The Lallantop
Advertisement

राजस्थान के चुनावी रिज़ल्ट में पहले ही खेल हुआ, एक सीट कहां फंसी?

राजस्थान में 200 सीटों की जगह केवल 199 के ही नतीजे सामने आएंगे.

Advertisement
Rajasthan, assembely election, vasundhara raje
राजस्थान विधानसभा चुनाव के आज आएंगे नतीजे (PTI)
3 दिसंबर 2023 (Updated: 3 दिसंबर 2023, 09:22 IST)
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

राजस्थान विधानसभा चुनाव के नतीजे (Rajasthan assembly election result)आएंगे. आज. यानी 3 दिसंबर को. लेकिन इसमें एक पेंच है. राजस्थान में हैं 200 विधानसभा सीटें. यानी चुनाव देखते-देखते इतनी समझ तो हो ही गई है, आप आज 200 सीटों के रिज़ल्ट देखना चाहेंगे. लेकिन आएंगे नहीं. आएंगे बस 199 के.

एक सीट बच गई. क्या हुआ? दरअसल एक सीट पर मतदान स्थगित कर दिया गया. ये सीट थी श्रीगंगानगर जिले की श्रीकरणपुर विधानसभा सीटय. चुनाव रुकने की वजह क्या है? दरअसल इस सीट पर विधायक थे 75 साल के गुरमीत सिंह कुन्नर. कांग्रेस के नेता थे. और मौजूदा विधानसभा चुनाव में उन्हें फिर से कांग्रेस का टिकट मिल गया. लेकिन कुन्नर की तबीयत खराब हुई. अस्पताल में भर्ती हुए. 15 नवंबर को उनका निधन हो गया.

ये भी पढ़ें: मिजोरम में 3 दिसंबर को नहीं होगी मतगणना, चुनाव आयोग ने क्यों लिया ये फैसला?

इस स्थिति में चुनाव आयोग ने श्रीकरणपुर निर्वाचन सीट पर वोटिंग को स्थगित कर दिया. ऐसा करने के लिए बाकायदा नियम कानून हैं. लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 52 का जिक्र करते हैं. इसमें लिखा गया है कि अगर किसी सीट पर चुनाव के पहले किसी वैध नामांकन वाले की किसी भी कारण से मृत्यु हो जाती है, तो उस सीट पर मतदान स्थगित कर दिया जाता है. फिर चुनाव आयोग एक तय तारीख घोषित करता है. उस एक सीट के लिए फिर से अधिसूचना घोषित होती है। और होता है नामांकन और मतदान.

राजस्थान में बीते दो विधानसभा चुनावों में भी ऐसा ही हुआ था. साल 2013 और साल 2018 में भी 199 विधानसभा सीटों पर ही नतीजे आए थे.

वीडियो: KCR को तेलंगाना में हैट्रिक से रोक पाएंगे कांग्रेस के रेवंत रेड्डी?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement