे. उनकी जगह श्रेयस तलपड़े ने ले ली. इसके बाद इस सीरीज की दो और फ़िल्में आईं, लेकिन शर्मन की वापसी नहीं हो सकी. रोहित शेट्टी ने अजय, अरशद, तुषार और श्रेयस के साथ ही कंटिन्यू किया. एक दफे बॉलीवुड हंगामा से बात करते हुए उन्होंने कहा था कि उनकी मैनेजमेंट टीम को ढंग से कम्युनिकेट नहीं किया गया था. साथ ही पैसे का मसला तो था ही. शर्मन ज़्यादा पैसा मांग रहे थे. प्रोड्यूसर्स कम पैसा देना चाह रहे थे. इस सीरीज की पांचवी फिल्म 'फिर गोलमाल' भी आने को है. जल्द जी इसकी ऑफिशियल अनाउंसमेंट भी हो सकती है.

4. रेस

सैफ अली खान - सलमान खान

एक समय कमर्शियल सक्सेस के तौर पर 'रेस' सीरीज की दोनों फ़िल्में सैफ अली खान के लिए सबसे बड़ी फ़िल्में थीं. लेकिन 'रेस 3' में उनकी जगह सलमान खान को चुना गया. हालांकि ऐसा कहा गया कि सैफ को भी 'रेस 3' ऑफ़र हुई थी. लेकिन बतौर लीड नहीं. मेन रोल सलमान खान करने वाले थे. सैफ को कोई और रोल मिलता. पर वो इससे खुश नहीं थे. इसलिए उन्होंने फिल्म छोड़ी. कई रिपोर्ट्स में ये दावा किया गया कि उनकी फीस को लेकर कुछ इश्यू था, इसलिए सैफ ने फिल्म साइन नहीं की.

5. जॉली एलएलबी

अरशद वारसी - अक्षय कुमार

'जॉली एलएलबी' की पहली किश्त में अरशद वारसी थे. उन्हें इसमें खूब पसंद भी किया गया. दूसरा पार्ट बना, तो उनकी जगह अक्षय कुमार ने ले ली. इससे फैन्स काफी नाराज़ भी हुए. आउटलुक में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक़ ये पहले से ही तय था. अरशद सिर्फ फर्स्ट पार्ट का हिस्सा होने वाले थे. दूसरे में अक्षय का आना तय था. इसलिए ये कोई बहुत बड़ी घटना नहीं थी. उन्हें सब पहले से पता था. अरशद ने हाल ही में खुद कहा है कि अब 'जॉली एलएलबी 3' आ रही है. इसमें वो और अक्षय एक साथ नज़र आएंगे. इससे अच्छा क्या ही हो सकता है. दोनों एक साथ नज़र आएं.

6. आशिकी 2

आदित्य रॉय कपूर - कार्तिक आर्यन

'आशिकी' की पहली किश्त में राहुल रॉय और अनु अग्रवाल थे. दूसरी में आदित्य रॉय कपूर और श्रद्धा कपूर थे. तीसरी में भी खबर है कि आदित्य की जगह कार्तिक आर्यन लेने वाले हैं. फीमेल लीड के तौर पर फातिमा सना शेख का नाम चल रहा है. लेकिन कोइमोई में छपी रिपोर्ट के मुताबिक ऐसा नहीं है. महेश भट्ट कोई नया चेहरा ढूंढ रहे हैं. जेनिफर विंगेट का नाम भी सामने आया है. जब तक कोई ऑफिशियल अनाउंसमेंट नहीं हो जाती, तब तक कुछ स्पष्ट करना मुश्किल है.

7. वंस अपॉन अ टाइम इन मुंबई

इमरान हाशमी - अक्षय कुमार

'वंस अपॉन अ टाइम इन मुंबई' में अजय देवगन और इमरान हाशमी मुख्य भूमिकाओं में थे. इसकी दूसरी किश्त आई, 'वंस अपॉन अ टाइम इन मुंबई दोबारा'. इसमें इमरान की जगह अक्षय कुमार को चुना गया. ऐसा इसलिए क्योंकि पहली फिल्म में हाशमी का रोल दाऊद इब्राहिम पर आधारित था. दूसरी फिल्म भी दाऊद के कैरेक्टर को केंद्र पर रखकर बनाई गई. इसलिए हाशमी का रोल बनता था. पर तमाम रिपोर्ट्स की माने, तो मेकर्स को उम्र में कोई बड़ा ऐक्टर चाहिए था. इसलिए उन्होंने इस रोल के लिए अक्षय कुमार को चुना. बाक़ी कमर्शियल वैल्यू भी एक वजह बताई जाती है.

8. वेलकम

अक्षय कुमार - जॉन अब्राहम

'वेलकम' सीरीज की अब तक दो फ़िल्में आ चुकी हैं. पहली फिल्म में अक्षय कुमार लीड रोल में थे. लेकिन 'वेलकम बैक' में जॉन अब्राहम आ गए. कहा गया स्क्रिप्ट पर बात नहीं बनी. इसलिए अक्षय फिल्म में नहीं है. ये बात भी उछली कि अक्षय 2014 के आसपास काफी व्यस्त थे. उनके पास डेट्स का मसला था. अब खबर है कि 'वेलकम 3' में अक्षय कुमार दिखेंगे. इसमें फिल्म की कास्ट को अरशद वारसी और संजय दत्त भी जॉइन करेंगे. 'हेरा फेरी 3' जब थिएटर में लग जाएगी, इसके बाद 'वेलकम 3' पर काम शुरू होगा. फिलहाल के लिए इसे 'वेलकम टू जंगल' कहा जा रहा है. 

चलिए आपके लिए एक होमवर्क. आप एक ऐसी फिल्म का सीक्वल बताइए, जिसमें किसी बड़े ऐक्टर को रिप्लेस किया गया हो.

वीडियो: 2022 में नेटफ्लिक्स पर आई ये 5 फ़िल्में, आपका दिन बना देंगी

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement