The Lallantop
Advertisement

PDP से गठबंधन करेंगे? फारूक अब्दुल्ला ने ऐसा जवाब दिया, उमर अब्दुल्ला को सफाई देनी पड़ गई

PDP से 'समर्थन' को लेकर Jammu & Kashmir National Conference के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला के बयान पर उनके बेटे Omar Abdullah ने भी प्रतिक्रिया दी है.

Advertisement
Farooq Abdullah, Mehbooba Mufti and Omar Abdullah
फारूक अब्दुल्ला ने कहा है कि वो महबूबा मुफ्ती की PDP से समर्थन लेने के खिलाफ नहीं हैं, इस पर उमर अब्दुल्ला ने भी प्रतिक्रिया दी है. (फाइल फोटो: PTI)
pic
सुरभि गुप्ता
7 अक्तूबर 2024 (Published: 22:43 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

तीन चरणों में हुए जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के नतीजे 8 अक्टूबर को आएंगे. यहां नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) और कांग्रेस ने गठबंधन किया है. जबकि BJP और महबूबा मुफ्ती की PDP इस चुनावी मैदान में अलग-अलग उतरीं. चुनाव के नतीजे आने से पहले NC के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने PDP से ‘समर्थन’ लेने की संभावना पर बयान दिया है. उन्होंने कहा कि इसमें कोई हर्ज नहीं है. अपने पिता के बयान पर NC के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने भी प्रतिक्रिया दी है. 

पहले ये जान लीजिए कि NC के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने क्या कहा है. सोमवार, 7 अक्टूबर को फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि उनकी पार्टी केंद्र शासित प्रदेश में सरकार बनाने के लिए महबूबा मुफ्ती की PDP से ‘समर्थन’ लेने के खिलाफ नहीं है. उनसे सवाल किया गया था, 'क्या नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन जरूरत पड़ने पर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) से समर्थन लेगा?' इस पर अब्दुल्ला ने कहा, 'क्यों नहीं?'

फारूक अब्दुल्ला बोले- 'बड़ी मुश्किल में…'

फारूक अब्दुल्ला ने कहा, 

"अगर हमें जरूरत नहीं पड़ी, हम तब भी लेंगे क्योंकि अगर हम लोगों को चलना है, तो इकट्ठा चलना है. इस रियासत को बचाने के लिए हम सबको कोशिश करनी है. बड़ी मुश्किल में है ये रियासत और काम बड़े सख्त हैं. यहां के बच्चों का हाल देखिए. पढ़े-लिखे लोगों का हाल देखिए...महंगाई आसमान पर है. सारे ठेके बाहर वालों के...आप रेत का एक चम्मच नहीं निकाल सकते."

न्यूज एजेंसी PTI-भाषा के मुताबिक फारूक अब्दुल्ला ने कहा,

"इससे क्या फर्क पड़ता है? अगर हम सभी एक ही चीज के लिए काम करते हैं, राज्य के लोगों की स्थिति में सुधार के लिए, बेरोजगारी को दूर करने के लिए, पिछले 10 सालों में हुई सभी परेशानियों को दूर करने के लिए. सबसे पहली चीज जो हमें करनी चाहिए, वो है प्रेस की स्वतंत्रता को बहाल करना. हमें ये कहने का अधिकार होना चाहिए कि क्या सच है और क्या झूठ. हम चुनावों में प्रतिद्वंद्वी हो सकते हैं, लेकिन मुझे कोई आपत्ति नहीं है और मुझे यकीन है कि कांग्रेस को भी कोई आपत्ति नहीं होगी."

नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष ने कहा कि वो निर्दलीय विधायकों का समर्थन लेने के भी खिलाफ नहीं हैं, लेकिन वो इसके लिए 'जाकर भीख नहीं मांगेंगे'. उन्होंने कहा,

"अगर उन्हें लगता है कि वे राज्य को मजबूत कर सकते हैं, तो उनका स्वागत है. ये उनकी पहल होनी चाहिए. उन्हें लोगों के लिए अच्छा करना चाहिए."

उमर अब्दुल्ला बोले- 'हम अभी नहीं जानते…'

फारूक अब्दुल्ला के बयान पर नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने X पर प्रतिक्रिया दी. फारूक अब्दुल्ला के बेटे उमर ने कहा,

"उन्होंने (PDP ने) समर्थन नहीं दिया है, उन्होंने समर्थन की पेशकश नहीं की है और हम अभी नहीं जानते कि मतदाताओं ने क्या निर्णय लिया है, इसलिए मैं वास्तव में चाहता हूं कि हम अगले 24 घंटे के लिए इन सभी समय से पहले की अटकलों पर रोक लगा दें."

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर की 90 विधानसभा सीटों पर हुए चुनाव के नतीजे 8 अक्टूबर को आएंगे. लेकिन उससे पहले आए एग्जिट पोल में सबसे ज्यादा सीटें नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) और कांग्रेस के गठबंधन को मिलने का अनुमान लगाया गया है. इसके मुताबिक दूसरे नंबर पर BJP रह सकती है और PDP किंगमेकर की भूमिका में आ सकती है.

वीडियो: Jammu-Kashmir Exit Polls: जम्मू-कश्मीर में किसकी सरकार बनने का अनुमान?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement