The Lallantop
Advertisement

राजस्थान में वोटिंग के बीच राहुल गांधी के खिलाफ चुनाव आयोग क्यों पहुंची BJP?

BJP ने राहुल गांधी के X (ट्विटर) अकाउंट को बंद करने के लिए चुनाव आयोग को पत्र लिखा है.

Advertisement
rajasthan assembly election
राजस्थान की 199 विधानसभा सीटों के लिए हुई वोटिंग. (तस्वीर साभार: इंडिया टुडे)
pic
रवि सुमन
25 नवंबर 2023 (Published: 19:21 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

राजस्थान में 199 विधानसभा सीटों (Rajasthan Assembly Election) के लिए मतदान हो रहा है. वोटिंग के बीच, भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के X (ट्विटर) अकाउंट को डिलीट करने की मांग की है. क्यों, ये आगे बताएंगे. पहले चुनाव का हाल बता देते हैं. चुनाव आयोग के अनुसार, शाम 5 बजे तक राजस्थान में 68.24 फीसदी वोटिंग हुई. राजस्थान में कुल 200 विधानसभा सीटें हैं लेकिन मतदान सिर्फ 199 सीटों पर ही हो रहा है. कारण, गंगानगर की करणपुर सीट से कांग्रेस उम्मीदवार गुरमीत सिंह कोनूर का निधन हो गया है.

भाजपा ने राहुल गांधी पर उठाए सवाल

चुनाव के दिन ही यानी 25 नवंबर को राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने मतदान से संबंधित एक पोस्ट लिखा. सोशल मीडिया X पर उन्होंने लिखा कि राजस्थान के लोग मुफ्त इलाज, सस्ता गैस सिलेंडर, ब्याज मुक्त कृषि कर्ज, अंग्रेजी शिक्षा, OPS (पुरानी पेंशन योजना) और जाति जनगणना को चुनेंगे.

राहुल गांधी के इस पोस्ट पर बीजेपी ने आपत्ति दर्ज कराई. पार्टी ने राहुल गांधी के X अकाउंट को बंद करने के लिए चुनाव आयोग को पत्र लिखा है. भाजपा का आरोप है कि मतदान के दिन किए गए इस पोस्ट से चुनाव के दिशानिर्देशों का उल्लंघन हुआ है. शिकायत में भाजपा ने चुनाव आयोग से ट्वीट को डिलीट करवाने और गांधी के खिलाफ आपराधिक शिकायत दर्ज करने का निर्देश देने की मांग की है.

मतदान के दौरान पथराव

इस बीच वोटिंग के दौरान सीकर में पत्थरबाजी की घटना भी सामने आई. जिले के फतेहपुर शेखावाटी में दो समूहों के बीच बहस के बाद पथराव शुरू हो गया. इसके बाद भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया है.

ये भी पढ़ें: मुफ्त शिक्षा, 400 का सिलेंडर और 10 लाख नौकरी, राजस्थान कांग्रेस ने लगाई वादों की झड़ी

इंडियन एक्सप्रेस ने फतेहपुर के DSP रामप्रसाद के हवाले से लिखा है कि पथराव के बाद कुछ लोगों को हिरासत में लिया गया है. DSP ने बताया कि जिस स्थान पर पथराव की घटना हुई है, वह मतदान केंद्र से दूर है. वोटिंग में कोई दिक्कत नहीं आई है.

राजस्थान में 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 100 सीटों पर जीत मिली थी. जबकि भाजपा 73 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर रही थी. अशोक गहलोत ने बसपा विधायकों और निर्दलीय विधायकों के समर्थन से सरकार बनाई.

राजस्थान में हुए 2018 के विधानसभा चुनाव का परिणाम. (तस्वीर साभार: इंडिया टुडे)

इस बार के चुनाव में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व सीएम वसुंधरा राजे प्रमुख उम्मीदवार हैं. इनके अलावा पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट, कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव वल्लभ, केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन राठौड़, विश्वराज सिंह मेवाड़, राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी और राजेंद्र राठौड़ पर भी सबकी नजर है. वोटों की गिनती आगामी 3 दिसंबर को होनी है.

ये भी पढ़ें: "ED ने इस समय ही समन क्यों जारी किया", राजस्थान HC ने कांग्रेस विधायक के समन को रद्द किया

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement