The Lallantop
Advertisement

यूपी उपचुनाव में सीट बंटवारे से नाराज कांग्रेस का बड़ा फैसला, अब अखिलेश को बदलनी पड़ेगी रणनीति?

Uttar Pradesh उपचुनाव के लिए SP और Congress के बीच सीट बंटवारे को लेकर खींचातानी जारी है. खबर है कि सीट बंटवारे से नाराज Congress उपचुनाव लड़ने से मना कर सकती है और सभी 9 सीटों पर समाजवादी पार्टी के समर्थन करने की घोषणा कर सकती है.

Advertisement
congress sp alliance rahul gandhi akhilesh yadav
कांग्रेस और सपा के बीच सीट बंटवारा पर बात नहीं बन पा रही है. (इंडिया टुडे, फाइल फोटो)
pic
कुमार अभिषेक
font-size
Small
Medium
Large
21 अक्तूबर 2024 (Published: 11:51 IST)
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

उत्तर प्रदेश विधानसभा उपचुनाव (Uttar Pradesh by election) के लिए कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के बीच सीट शेयरिंग का पेच सुलझता नजर नहीं आ रहा है. समाजवादी पार्टी ने कांग्रेस को दो सीट ऑफर की हैं. वहीं कांग्रेस पांच सीटों पर दावा कर रही थी. लेकिन अब खबर है कि सीट बंटवारे से नाराज कांग्रेस उपचुनाव लड़ने से मना कर सकती है. और सभी 9 सीटों पर समाजवादी पार्टी के समर्थन करने की घोषणा कर सकती है.

समाजवादी पार्टी ने 10 में से 7 सीटों पर अपने प्रत्याशी के नामों का एलान कर दिया है. और आठवीं सीट कुंदरकी पर भी 21 सितंबर को अपने उम्मीदवार का एलान कर सकती है. समाजवादी पार्टी ने कांग्रेस के लिए गाजियाबाद सदर और अलीगढ़ की खैर विधानसभा छोड़ी है.

आजतक से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस उन सीटों पर भी चुनाव लड़ना चाहती थी, जिनमें कुछ सीटों पर अखिलेश यादव की पार्टी ने अपनी ओर से उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे, प्रदेश अध्यक्ष अजय राय और पार्टी नेता अराधना मिश्रा की टीम सीट बंटवारे को लेकर समाजवादी पार्टी के साथ बातचीत कर रही है. लेकिन समाजवादी पार्टी कांग्रेस को ज्यादा सीटें देने को तैयार नहीं है.

इस हालात में कांग्रेस सिर्फ दो सीटों पर चुनाव लड़ने के बजाए चुनाव नहीं लड़ने पर विचार कर रही है. कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक, उत्तर प्रदेश कांग्रेस 2 सीट ऑफर किए जाने से नाराज है. और प्रदेश कांग्रेस ने केंद्रीय नेतृत्व को बता दिया है कि वो 2 सीट पर चुनाव नहीं लड़ना चाहते हैं. प्रदेश नेतृत्व ने इस मामले में गेंद केंद्रीय नेतृत्व के पाले में डाल दी है. और अब इस मामले में आखिरी फैसला कांग्रेस का केंद्रीय नेतृत्व करेगा. उत्तर प्रदेश में 9 सीटों के लिए हो रहे चुनाव के लिए नॉमिनेशन की आखिरी तारीख 25 अक्टूबर है. कांग्रेस की इस रणनीति को ज्यादा सीट लेने की रणनीति के तौर पर देखा जा रहा है.

दबाव में कांग्रेस

हरियाणा और जम्मू-कश्मीर विधानसभा के नतीजे कांग्रेस के लिए निराशाजनक रहे. इन राज्यों में खराब प्रदर्शन के बाद कांग्रेस अपने सहयोगियों से अपनी चुनावी रणनीति पर पुनर्विचार करने के लिए दबाव में है. बताया जा रहा है कि गांधी परिवार ने अखिलेश यादव के साथ फूलपुर सीट पर चर्चा की थी. जहां समाजवादी पार्टी ने अपने हार चुके प्रत्याशी मुस्तफा सिद्दीकी को कैंडिडेट बनाया है.

ये भी पढ़ें - यूपी उपचुनाव: सपा ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की, करहल से किसे मिला टिकट?

इन सीटों पर होने हैं उपचुनाव

उत्तर प्रदेश की 9 सीटों के लिए 13 नवंबर को उपचुनाव होने हैं. जिन 9 सीटों पर उपचुनाव होने हैं उनमें करहल, मीरापुर, कटेगरी, गाजियाबाद, सिसामऊ, मिर्जापुर, फूलपुर और कुंदरकी विधानसभा सीटें शामिल हैं.

वीडियो: अखिलेश यादव को JPNIC जाने से रोका गया, टिन शेड देख क्यों भड़के SP मुखिया?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement