The Lallantop
Advertisement

2023 को धुआंधार बनाने आ रही हैं ये 18 पैन इंडिया फिल्में

हिंदी, तमिल, तेलुगु, सभी भाषाओं से धाकड़ फिल्में आने वाली हैं.

Advertisement
2023 pan india movies pathaan salaar tiger 3 jawan
'पठान', 'सालार', 'जवान' और 'जेलर' जैसी बड़ी फिल्में एक ही साल में रिलीज़ होने जा रही हैं.
pic
यमन
14 नवंबर 2022 (Updated: 14 नवंबर 2022, 13:35 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

2023 में आने वाली वो भारतीय फिल्में (2023 Pan India Films) जो भाषाओं की सीमा और बॉक्स ऑफिस कलेक्शन, दोनों ही तोड़ने वाली हैं:

#1. सालार 
कास्ट: प्रभास, श्रुति हासन, पृथ्वीराज सुकुमारन
रिलीज़ डेट: 23 सितंबर, 2023

prabhas
‘सालार’ से प्रभास का लुक रिलीज़ किया गया था. 

KGF चैप्टर वन की कामयाबी के बाद उसके डायरेक्टर प्रशांत नील ने प्रभास के साथ नई फिल्म अनाउंस की, ‘सालार’. प्रभास के साथ यहां श्रुति हासन और पृथ्वीराज सुकुमारन भी फिल्म में मेजर किरदारों में नज़र आएंगे. हाल ही में पृथ्वीराज के जन्मदिन पर फिल्म से उनके किरदार का लुक रिलीज़ किया गया. उनके किरदार का नाम वरदराज मन्नार है. फिल्म की कहानी को लेकर पुख्ता जानकारी बाहर नहीं आई है. कहीं ज़िक्र मिलता है कि ये एक गैंगस्टर ड्रामा होगी, कहीं लिखा गया कि ये आतंकवाद की पृष्ठभूमि रखेगी. प्रशांत ने बस इतना ही कहा कि ये ओरिजिनल कहानी होगी, जिसका किसी फ्रैंचाइज़ी से कोई लेना-देना नहीं. 

#2. पठान 
कास्ट: शाहरुख खान, दीपिका पादुकोण, जॉन अब्राहम 
रिलीज़ डेट: 25 जनवरी, 2023 

srk
शाहरुख पांच साल बाद कमबैक करने जा रहे हैं. 

21 दिसम्बर, 2018 को शाहरुख की ‘ज़ीरो’ रिलीज़ हुई थी. अब 25 जनवरी, 2023 को उनकी अगली फिल्म ‘पठान’ आ रही है. दोनों बेहद अलग फिल्में है, सिवाय इस बात के कि दोनों में सलमान खान का कैमियो है. ‘पठान’ एक स्पाइ थ्रिलर है, जहां शाहरुख एक जासूस के किरदार में दिखेंगे. बताया जा रहा है कि कहानी डिस्टोपियन सोसाइटी में सेट होगी. यानी ऐसा समाज जो पूरी तरह खत्म होने के कगार पर है. अन्याय से जूझ रहा है. 

#3. सूर्या 42 (टेंटेटिव टाइटल)
कास्ट: सूर्या, दिशा पाटनी
रिलीज़ डेट: अभी तय नहीं 

कुछ दिन पहले ‘सूर्या 42’ के सेट से एक फोटो लीक हुई, जहां दिशा पाटनी मॉडर्न कपड़ों में नज़र आईं. इससे दो चीज़ें हुई – पहली तो स्टूडियो ने कहा कि ये फोटो शेयर न करें वरना कार्रवाई करेंगे. और दूसरा ये कि लोगों को क्लियर हुआ कि फिल्म दो टाइमलाइन में चलेगी. ‘सूर्या 42’ के फर्स्ट लुक टीज़र में दिखा कि ये एक पीरियड फिल्म होगी. एक योद्धा को भी दिखाया गया. हालांकि लीक हुई फोटो से लोग कयास लगा रहे हैं कि फिल्म आज के समय में भी घटेगी. बात रही लीक फोटो में दिखी दिशा की, तो बता दें कि ये उनकी पहली तमिल फिल्म होने वाली है. 

#4. पुष्पा: द रूल 
कास्ट: अल्लू अर्जुन, रश्मिका मंदाना, फहद फासिल 
रिलीज़ डेट: अभी तय नहीं 

pushpa the rule
‘पुष्पा’ के सीक्वल की शूटिंग शुरू हो चुकी है. 

‘पुष्पा: द राइज़’, 2021 में आई वो तेलुगु फिल्म, जो इंडिया के कोने-कोने में हिट हुई. फिल्म खत्म होती है ईगो पर. पुष्पाराज की ईगो फूल जाती है और भंवर सिंह की ईगो चोटिल. फिल्म के सीक्वल में ये दोनों किरदार फिर आमने-सामने होंगे. अल्लू अर्जुन और रश्मिका दोनों ने कंफर्म किया था कि अक्टूबर के आखिरी दिनों में ‘पुष्पा: द रूल’ की शूटिंग शुरू हो चुकी है. इसे अगले साल के बीच में रिलीज़ किए जाने का प्लान है. 

#5. पोन्नियिन सेल्वन: 2 
कास्ट: जयम रवि, चियां विक्रम, ऐश्वर्या राय, कार्ति 
रिलीज़ डेट: अभी तय नहीं 

ponniyin selvan 2
‘पोन्नियिन सेल्वन’ के दोनों भागों को एक साथ शूट कर लिया गया.   

मणि रत्नम ने ‘पोन्नियिन सेल्वन’ की शूटिंग 150 दिनों तक की. आम तौर पर ऐसा सुनने को मिलता है कि डायरेक्टर्स बड़े स्केल की पीरियड ड्रामा फिल्म बनाने में इतने दिन ले लेते हैं. लेकिन मणि रत्नम ने इतने दिनों में दो फिल्में पूरी कर लीं. नतीजतन, ‘पोन्नियिन सेल्वन’ के दूसरे पार्ट की शूटिंग पहले के साथ ही खत्म हो चुकी है. अब फिल्म के पोस्ट-प्रोडक्शन पर काम चलेगा. अनाउंस किया जा चुका है कि 2023 में ये सिनेमाघरों में रिलीज़ होगी. 

#6. आदिपुरुष 
कास्ट: प्रभास, कृति सैनन, सैफ अली खान 
रिलीज़ डेट: 16 जून, 2023 

मीडिया रिपोर्ट्स में लिखा गया कि ‘आदिपुरुष’ को बनाने में मेकर्स ने 500 करोड़ रुपए लगा दिए. फिल्म का टीज़र आया. अपने VFX की वजह से बुरी तरह ट्रोल हुआ. डायरेक्टर ओम राउत ने रिएक्शन देखकर कहा कि जिन सीन्स पर लोगों को आपत्ति हुई, उनमें बदलाव किए जाएंगे. ये कोई छोटे-मोटे बदलाव नहीं. पहले फिल्म 12 जनवरी, 2023 को रिलीज़ होने वाली थी. हालांकि अब मेकर्स ने फिल्म को पांच महीने आगे खिसकाकर 16 जून, 2023 को रिलीज़ करने का फैसला लिया है. बताया जा रहा है कि  फिल्म के विजुअल इफेक्ट्स को सुधारा जाएगा.    

#7. थलपति 67 (टेंटेटिव टाइटल)
कास्ट: थलपति विजय 
रिलीज़ डेट: अभी तय नहीं 

लोकेश कनगराज ने तमिल सिनेमा को 2022 की सबसे बड़ी फिल्म दी, ‘विक्रम’. अब वो एक और फिल्म पर काम कर रहे हैं जिसकी कहानी शायद ‘विक्रम’ और ‘कैथी’ के यूनिवर्स में घटेगी. ‘मास्टर’ के बाद वो एक बार फिर थलपति विजय के साथ आ रहे हैं. फिल्म को लेकर कोई ऑफिशियल डिटेल्स रिलीज़ नहीं किए गए. हालांकि पिंकविला की एक रिपोर्ट में दावा किया गया कि संजय दत्त फिल्म में विलेन बनेंगे. ऑफिशियल अपडेट के लिए लोकेश ने हालिया इवेंट में कहा कि वो जल्द ही फिल्म से जुड़ा कुछ शेयर करेंगे.  

#8. रिचर्ड एंथनी 
कास्ट: रक्षित शेट्टी
रिलीज़ डेट: अभी तय नहीं 

2021 में रक्षित शेट्टी की लिखी और डायरेक्ट की फिल्म ‘रिचर्ड एंथनी’ का टाइटल लॉन्च वीडियो रिलीज़ किया गया. वीडियो किसी खतरनाक आदमी की बात करता है. जो मर चुका है और वापस नहीं लौटना चाहिए. एक रहस्यवाद सा महसूस होता है. इस साल कन्नड़ सिनेमा का ट्रैक रिकॉर्ड भी जबर रहा है. ‘कांतारा’ अभी भी बॉक्स ऑफिस पर रौला काट रही है. ऐसे में ‘रिचर्ड एंथनी’ बड़ी फिल्म साबित हो सकती है. फिल्म की रिलीज़ डेट को लेकर अभी कुछ कंफर्म नहीं किया गया. बस मीडिया रिपोर्ट्स में इतना पढ़ने को मिलता है कि इसे 2023 में रिलीज़ किया जा सकता है. 

#9. जवान 
कास्ट: शाहरुख खान, नयनतारा, विजय सेतुपति 
रिलीज़ डेट: 02 जून, 2023 

jawan shah rukh khan
संभव है कि शाहरुख फिल्म में एक जासूस का किरदार निभाएं. 

शाहरुख की फिल्म ‘जवान’ की कहानी को लेकर कोई ब्यौरे रिलीज़ नहीं हुए. हालांकि फिल्म का एक टीज़र आया था. जो नॉर्दन लाइट्स से शुरू होता है. नॉर्वे, कैनेडा, साइबेरिया और अलास्का में ये लाइट देखी जाती है. फिर हम शाहरुख के किरदार से मिलते हैं. जिसके मुंह पर पट्टी बंधी है. धूल से भरे कमरे में मौजूद. पुराने हथियार निकालता है. यानी संभव है कि ये बंदा कोई जासूस आदि रहा हो और किसी घटना की वजह से इंडिया छोड़ना पड़ा हो. लेकिन अपनी कहानी पूरी करने के लिए वो फिर इंडिया लौटता है. शायद कोई पुराना बदला लेना हो, या कोई अधूरा मिशन पूरा करना हो. फिल्म में उनके साथ नयनतारा और विजय सेतुपति भी अहम भूमिकाएं निभाएंगे. ‘मास्टर’ और ‘विक्रम’ के बाद विजय यहां भी विलेन बने हैं. 

#10. तंगलान 
कास्ट: चियां विक्रम, मालविका मोहनन, पार्वती 
रिलीज़ डेट: अभी तय नहीं 

vikram
फिल्म में विक्रम एक आदिवासी समुदाय के मुखिया बने हैं. 

कोलार गोल्ड फील्ड्स से जुड़ा असली इतिहास, असली कहानी दिखाएगी ये फिल्म. कन्नड़ फिल्म KGF ने कोलार फील्ड का इस्तेमाल सिर्फ एंटरटेनमेंट अपील के लिए किया था. लेकिन उसकी अपनी हिस्ट्री भी है, उसके लोगों की हिस्ट्री, जिनके बारे में ज़्यादा पढ़ने-सुनने को नहीं मिलता. आदिवासी समाज के कुछ लोग, जिनका इस्तेमाल अंग्रेज़ों ने कोलार गोल्ड फील्ड्स में काम करने के लिए किया था. पा रंजीत के निर्देशन में बन रही ‘तंगलान’ उन्हीं लोगों की कहानी बताएगी. पा रंजीत जागरूक और सशक्त फिल्में बनाने के लिए जाने जाते हैं. अपनी फिल्मों को समय देते हैं. ‘तंगलान’ की रिसर्च में ही उन्होंने करीब चार साल का समय लगाया.

#11. बड़े मियां छोटे मियां 
कास्ट: अक्षय कुमार, टाइगर श्रॉफ 
रिलीज़ डेट: दिसम्बर 2023 (अभी तय नहीं)

tiger akshay kumar
अक्षय और टाइगर - पहली बार एक साथ. 

कोरोना महामारी के बाद सिनेमा ट्रेंड में बड़ा बदलाव आया है. जनता अब बड़ी स्क्रीन पर एंटरटेनमेंट से लेस लार्जर दैन लाइफ फिल्मों को प्राथमिकता दे रही है. RRR और ‘कांतारा’ जैसी फिल्मों की कामयाबी इसी का सबूत है. हिंदी फिल्में भी उस भूली राह पर फिर जाना चाहेंगी. और ‘बड़े मियां छोटे मियां’ उसी ट्रैक पर जाने वाली फिल्म दिख रही है. पहला तो एक्शन के दो बड़े नाम अक्षय कुमार और टाइगर श्रॉफ पहली बार साथ आ रहे हैं. दूसरी बात, फिल्म का अधिकांश हिस्सा विदेशी लोकेशन्स पर शूट किया जाएगा. पिंकविला की एक रिपोर्ट के मुताबिक फिल्म के डायरेक्टर अली अब्बास ज़फ़र ‘फास्ट एंड फ्युरीयस’ फिल्मनुमा चेज़ सीक्वेंस प्लान कर रहे हैं. फिल्म के स्टंट वर्क के लिए दुनियाभर की टीमों को एक साथ लाया जाएगा. 

#12. SSMB 28 (टेंटेटिव टाइटल)
कास्ट: महेश बाबू, पूजा हेगड़े  
रिलीज़ डेट: 28 अप्रैल, 2023 

महेश बाबू के करियर की एक भौकाल टाइप फिल्म है, ‘आदडू’. उसे बनाया था त्रिविक्रम श्रीनिवास ने. महेश बाबू की अगली फिल्म SSMB 28 के लिए यही एक्टर-डायरेक्टर की जोड़ी फिर साथ आई है. कहानी को लेकर बिल्कुल चुप्पी बरती गई है. हां इतना पता चल पाया है कि फिल्म की शूटिंग शुरू हो चुकी है. पहला शेड्यूल पूरा हो चुका और जल्द ही दूसरा शुरू होने वाला है. महेश बाबू के अपोज़िट पूजा हेगड़े भी नज़र आने वाली हैं. 

#13. वारिसू 
कास्ट: थलपति विजय, रश्मिका मंदाना, प्रकाश राज 
रिलीज़ डेट: 12 जनवरी, 2023 

‘वारिसू’ की कहानी है एक बड़े बिज़नेसमैन और उसके वारिस की. किसी वजह से उसके वारिस को उसकी जगह लेनी पड़ती है. बताया जा रहा है कि विजय उस वारिस का किरदार निभाएंगे. सुनने पर ये दसियों बार दिखाई हुई कहानी सी लग रही है. लेकिन फिल्म के डायरेक्टर का ऐसा मानना नहीं. उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया कि उन्होंने विजय के स्टारडम और उनके फैन्स की उम्मीदों का ध्यान रखा है. बाकी ये टिपिकल फॅमिली ड्रामा नहीं होने वाली. ऐसा उनका कहना है. 

#14. कैप्टन मिलर
कास्ट: धनुष 
रिलीज़ डेट: 2023 (अभी तय नहीं)

कैप्टन मिलर नाम के एक असली इंसान थे. जो LTTE के पहले ‘ब्लैक टाइगर’ थे. तमिल ईलम के सुसाइड बॉम्बर्स को ब्लैक टाइगर कहा जाता था. 1987 में मिलर ने विस्फोटकों से भरा ट्रक श्रीलंकन आर्मी के बेस में घुसा दिया था. इस ब्लास्ट में कई श्रीलंकाई सैनिकों की डेथ हुई थी. इस तरह के मिशन को अंजाम तक पहुंचाने के बाद उन्हें LTTE ने 'कैप्टन' की उपाधि दी, जिसके बाद से उन्हें कैप्टन मिलर के नाम से जाना जाने लगा. हालांकि धनुष की फिल्म ‘कैप्टन मिलर’ उन पर आधारित है या नहीं, ये ऑफिशियली नहीं बताया गया.

#15. टाइगर 3 
कास्ट: सलमान खान, कटरीना कैफ 
रिलीज़ डेट: 2023

tiger 3
दिवाली पर रिलीज़ होगी ‘टाइगर 3’.

सलमान खान ने पहले अनाउंस किया था कि 21 अप्रैल, 2023 को उनकी फिल्म ‘टाइगर 3’ रिलीज़ होगी. लेकिन कुछ दिन पहले इसे बदल दिया गया. अब ये फिल्म 2023 की दिवाली पर आएगी. पिंकविला की एक रिपोर्ट के मुताबिक फिल्म VFX से लबरेज़ होने वाली है. जिस वजह से मेकर्स कोई चांस नहीं लेना चाहते. VFX और स्पेशल इफेक्ट्स पर पुख्ता काम करना चाहते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स ने फिल्म से दो नामों को लगातार जोड़ा है – शाहरुख खान और इमरान हाशमी. शाहरुख फिल्म में कैमियो करने वाले हैं. रिपोर्ट्स का कहना है कि शाहरुख वाला सीन एक्शन रिच होगा. बाकी इमरान हाशमी के लिए बताया जा रहा है कि वो फिल्म के विलेन होंगे. 

#16. इंडियन 2 
कास्ट: कमल हासन, काजल अग्रवाल
रिलीज़ डेट: 2023 (अभी तय नहीं)

कमल हासन और शंकर की ये फिल्म लंबे समय तक अटकती रही. 2020 में सेट पर क्रेन से हादसा हो गया था. तीन लोग मारे गए थे. इस हादसे के बाद शूटिंग रोक दी गई. अब दो साल बाद फिल्म की शूटिंग शुरू हुई है. बताया जा रहा है कि ये फिल्म 1996 में आई ‘इंडियन’ की प्रीक्वल होगी. कहानी का एक बड़ा हिस्सा 1920 के दशक में सेट होगा. तमिलनाडु की एक मार्शल आर्ट फॉर्म है, वर्मा कलै. पहली वाली फिल्म में कमल हासन का किरदार लड़ने के लिए इसका इस्तेमाल करता है. बताया जा रहा है कि नई फिल्म में भी इसे यूज़ किया जाएगा. कमल इसकी ट्रेनिंग भी लेंगे.   

#17. जेलर
कास्ट: रजनीकांत, रम्या कृष्णन, योगी बाबू 
रिलीज़ डेट: 2023 (अभी तय नहीं)

नेल्सन दिलीपकुमार अपनी फिल्मों में कॉमेडी और थ्रिलर को साथ लेकर चलते हैं. बताया जा रहा है कि रजनीकांत के साथ आने वाली उनकी फिल्म ‘जेलर’ भी इसी तर्ज पर होगी. एक खालिस एंटरटेनमेंट फिल्म. फैमिली ऑडियंस को टारगेट करने का प्लान है. त्योहार से बेहतर कोई ऑप्शन नहीं. इसलिए मेकर्स फिल्म को अप्रैल, 2023 यानी तमिल नववर्ष पर रिलीज़ कर सकते हैं.   

#18. थुनिवु 
कास्ट: अजीत, मंजु वरीयर  
रिलीज़ डेट: 12 जनवरी, 2023

अजित की ये फिल्म थलपति विजय की ‘वारिसू’ के साथ भिड़ने जा रही है. बताया जा रहा है कि ये एक हाइस्ट ड्रामा होगी. जहां एक टीम चेन्नई के अलग-अलग बैंको को टारगेट कर वहां चोरी करती है. साल 1987 में पंजाब के एक बैंक में चोरी की बड़ी वारदात हुई थी. पुलिस ने इससे जुड़े 13 लोगों को हिरासत में लिया गया. ये केस करीब 30 साल तक कोर्ट में चला और 2019 में सज़ा सुनाई गई. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स का ये भी दावा है कि अजित की फिल्म ‘थुनिवु’ की कहानी इसी केस पर आधारित है.  

वीडियो: KGF वाले अब फहद फासिल के साथ पैन इंडिया फिल्म बनाने जा रहे हैं

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement