The Lallantop
Advertisement

नायब सिंह सैनी दूसरी बार बनेंगे हरियाणा के मुख्यमंत्री, सर्वसम्मति से बीजेपी विधायक दल के नेता चुने गए

BJP ने Nayab Singh Saini को विधायक दल का नेता चुन लिया है. गृहमंत्री Amit Shah की मौजूदगी में पार्टी के नवनिर्वाचित विधायकों ने ये निर्णय लिया है.

Advertisement
Nayab Singh Saini
नायब सिंंह सैनी दूसरी बार CM पद की शपथ लेंगे. (फाइल फोटो: PTI)
pic
रवि सुमन
16 अक्तूबर 2024 (Updated: 16 अक्तूबर 2024, 13:33 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

नायब सिंह सैनी (Nayab Singh Saini) ही हरियाणा के अगले मुख्यमंत्री होंगे. तमाम अटकलों के बाद अब इस बात से पर्दा हट गया है. गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) की मौजूदगी में उन्हें विधायक दल का नेता चुना गया है. हालांकि, पार्टी ने चुनाव के पहले ही सैनी के नाम की घोषणा कर दी थी. लेकिन चुनाव के दौरान पार्टी के कई नेताओं ने अपनी-अपनी दावेदारी पेश की थी. इसमें अंबाला कैंट सीट से चुनाव जीतने वाले अनिल विज (Anil Vij) का नाम भी शामिल है. हालांकि, उन्होंने पार्टी बैठक की शुरुआत में कहा कि CM पद के लिए उनकी दावेदारी नहीं है. और पार्टी का फैसला उन्हें मंजूर होगा.

विधायक दल की बैठक के दौरान अनिल विज और कृष्ण कुमार बेदी ने प्रस्तावक के तौर पर नायब सैनी के नाम को आगे बढ़ाया. विधायकों के फैसले के बाद अमित शाह ने इसकी घोषणा की. शाह ने इसके बाद विधायकों को संबोधित भी किया.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पार्टी आज यानी 16 अक्टूबर को ही सरकार बनाने का दावा भी पेश करेगी. इसके बाद 17 अक्टूबर की सुबह 11 बजे सैनी मुख्यमंत्री पद के लिए शपथ लेंगे. इसके लिए पंचकूला के शालीमार ग्राउंड में एक बड़ा मंच तैयार किया जा रहा है. इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ NDA के सहयोगी दलों के कई बड़े नेता मौजूद रहेंगे.

ये भी पढ़ें: अमित शाह को हरियाणा क्यों जाना पड़ रहा? नायब सिंह सैनी फिर CM बनेंगे या नहीं?

नायब सिंह सैनी ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट किया है. उन्होंने लिखा है,

“हरियाणा हरि प्रकृति और परमात्मा का प्रदेश है. मेरा सौभाग्य है कि सर्वसम्मति से मुझे भारतीय जनता पार्टी के विधायक दल का नेता चुना गया है और हमें सेवक बनकर अपने 2.80 करोड़ परिवार-जनों की सेवा का अवसर मिल रहा है.”

इससे पहले 8 अक्टूबर को हरियाणा विधानसभा चुनाव के परिणाम आए थे. कुल 90 में से 48 सीटों पर भाजपा को जीत मिली है. इसके अलावा कांग्रेस को 37, INLD को 2 और 3 निर्दलीय नेताओं को जीत मिली. तीनों निर्दलीय विधायकों ने भाजपा को समर्थन दिया है. इस तरह BJP के खाते में कुल 51 विधायक हैं. जिन निर्दलीय विधायकों ने BJP को समर्थन दिया है, उनमें देवेंद्र कादियान (गन्नौर), राजेश जून (बहादुरगढ़) और सावित्री जिंदल (हिसार) शामिल हैं.

वीडियो: नायब सिंह सैनी की सीट Ladwa की मंडी में मिलें किसानों ने क्या बताया?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement