The Lallantop
Advertisement

प्रज्वल रेवन्ना और एचडी रेवन्ना कौन हैं? कथित आपत्तिजनक वीडियो मामले में नाम आने पर मचा बवाल

Prajwal Revanna को पार्टी से निकाल दिया गया है. उनके पिता HD Revanna का भी नाम इस मामले से जुड़ा है. वो कर्नाटक सरकार में PWD मंत्री भी रह चुके हैं.

Advertisement
Prajwal Revanna and HD Revanna
चर्चा है कि प्रज्वल देश छोड़कर फरार हो गए हैं. (फाइल फोटो: इंडिया टुडे)
pic
रवि सुमन
30 अप्रैल 2024 (Updated: 3 मई 2024, 06:10 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

JDS नेता प्रज्वल रेवन्ना (Prajwal Revanna) के आपत्तिजनक वीडियो मामले से उनके पिता एचडी रेवन्ना (HD Revanna) का भी नाम जुड़ा है. एचडी रेवन्ना पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा (HD Deve Gowda) के बेटे हैं. रेवन्ना की हाउस हेल्प ने एचडी रेवन्ना और प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ यौन शोषण की शिकायत की है. मामले में विशेष जांच बैठी है. AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) ने इस मामले को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि आरोपी अगर मुसलमान होता तो उसपर UAPA लगा देते. उन्होंने आगे कहा,

“हजारों महिलाओं के साथ इस शख्स (प्रज्वल रेवन्ना) ने बदसलूकी की. क्या हो रहा है इस देश में? BJP कहती है कि हम ऐसी पार्टी नहीं है लेकिन वो तो उसके लिए वोट मांग रहे थे. मोदी और अमित शाह को इस मामले में बोलना पड़ेगा. अगर आरोपी मुसलमान होता तो उसके ऊपर UAPA लगा देते और ये लोग कहते कि ये लव जिहाद है. अब ये आदमी क्या कर रहा है? कोई ऐसा भी करता है क्या? उसने जो किया उसे रिकॉर्ड भी किया था. पर मोदी ने वोट मांगे उसके लिए.”

ये भी पढ़ें: सेक्स स्कैंडल में सांसद प्रज्वल के विधायक पिता का नाम भी आ गया, पेन ड्राइव में बांटे जा रहे वीडियो क्लिप!

ओवैशी के अलावा तेजस्वी यादव और पवन खेड़ा जैसे नेताओं ने भी BJP पर सवाल खड़ा किया है. इस मामले से BJP का नाम इसिलए जोड़ा जा रहा है क्योंकि सितंबर 2023 से JDS और BJP का गठबंधन है. देवराजे गौड़ा 2023 में कर्नाटक के होलेनरसिपुरा से BJP के टिकट पर विधानसभा का चुनाव लड़े थे. उन्होंने 8 दिसंबर, 2023 को ही प्रदेश अध्यक्ष बीवाई विजयेंद्र को एक पत्र लिखकर इस मामले से अवगत कराया था. उन्होंने दावा किया था कि उनके पास एक पेन ड्राइव है, जिसमें कुल 2,976 आपत्तिजनक वीडियो हैं. उन्होंने कहा था कि इससे BJP और JDS का गठबंधन मुश्किल में पड़ सकता है.

इस आर्टिकल में आगे जानेंगे कि प्रज्वल रेवन्ना और एचडी रेवन्ना कौन हैं? उससे पहले जानते हैं कि इस मामले पर देवगौड़ा परिवार ने क्या सफाई दी है? एचडी रेवन्ना ने कहा है कि उनके बेटे को बदनाम करने की 'साजिश' की गई है और वे उन लोगों में से नहीं हैं जो डर कर भाग जाएंगे. वहीं प्रज्वल के चाचा और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने इसे 'फैमिली मैटर' बताया है.

कौन हैं Prajwal Revanna?

प्रज्वल रेवन्ना कर्नाटक के हासन से सांसद हैं. प्रज्वल जनता दल सेक्यूलर (JDS) सुप्रीमो और पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा के पोते हैं. 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने JDS की टिकट पर हासन से जीत हासिल की थी. उन्होंने भाजपा के ए. मंजू को हराया था. लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भी JDS ने उनको उम्मीदवार बनाया था. हालांकि, प्रज्वल को अब पार्टी से निकाल दिया गया है. पार्टी ने उनके खिलाफ कारण बताओ नोटिस भी जारी किया है.

प्रज्वल ने 2014 में बैंगलोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक किया. 2019 में उन्हें JDS के राज्य महासचिव के रूप में नियुक्त किया गया था. 2014 के लोकसभा चुनाव में प्रज्वल एचडी देवगौड़ा के चुनावी अभियान में शामिल हुए थे. देवगौड़ा ने तब हासन से ही चुनाव लड़ा था.

2018 में कर्नाटक विधानसभा चुनाव के समय भी प्रज्वल के चुनाव लड़ने की खबरें चली थीं. लेकिन ऐसा हो नहीं पाया.

वर्तमान विवाद के बाद से खबर है कि वो देश छोड़कर फरार हो गए हैं. इंडिया टुडे के सूत्रों के मुताबिक, 28 अप्रैल को रेवन्ना बेंगलुरु से फ्रैंकफर्ट के लिए चले गए हैं. सिद्धारमैया सरकार ने कथित आपत्तिजनक वीडियो के मामले में SIT बनाई थी. इसके बाद से रेवन्ना देश से फरार हैं.

Revanna Family
एचडी देवगौड़ा के 6 बच्चे हैं.
HD Revanna कौन हैं?

एचडी रेवन्ना होलेनरसिपुरा के मौजूदा विधायक हैं. बड़े नेता माने जाते हैं. 2004 से लगातार इस सीट से जीत हासिल कर रहे हैं. इससे पहले 1994 में भी वो यहां से विधायक रह चुके हैं. 1999 में भी उन्होंने यहां से चुनाव लड़ा लेकिन जीत नहीं पाए. दोबारा सफलता मिली 2004 में. इसके बाद 2008, 2013, 2018 और 2023 में उन्हें सफलता मिली.

2023 के कर्नाटक विधानसभा चुनाव में उन्होंने कांग्रेस के श्रेयस एम पटेल को हराया था. श्रेयस इस बार हसन लोकसभा सीट से प्रज्वल के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं. उसके पहले 2018 में उन्होंने कांग्रेस के बीपी मंजेगौड़ा को हराया था. वो कर्नाटक सरकार में PWD मंत्री भी रह चुके हैं.

पूर्व प्रधानमंत्री के 4 बेटे और 2 बेटियां हैं. इनमें से एचडी रेवन्ना और एचडी कुमारस्वामी राजनीति में हैं. 

गृह मंत्री ने क्या कहा?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इस मामले पर प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने गुवाहाटी में इससे जुड़े एक सवाल का जवाब देते हुए कहा है कि BJP मातृशक्ति के साथ है. 

क्या आरोप लगे हैं?

पीड़िता के मुताबिक, नौकरी जॉइनिंग के चार महीने बाद प्रज्वल उन्हें अपने कमरे पर बुलाता था. घर में छह महिला कर्मचारी थीं और सभी ने बताया कि वो प्रज्वल से डरती थीं. घर में काम करने वाले पुरुष कर्मियों ने महिला कर्मियों को भी सावधान रहने के लिए कहा था. आरोप लगा है कि जब HD रेवन्ना की पत्नी नहीं होती थी तो वो महिलाओं को स्टोर रूम में बुलाता था, उन्हें छूता था और यौन उत्पीड़न करता था. पीड़िता ने कहा कि प्रज्वल रेवन्ना ने उनकी बेटी के साथ भी छेड़खानी करने की कोशिश की थी.

वीडियो: Loksabha Elections 2024: मैप खोल कर पत्रकार ने कर्नाटक की 28 सीटों का पूरा गणित समझाया

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement