The Lallantop
Advertisement

रायबरेली में राहुल गांधी का मुकाबला सोनिया गांधी को टक्कर देने वाले दिनेश प्रताप सिंह से

Raebareli में Dinesh Pratap Singh ने BJP के लिए अब तक सबसे बेहतर प्रदर्शन किया है. दिनेश प्रताप सिंह पहले Congress में थे.

Advertisement
Dinesh Pratap Singh Rahul Gandhi Sonia Gandhi
दिनेश प्रताप सिंह कांग्रेस में भी रह चुके हैं. (फाइल फोटो: PTI/इंडिया टुडे)
pic
रवि सुमन
3 मई 2024 (Updated: 3 मई 2024, 15:06 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के लिए उत्तर प्रदेश के रायबरेली (Raebareli) से BJP ने अपने उम्मीदवार की घोषणा कर दी है. UP सरकार में मंत्री और MLC दिनेश प्रताप सिंह (Dinesh Pratap Singh) को यहां से चुनावी मैदान में उतारा गया है. BJP उम्मीदवार दिनेश प्रताप सिंह तीन बार MLC का चुनाव जीत चुके हैं. 2019 के लोकसभा चुनाव में भी उन्होंने रायबरेली से ही चुनाव लड़ा था. उन्हें कांग्रेस नेता सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से हार का सामना करना पड़ा था.

कांग्रेस ने रायबरेली से राहुल गांधी के नाम की घोषणा की है. उन्होंने अपना नामांकन पर्चा भी भर दिया है. पिछले लोकसभा चुनाव में दिनेश प्रताप सिंह भले ही हार गए लेकिन उन्होंने सोनिया गांधी के जीत का अंतर काफी कम कर दिया था. 2014 में रायबरेली से सोनिया गांधी को लगभग 3.52 लाख वोटों से जीत मिली थी. लेकिन 2019 में जब सिंह से मुकाबला हुआ तो जीत का ये अंतर घटकर लगभग 1.67 लाख रह गया. 2014 में BJP उम्मीदवार अजय अग्रवाल को लगभग 1.73 लाख वोट मिले थे. 2019 में BJP उम्मीदवार दिनेश प्रताप सिंह को लगभग 3.67 लाख वोट मिले थे. रायबरेली में अब तक BJP का ये सबसे बेहतरीन प्रदर्शन है.

ये भी पढ़ें: सस्पेंस खत्म, रायबरेली से राहुल गांधी और अमेठी से…

Sonia Gandhi Raebareli
रायबरेली से सोनिया गांधी के जीत का अंतर (लगभग).

इस बार सोनिया गांधी चुनाव नहीं लड़ रही हैं. वो राजस्थान से राज्यसभा की सांसद हैं. इस सीट से कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में प्रियंका के नाम की भी चर्चा हुई थी.

Congress में भी रह चुके हैं Dinesh Pratap Singh

इससे पहले दिनेश प्रताप सिंह कांग्रेस में थे. कांग्रेस में रहते हुए उन्हें 2010 और 2016 में MLC चुना गया. 2018 में जब लोकसभा चुनाव 2019 में कुछ महीने बचे थे तब उन्होंने कांग्रेस छोड़ दी और भाजपा में शामिल हो गए. इसके बाद उन्हें पार्टी ने सोनिया गांधी के खिलाफ चुनावी मैदान में उतारा था. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पिछले कुछ सालों में क्षेत्र में उनकी पकड़ मजबूत हुई है.

2019 के आम चुनाव में बेहतर प्रदर्शन के कारण 2022 में BJP ने उन्हें MLC बनाया. इसी साल जब योगी सरकार सत्ता में लौटी तो उन्हें बागवानी, कृषि विपणन, कृषि विदेश व्यापार और कृषि निर्यात के लिए राज्य मंत्री बनाया गया. 

वीडियो: नेता नगरी: PM मोदी को बीच चुनाव अपनी रणनीति क्यों बदलनी पड़ गई?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement