The Lallantop
Advertisement

BJP ने महाराष्ट्र चुनाव के लिए जारी किए 99 उम्मीदवारों के नाम, पहली लिस्ट में ही समीकरण फिट कर दिए!

Maharashtra Assembly Elections: भाजपा की पहली लिस्ट में 13 महिलाओं को टिकट दिया गया है. अधिकतर उम्मीदवार OBC, मराठा और आदिवासी समुदाय से हैं.

Advertisement
Devendra Fadnavis and Chandrashekhar Bawankule
89 सिटिंग MLA को रिपीट किया गया है. (फाइल फोटो: PTI)
pic
रवि सुमन
21 अक्तूबर 2024 (Updated: 21 अक्तूबर 2024, 12:24 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra Vidhan Sabha Election) के लिए BJP ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. राज्य में कुल 288 सीटों पर चुनाव होने हैं. पहली खेप में भाजपा ने राज्य की 99 सीटों के लिए कैंडिडेट्स का एलान कर दिया है. 99 उम्मीदवारों में 13 महिलाएं शामिल हैं. इनमें 71 सीटिंग MLA को रिपीट किया गया है. 

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, भाजपा ने अपने पारंपरिक वोट को साधने की कोशिश की है. इस लिस्ट के अधिकांश उम्मीदवार OBC, मराठा और आदिवासी समुदाय से हैं.

ये भी पढ़ें: चुनाव से पहले महाराष्ट्र में अजान के लिए हनुमान चालीसा पर रोक? लेकिन ये तो...

Devendra Fadnavis कहां से चुनाव लड़ेंगे?

BJP ने उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को नागपुर दक्षिण पश्चिम सीट से टिकट दिया है. इस सीट के बनने के साथ, फडणवीस साल 2009 से लगातार यहां से चुनाव जीत रहे हैं. 2019 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने यहां से कांग्रेस के आशीष देशमुख को 49 हजार से अधिक वोटों से हराया था.

उसके पहले 2014 के चुनाव में उन्होंने कांग्रेस के प्रफुल्ल पाटिल को 58 हजार से अधिक वोटों से हराया था. इसी तरह 2009 के विधानसभा चुनाव में उन्हें 27 हजार से अधिक वोटों से जीत मिली थी. उनके सामने कांग्रेस के विकास ठाकरे थे.

Chandrashekhar Bawankule, प्रदेश अध्यक्ष

महाराष्ट्र के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले, कामठी सीट से चुनाव लड़ेंगे. 2019 में यहां से BJP ने टेकचंद सावरकर को टिकट दिया था. उनको जीत भी मिली थी. उन्होंने राज्य की महिलाओं के लिए प्रमुख योजना, ‘लड़की बहन योजना’ को ‘वोटों के लिए जुआ’ कहा था. इससे पहले 2014 के विधानसभा चुनाव में यहां से चंद्रशेखर को ही जीत मिली थी. उन्होंने लगभग 40 हजार वोटों के अंतर से कांग्रेस के राजेंद्र मुलक को हराया था. इससे पहले 2009 और 2004 में भी उन्हें इस सीट पर जीत मिली थी.

Maharashtra Assembly Election
BJP की ओर से जारी की गई उम्मीदवारों की सूची.
Maharashtra Assembly Election
सोर्स: BJP की आधिकारिक वेबसाइट.

इसके अलावा पार्टी ने कणकवली सीट से नीतीश नारायण राणे और घाटकोपर वेस्ट सीट पर राम कदम को टिकट दिया है. 

पहली सूची में विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर कोलबा से, गिरीश महाजन जामनेर से, सुधीर मुनगंटीवार बल्लारपुर से, मंगल प्रभात लोढ़ा मालाबार हिल से, चंद्रकांत पाटिल कोथरुड से, विजयकुमार कृष्णराव गावित नंदुरबार से और आशीष शेलार वांड्रे से चुनाव लड़ रहे हैं.

सूची में 13 महिलाएं हैं, जिनमें महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण की बेटी श्रीजया अशोकराव चव्हाण भी शामिल हैं. वो नांदेड़ जिले के भोकर निर्वाचन क्षेत्र से अपना चुनावी पदार्पण कर रही हैं. उनके पिता ने कांग्रेस में रहते हुए इस सीट का नेतृत्व किया. लेकिन इस साल की शुरुआत में वो भाजपा में शामिल हो गए.

कब है चुनाव?

महाराष्ट्र में 20 नवंबर को वोटिंग कराई जाएगी और 23 नवंबर को चुनाव के नतीजे आएंगे. BJP यहां शिवसेना (शिंदे) और NCP (अजीत) के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है, तो वहीं कांग्रेस शिवसेना (UBT) और NCP (शरद पवार) के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है.

वीडियो: पड़ताल: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले नासिक में हनुमान चालीसा पर प्रतिबंध का पूरा सच!

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement