The Lallantop
Advertisement

Madhya Pradesh Election Result: BJP को बंपर बढ़त, शिवराज सिंह चौहान क्या बोले?

Madhya Pradesh Election Result: शुरुआती रुझानों में BJP ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है. कांग्रेस पार्टी कितनी सीटों पर आगे है?

Advertisement
madhya pradseh assembly elections results live bjp vs congress shivraj singh
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह बुधनी सीट से आगे चल रहे हैं. (तस्वीर साभार: इंडिया टुडे)
pic
रवि सुमन
3 दिसंबर 2023 (Updated: 3 दिसंबर 2023, 13:48 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

मध्य प्रदेश में चल रही मतगणना (madhya pradesh assembly election result) में BJP आगे निकल गई है. शुरूआती रूझानों में भाजपा 163 सीटों पर आगे चल रही है. अभी तक सूबे की सभी सीटों के रुझान आ गए हैं. इनमें कांग्रेस 64 सीटों पर आगे है. रुझानों के मुताबिक, BJP बंपर जीत की ओर आगे बढ़ रही है. इसके अलावे BSP भी 2 सीटों पर और BHRTA DVSIP 1 सीट पर आगे है.

राज्य में बुधनी सीट से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह 60,552 वोटों से आगे चल रहे हैं. शिवराज सिंह को अब तक कुल 86,662 वोट मिले हैं.

इंडिया टुडे के इनपुट्स के मुताबिक, छिंदवाड़ा सीट से कमलनाथ 19,372 वोटों से आगे हैं. दिमनी सीट से नरेंद्र सिंह तोमर 2,402 वोटों से पीछे हौ गए हैं और राऊ सीट से जीतू पटवारी भी 14,735 वोटों से पीछे हैं. दतिया से नरोत्तम मिश्रा 5,400 वोटों से पीछे हो गए हैं. लहार से नेता विपक्ष गोविंद सिंह 4,163 वोटों से पीछे हैं और राघोगढ़ सीट पर 4,612 वोटों से जयवर्धन सिंह आगे चल रहे हैं. 

VIP सीटों पर कौन जीत रहा

राज्य के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा दतिया से 5,400 वोटों से पीछे चल रहे हैं. वहीं, स्वास्थ्य मंत्री विश्वास सारंग नरेला सीट से 8,962 वोटों से आगे चल रहे हैं. निवास सीट से केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते 3,716 वोटों से पीछे चल रहे हैं. केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल नरसिंहपुर से 12,477 वोटों से आगे हैं. सांसद गणेश सिंह 1.052 वोटों से सतना सीट पर बढ़त बनाए हुए हैं. वहीं, सांसद रिति पाठक 4,971 वोटों से सीधी सीट से आगे हैं.

न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक, भोपाल में भाजपा कार्यालय में मिठाइयां बांटी जा रही हैं.

इस बीच, मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने न्यूज एजेंसी ANI से कहा है कि मध्य प्रदेश में भाजपा 125-150 सीटें जीतेगी. उन्होंने आगे कहा कि राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भी भाजपा प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में सरकार बनाएगी.

ये भी पढ़ें: मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 के नतीजे

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के नतीजे

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 के नतीजे

तेलंगाना विधानसभा चुनाव 2023 के नतीजे

इस दौरान मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने X पर पोस्ट किया है. उन्होंने लिखा,

“मुझे विश्वास है कि जनता के आशीर्वाद व आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में भाजपा पूर्ण बहुमत के साथ फिर सरकार बनाने जा रही है.”

इस बीच, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने न्यूज एजेंसी ANI से कहा है कि सेवा और सुशासन की जो हमारी सरकार है, जनता का पूर्ण आशीर्वाद भाजपा के साथ रहेगा. उन्हें पूरा विश्वास है कि भाजपा की सरकार पूर्ण बहुमत के साथ बनेगी.

मध्य प्रदेश में भाजपा ने अपने चुनाव अभियान में तीन केंद्रीय मंत्रियों समेत सात सांसदों को मैदान में उतारा था. वहीं कांग्रेस की तरफ से मुख्यमंत्री पद के लिए पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ को चेहरा माना जा रहा था. कांग्रेस ने अपने मैनीफेस्टो में जाति जनगणना को भी शामिल किया था.

इससे पहले, 2018 में BJP को 41.02 फीसदी वोट, कांग्रेस को 40.89 फीसदी और बहुजन समाज पार्टी (BSP) और अन्य पार्टियों को 10.83 फीसदी वोट मिले थे. कांग्रेस से अधिक वोट शेयर पाने के बाद भी BJP ने 2018 में 109 सीटें जीती थीं. जबकि सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस को 114 सीटें मिली थीं. BSP को 2, समाजवादी पार्टी को 1 और निर्दलीय के खाते में 4 सीटें आई थीं. तब कांग्रेस ने कमलनाथ के नेतृत्व में बसपा, सपा और निर्दलीयों की मदद से सरकार बनाई थी. बाद में ज्योतिरादित्य सिंधिया के BJP में शामिल होने के बाद कांग्रेस सरकार गिर गई थी.

इस बीच, कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने INDIA गठबंधन की पार्टियों को 6 दिसंबर को बैठक के लिए बुलाया है. ANI के इनपुट्स के मुताबिक़, बैठक दिल्ली में होगी.

ये भी पढ़ें: मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 के नतीजे

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement