The Lallantop
Advertisement

Mandi Election Results 2024: BJP की कंगना रनौत को मिली जीत

Himachal Pradesh की Mandi Lok Sabha Seat से बीजेपी कैंडिडेट Kangana Ranaut ने कांग्रेस के उम्मीदवार Vikramaditya Singh को हरा दिया है.

Advertisement
Himachal Pradesh, Mandi, Lok sabha election results 2024
मंडी लोकसभा सीट पर कंगना रनौत को मिली जीत(फोटो: PTI)
4 जून 2024 (Updated: 4 जून 2024, 18:21 IST)
Updated: 4 जून 2024 18:21 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

हिमाचल की मंडी लोकसभा सीट (Mandi Loksabha Election Results) से (BJP) की उम्मीदवार कंगना रनौत (Kangana Ranaut) ने जीत हासिल कर ली है. इलेक्शन कमीशन के मुताबिक कंगना रनौत कांग्रेस के उम्मीदवार विक्रमादित्य सिंह (Vikramaditya Singh) को 74755 वोटों से हरा दिया है. कंगना के खाते में 5,37,022 वोट आए, जबकि विक्रमादित्य को 462267 वोट मिले.

2014 का जनादेश

बात लोकसभा चुनाव 2014 की करें तो बीजेपी के रामस्वरूप शर्मा ने कांग्रेस की लगातार दो बार से सांसद रहीं प्रतिभा सिंह को 39 हजार वोटों से मात दी थी. रामस्वरूप शर्मा को 3.62 लाख और प्रतिभा सिंह को 3.22 लाख वोट मिले थे. तीसरे नंबर पर सीपीआई(एम) के कुशल भारद्वाज थे. उन्हें करीब 14 हजार वोट मिले थे. 

2019 का जनादेश

2019 लोकसभा चुनाव में भी इस सीट से बीजेपी के रामस्वरूप शर्मा ने जीत हासिल की. उन्हें 6 लाख 47189 वोट मिले थे. जबकि कांग्रेस के आश्रय शर्मा 2 लाख 41730 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर रहे. वहीं सीपीआई (एम) के दिलीप सिंह कायथ 14,838 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहे थे. 

ये भी पढ़ें: आज आएंगे लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम, फिर PM बनेंगे नरेंद्र मोदी या चौंकाएगा INDIA गठबंधन?

2021 में हुआ उपचुनाव

इस सीट पर साल 2021 में उपचुनाव हुआ था. ये उपचुनाव मंडी से BJP सांसद राम स्वरूप शर्मा के निधन के बाद हुआ था. तब कांग्रेस प्रत्याशी और विक्रमादित्य सिंह की मां प्रतिभा सिंह को जीत मिली थी.

सीट रोचक क्यों?

मंडी की बात करें दो युवा कैंडिडेट के आमने-सामने आने के बाद ये एक हॉट सीट बन गई. इस लोकसभा सीट को कांग्रेस का गढ़ माना जाता रहा है. यहां अधिकतर राज परिवारों का दबदबा रहा है. यहां पर हुए 19 चुनावों में (जिनमें 2 उपचुनाव भी शामिल हैं) 13 बार राज परिवारों के नेता चुनकर संसद पहुंचे हैं. हालांकि पिछले दो बार के लोकसभा चुनावों (2014 और 2019) में BJP के उम्मीदवार रामस्वरूप शर्मा को इस सीट से जीत मिली थी. 

दोनों तरफ से तीखी बयानबाजी

कंगना रनौत के प्रचार अभियान को पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर संभाले हुए थे. 24 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंडी के पड्डल मैदान में एक महारैली को संबोधित किया था. इसमें भाजपा अच्छी खासी भीड़ जुटाने में कामयाब हुई. बॉलीवुड में रहते हुए कंगना अपने विवादित बयानों के लिए जानी जाती रही हैं. चुनाव प्रचार अभियान के दौरान भी कंगना ने विक्रमादित्य को लेकर विवादित बयान दिए. कंगना ने विक्रमादित्य सिंह को ‘छोटा पप्पू’ और ‘राजा बेटा’ कहकर संबोधित किया.

विक्रमादित्य सिंह ने भी कंगना पर निशाना साधा था. सरकाघाट के बल्द्वाड़ा में आयोजित एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा था कि कंगना मुंबई जाकर अपना काम संभालें, यहां की जिम्मेदारियां वे खुद संभाल लेंगे. साथ ही विक्रमादित्य ने एक चुनावी सभा में कहा कि हम तो चाहते थे कि मुद्दों पर चुनाव लड़े जाएं लेकिन 'मोहतरमा' मनोरंजन करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहीं. जिस तरीके के कसीदे पढ़े जा रहे हैं और नई-नई बातें की जा रही हैं. इतिहास नए तरीके से लिखा जा रहा है और भूगोल नए तरीके से लिखा जा रहा है, अर्थशास्त्र का तो पता ही नहीं है. शायद पता ही नहीं होगा कि अर्थशास्त्र क्या होता है.

ब्राह्मण-राजपूतों का दबदबा

मंडी संसदीय सीट के तहत 17 विधानसभा क्षेत्र आते हैं. इन विधानसभा क्षेत्रों में करीब 34 फीसदी राजपूत जबकि करीब 21 फीसदी ब्राह्मणों का वोट बैंक है. इस सीट पर हमेशा ही राजपूतों और ब्राह्मणों का कब्जा रहा है.

वीडियो: Exit Poll 2024 में बिहार में कौन मजबूत?

thumbnail

Advertisement

Advertisement