The Lallantop
Advertisement

Rahul Gandhi Raebareli Result 2024: रायबरेली में राहुल गांधी की भारी जीत, BJP के दिनेश प्रताप को कितने वोट मिले?

Raebareli Lok Sabha Seat Results: कांग्रेस ने इस बार राहुल गांधी को रायबरेली के चुनाव में उतारा तो भाजपा ने अमेठी छोड़ने पर तंज कसा. उनके सामने BJP ने योगी सरकार में राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दिनेश प्रताप सिंह को टिकट दिया, जिन्हें राहुल गांधी ने बड़े अंतर से हराया है.

Advertisement
Raebareli election result
अमेठी से कांग्रेस प्रत्याशी राहुल गांधी (बाएं) और पीएम मोदी के साथ BJP उम्मीदवार दिनेश प्रताप सिंह (दाएं) (फाइल फोटो: PTI और फेसबुक)
4 जून 2024 (Updated: 4 जून 2024, 19:41 IST)
Updated: 4 जून 2024 19:41 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

यूपी की सबसे चर्चित लोकसभा सीटों में से एक रायबरेली में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने काफी बड़े अंतर से जीत दर्ज की है. राहुल गांधी ने साढ़े 3 लाख से ज्यादा वोटों के अंतर से BJP के दिनेश प्रताप सिंह को हराया है. बता दें कि सोनिया गांधी साल 2004 से सांसद रही हैं. लेकिन इस बार सोनिया गांधी ने रायबरेली से चुनाव नहीं लड़ा. उन्होंने राज्यसभा का रुख कर लिया है और कांग्रेस ने राहुल गांधी को रायबरेली के चुनाव में उतारा. वहीं BJP ने योगी सरकार में राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दिनेश प्रताप सिंह को टिकट दिया. दिनेश प्रताप सिंह पिछले चुनाव यानी साल 2019 के लोकसभा चुनाव में भी रायबरेली से ही BJP प्रत्याशी थे.

चुनाव आयोग के मुताबिक राहुल गांधी ने रायबरेली में दिनेश प्रताप सिंह को 3,90,030 वोटों के अंतर से हराया है. राहुल गांधी को 6,87,649 वोट मिले हैं. वहीं दिनेश प्रताप सिंह को 2,97,619 वोट मिले.

4 जून को जारी मतगणना के रुझान सामने आने के बीच BJP प्रत्याशी दिनेश प्रताप सिंह ने एक फेसबुक पोस्ट किया. उन्होंने लिखा,

"कर्तव्य पथ जो मिला... 
मैंने रायबरेली की देवतुल्य जनता की विनम्रता के साथ खूब परिश्रम करके सेवा की. फिर भी मुझसे अपनी सेवाओं के दौरान मन वचन कर्म से कोई त्रुटि रह गई हो या किसी को पीड़ा पहुंची हो तो हम रायबरेली वासियों से क्षमा प्रार्थी हैं. 
अपने उन तमाम शुभचिंतकों, पार्टी जनों का हृदय से धन्यवाद देता हूं जिन्होंने अथक परिश्रम किया. चुनाव खूब अच्छा लड़ा लेकिन निर्णय हमारे आपके हाथ में नहीं था. 
जनता भगवान का स्वरूप होती है. उसका जो भी आदेश होगा सदैव सिर माथे पर रहेगा. 
रायबरेली वासियों फिर भी भरोसा रखो. यह रायबरेली का आपके परिवार का भाई सदैव तुम्हारे हर सुख-दुख में साथ ही रहेगा."

2019 और 2014 के चुनावी नतीजे

2019 के लोकसभा चुनाव में सोनिया गांधी ने BJP के दिनेश प्रताप सिंह को हराया था. सोनिया गांधी को 5,34,918 वोट मिले थे, जबकि दूसरे नंबर पर रहे दिनेश प्रताप सिंह को 3,67,740 वोट मिले थे. बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में यूपी से कांग्रेस ने सिर्फ यही एक सीट जीती थी.

2014 के लोकसभा चुनाव में सोनिया गांधी ने BJP के अजय अग्रवाल को मात दी थी. सोनिया गांधी को 5,26,434 वोट मिले थे और अजय अग्रवाल को 1,73,721 मिले थे.

नेहरू-गांधी परिवार की परंपरागत सीट 

देश के पहले लोकसभा चुनाव यानी 1952 में कांग्रेस की तरफ से फिरोज गांधी ने रायबरेली से चुनाव लड़ा था और जीता था. 1957 का चुनाव भी फिरोज गांधी ने रायबरेली से जीता. रायबरेली से ही इंदिरा गांधी भी सांसद रही हैं. रायबरेली से 1967, 1971 का चुनाव इंदिरा गांधी ने जीता. लेकिन 1977 का चुनाव वो यहां से जनता पार्टी के राज नारायण से हार गई थीं. 

इसके बाद हुए 1980 के लोकसभा चुनाव में इंदिरा गांधी ने रायबरेली सीट पर जीत के साथ वापसी की. हालांकि, इस चुनाव में इंदिरा गांधी ने आंध्र प्रदेश के मेदक (जो अब तेलंगाना में है) से भी चुनाव लड़ा था. मेदक से भी वो जीत गई थीं, इसलिए उन्होंने रायबरेली की सांसदी छोड़ दी थी. फिर 1980 में ही रायबरेली की सीट पर उपचुनाव हुआ और कांग्रेस के अरुण नेहरू ने ये सीट जीती. इस तरह रायबरेली लोकसभा सीट ज्यादातर कांग्रेस के पास ही रही है. सिर्फ 1977 में जनता पार्टी और 1996, 1998 में BJP ने ये सीट जीती थी.

वीडियो: रायबरेली में राहुल गांधी के खिलाफ मैदान में दिनेश प्रताप सिंह ने क्या दावे किए हैं?

thumbnail

Advertisement

Advertisement