The Lallantop
Advertisement

आज आएंगे लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम, फिर PM बनेंगे नरेंद्र मोदी या चौंकाएगा INDIA गठबंधन?

लोकसभा चुनाव 2024 के तमाम एग्जिट पोल्स ने NDA की शानदार जीत का अनुमान लगाया है. पोल्स के आंकड़ों को देखें तो भाजपा 2019 के अपने 303 सीटों के आंकड़े से बेहतर प्रदर्शन कर सकती है.

Advertisement
lok sabha election 2024 result counting today nda india alliance
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली NDA सरकार बनाएगी या INDIA गठबंधन चुनाव में बेहतर करेगा. ये सब कुछ ही घंटों में साफ हो जाएगा. (फोटो- PTI)
pic
प्रशांत सिंह
3 जून 2024 (Updated: 4 जून 2024, 07:03 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम (Lok Sabha Election Results 2024) आज जारी किए जाएंगे. 4 जून को मतगणना पूरी होने के बाद चुनाव आयोग द्वारा आधिकारिक परिणाम घोषित किए जाएंगे. ऐसे में सभी की निगाहें इस बात पर टिकी हैं कि एग्जिट पोल के अनुमान सही साबित होंगे या नहीं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाला NDA सरकार बनाएगा या INDIA गठबंधन चुनाव में बेहतर करेगा. ये सब कुछ ही घंटों में साफ हो जाएगा.

2019 के नतीजे कैसे रहे?

2019 में सभी एग्जिट पोल ने “मोदी लहर” को कम करके आंका था, फिर भी NDA 353 सीट पाने में सफल हुआ था. इनमें से अकेली भाजपा ने 303 सीटें जीती थीं. वहीं विपक्षी गठबंधन UPA को केवल 93 सीटें मिली थीं, जिनमें से कांग्रेस ने 52 सीटें हासिल की थीं.

एग्जिट पोल 2024

वहीं लोकसभा चुनाव 2024 के तमाम एग्जिट पोल्स ने NDA की शानदार जीत का अनुमान लगाया है. पोल्स के आंकड़ों को देखें तो भाजपा 2019 के अपने 303 सीटों के आंकड़े से बेहतर प्रदर्शन कर सकती है. इंडिया टुडे-एक्सिस माय पोल और टुडेज चाणक्य ने NDA की सीटों की संख्या 400 से अधिक होने का अनुमान लगाया है. एबीपी-सीवोटर ने NDA को 353-383 सीटें दीं. जबकि जन की बात ने अनुमान लगाया कि सत्तारूढ़ गठबंधन 362 से 392 सीटों के बीच जीत सकता है.

राष्ट्रपति भवन में तैयारी शुरू

उधर राष्ट्रपति भवन ने आधिकारिक प्रक्रिया के तहत केंद्र में बनने वाली नई सरकार के शपथ ग्रहण की शुरुआती तैयारी शुरू कर दी हैं. भव्य आयोजन से पहले राष्ट्रपति भवन को अगले कुछ दिनों में और भी सजाया-संवारा जाएगा. सेंट्रल पब्लिक वर्क्स डिपार्टमेंट और दूसरी सरकारी एजेंसियां इस ऐतिहासिक कार्यक्रम के आयोजन में जुट गई हैं. खबर है कि शपथ ग्रहण समारोह के लिए सजावटी पौधों के लिए टेंडर भी जारी कर दिए गए हैं.

लोकसभा चुनावों के परिणाम औपचारिक रूप से अधिसूचित होने के बाद भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार दोनों चुनाव आयुक्तों के साथ 5 या 6 जून को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु से मिलेंगे. 

वीडियो: सुर्खियां: मोदी को हराने के लिए 2024 में फिर से मायावती के साथ गठबंधन पर क्या बोले अखिलेश यादव?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement