The Lallantop
Advertisement

"राजीव गांधी ने ताला खुलवाया..."- राम मंदिर पर कमल नाथ ने BJP को क्या नसीहत दे डाली?

मध्य प्रदेश में कांग्रेस प्रमुख कमल नाथ को राम मंदिर के मुद्दे पर एक बार फिर पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की याद आई है. उन्होंने राम मंदिर बनवाने का श्रेय लेने पर BJP को घेरते हुए कहा कि हमें अपना इतिहास नहीं भूलना चाहिए. वो राजीव गांधी ही थे, जिन्होंने राम मंदिर का ताला खुलवाया था.

Advertisement
Mandhya Pradesh Congress chief Kamal Nath said Rajiv Gandhi opened locks of Ram Mandir in Ayodhya.
मध्य प्रदेश चुनाव से पहले राज्य में कांग्रेस प्रमुख कमल नाथ ने राम मंदिर के मुद्दे पर BJP को घेरने की कोशिश की. (फोटो क्रेडिट - इंडिया टुडे)
pic
प्रज्ञा
3 नवंबर 2023 (Published: 08:07 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

कांग्रेस पार्टी के मध्य प्रदेश प्रमुख और पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ (Kamal Nath Ram Mandir) ने कहा है कि अकेले भारतीय जनता पार्टी अयोध्या में बन रहे राम मंदिर का श्रेय नहीं ले सकती है. इसके लिए हमें पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की भूमिका को नहीं भूलना चाहिए. हमें इतिहास को नहीं भूलना चाहिए.

इंडियन एक्स्प्रेस को दिए एक इंटरव्यू में कमल नाथ ने अयोध्या में बन रहे राम मंदिर पर बात की. उन्होंने कहा कि अयोध्या में राम मंदिर का ताला राजीव गांधी ने खोला. हमें अपने इतिहास को नहीं भूलना चाहिए. कमल नाथ ने ये भी कहा कि राम मंदिर किसी एक पार्टी या व्यक्ति का नहीं है, ये हमारे पूरे देश और हर नागरिक का है.

इस मुद्दे पर कमल नाथ आगे बोले कि BJP राम मंदिर को अपनी संपत्ति समझकर हड़पना चाहती है. वो सरकार में थे, उन्होंने इसे बनाया. अपने घर से तो बनाया नहीं है. सरकार के पैसों से बनाया है. उन्होंने कहा कि चुनाव जीतने पर कांग्रेस श्रीलंका में सीता माता मंदिर बनवाने का अपना वादा निभाएगी.

ये भी पढ़ें- कमल नाथ ने चिट्ठी लिखकर बीजेपी पर ये बड़ा इल्ज़ाम लगा दिया

राजीव गांधी का पहला जिक्र नहीं

इससे कुछ दिन पहले ही कमल नाथ ने राम मंदिर के उद्घाटन समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बुलाए जाने पर भी सवाल उठाए थे. न्यूज एजेंसी ANI की रिपोर्ट के मुताबिक 26 अक्टूबर को पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा था,

"वे राम मंदिर के बारे में ऐसे बात कर रहे हैं जैसे ये BJP का हो. राम मंदिर हमारे देश का मंदिर है. ये हमारे सनातन धर्म का बहुत बड़ा प्रतीक है. क्या ये किसी एक पार्टी का है?"

ये पहली बार नहीं है जब कमल नाथ ने राम मंदिर पर BJP को घेरने की कोशिश की हो या इसमें कांग्रेस की भागीदारी की बात की हो. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अप्रैल 2023 में भी उन्होंने एक कार्यक्रम में कहा था,

"BJP हर चुनाव में राम मंदिर का मुद्दा उठाती है. लेकिन कौन नहीं चाहता कि अयोध्या में राम मंदिर बने? वो पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ही थे, जिन्होंने राम मंदिर का ताला खुलवाया था."

ये भी पढ़ें- कमल नाथ ने बीजेपी की महिला नेता को आइटम कहा

इससे पहले 2020 में भी कमल नाथ ने राजीव गांधी के ‘राम मंदिर का ताला’ खोलने की बात पर जोर दिया था. उन्होंने कहा था,

"1985 में राजीव गांधी ने राम मंदिर का ताला खुलवाया था. उन्होंने कहा था कि अयोध्या में राम मंदिर बनना चाहिए. उसी समय से राम मंदिर बनवाने को लेकर एक भावना पनपी. अगर कोई इसका श्रेय लेने की कोशिश करेगा तो ये गलत होगा."

17 नवंबर को वोटिंग

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने हैं. इसके लिए 17 नवंबर को मतदान होगा और 3 दिसंबर को नतीजे घोषित होंगे. इसके कुछ महीने बाद ही देश में लोकसभा चुनाव भी होने हैं. ऐसे में मध्य प्रदेश के साथ होने वाले 4 राज्यों के चुनावों को बेहद अहम माना जा रहा है.

एक तरफ केंद्र और राज्य में सत्ता पर काबिज BJP अपनी ऐड़ी-चोटी का जोर लगा रही है. वहीं, दूसरी तरफ मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस भी 2018 की तरह एक बार फिर चुनाव जीतने के लिए सारे पैंतरे अपना रही है. हर बार की तरह इस बार भी कई पार्टियां धार्मिक कार्ड के जरिए लोगों का समर्थन जीतना चाह रही हैं.

ये भी पढ़ें- क्या राजीव गांधी के ड्राइवर थे एमपी के सीएम कमल नाथ?

वीडियो: कमलनाथ ने पत्रकार से शर्त लगाई, हारे तो ये करना पड़ गया

Comments
thumbnail

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स

Advertisement

Advertisement