The Lallantop
Advertisement

18वीं लोकसभा की युवा महिला सांसदों को कितना जानते हैं आप?

शांभवी चौधरी, संजना जाटव, इकरा हसन... सांसद बुलंद करेंगी महिलाओं की आवाज़. उम्र 30 से भी कम. लिस्ट लंबी है.

Advertisement
sanjana jatav ikra hasan shambhavi chaudhary sayani ghosh
कोई डॉक्टर है तो कोई लॉ ग्रैजुएट. संसद में बुलंद करेंगी महिलाओं की आवाज.
pic
सोनल पटेरिया
6 जून 2024 (Updated: 6 जून 2024, 23:15 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

4 जून की दोपहर से लोकसभा चुनाव के विश्लेषण चल रहे हैं. बीजेपी किन राज्यों में पिछड़ी, कांग्रेस को कहां फायदा हुआ, सपा ने यूपी में बाजी कैसे मारी, ममता ने बीजेपी पर काबू कैसे पाया, इन पहलुओं पर चर्चा चल रही है. पर एक ऐसा पहलू भी है जो देश में लोकतंत्र की नींव को और मजबूत करता है. इस बार संसद में कई ऐसे प्रतिनिधि पहुंचे हैं जिनकी उम्र 30 साल से भी कम है. और इनमें सिर्फ पुरुष नहीं महिला भी शामिल हैं. आइए एक नज़र डालते हैं उन युवा महिला सांसदों पर जो इस बार महिला शक्ति और युवा के नज़रियों को संसद में प्रदर्शित करेंगी.

शांभवी चौधरी: इस लिस्ट में पहला नाम सबसे कम उम्र में सांसद बनने वाली लड़की शांभवी चौधरी का है.  शांभवी बिहार समस्तीपुर सीट से लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के टिकट पर जीत कर संसद पहुंची हैं. उन्होंने 1 लाख 87 हज़ार 251 वोटों के अंतर से कांग्रेस प्रत्याशी सन्नी हज़ारी को हराया है.

शांभवी अपने परिवार की तीसरी पीढ़ी की नेता हैं. उनके पिता अशोक चौधरी JDU के नेता हैं और नीतीश कैबिनेट में मंत्री हैं. उनके दादा स्वर्गीय महावीर चौधरी कांग्रेस के वरिष्ठ नेता थे. शांभवी ने दिल्ली स्कूल ऑफ इकनॉमिक्स से MA किया है. 

प्रिया सरोज: इस लिस्ट में दूसरा नाम प्रिया सरोज का है. 25 साल की प्रिया उत्तर प्रदेश के वाराणसी से सटी मछलीशहर सीट से सपा के टिकट पर चुनाव जीत सांसद बनीं हैं. उन्होंने मौजूदा भाजपा सांसद बीपी सरोज को 35 हज़ार 805 वोटों से हराया है. प्रिया भी राजनीतिक परिवार से आती हैं. उनके पिता तूफानी सरोज ने 2014 में सपा की टिकट पर चुनाव लड़ा था. हालांकि वो जीत नहीं पाए थे. पर प्रिया ने वो कसर भी पूरी कर दी. 

प्रिया ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया है और नोएडा की एक यूनिवर्सिटी से एलएलबी की पढ़ाई की है. इसके अलावा वो सुप्रीम कोर्ट की प्रैक्टिसिंग वकील भी हैं. अखिलेश यादव से उनकी नजदीकी है. इसका एक प्रमाण चुनाव प्रचार के दौरान भी दिखा जब अखिलेश यादव की बेटी अदिति यादव प्रिया के लिए चुनाव प्रचार करने पहुंची थीं. दोनों की तस्वीर उस वक्त  सोशल मीडिया पर खूब वायरल भी हुई थी.

संजना जाटव: लिस्ट में तीसरा नाम संजना जाटव का है. जीत के बाद से उनकी हर तरफ खूब चर्चा है, सोशल मीडिया पर उनके डांस के वीडियोज़ खूब वायरल हैं. राजस्थान के भरतपुर से कांग्रेस की टिकट पर सांसद बनी संजना जाटव सिर्फ 26 साल की हैं. राजस्थान में घोषित उम्मीवारों में सबसे कम उम्र की थीं. संजना ने बीजेपी उम्मीदवार रामस्वरूप कोली को 51,983 वोटों से हराया है. पिछले कुछ समय में संजना पार्टी के भीतर एक चर्चित चेहरा बनकर उभरी हैं. पिछले साल कांग्रेस की टिकट पर संजना ने अलवर जिले की कठूमर सीट से विधानसभा चुनाव भी लड़ा था, लेकिन मात्र 409 वोट से हार गई थीं.

प्रियंका जारकीहोली: लिस्ट में चौथा नाम प्रियंका जारकीहोली का है. जो 27 साल में कर्नाटक के चिक्कोडी सीट से कांग्रेस की टिकट पर जीतकर सांसद बनीं हैं. उन्होंने बीजेपी के अन्नासाहेब जोल्ले को 90 हज़ार 834 वोटों से हराया था.  

प्रियंका भी राजनीतिक परिवार से ताल्लुक रखती हैं. उनके पिता सतीश जारकीहोली कर्नाटक सरकार में लोक निर्माण मंत्री हैं. प्रियंका की जीत की चर्चा एक और वजह से भी है कि वो अनारक्षित सीट से जीतकर आने वाली पहली आदिवासी महिला भी हैं. द हिन्दू को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था,

राजनीति में ज्यादा से ज्यादा महिलाओं की ज़रूरत है. इससे सरकारी कानूनों को पारित कराने और योजनाओं को लागू कराने में महिलाओं की भागीदारी बढ़ेगी. लेकिन इसके लिए हमें अपने काम से खुद को साबित करना होगा.

ये भी पढ़ें - Lok Sabha Election News: PM के शपथ ग्रहण तक बिहार नहीं जाएंगे नीतीश कुमार, चंद्रबाबू नायडू का शपथ ग्रहण भी टला

सयानी घोष: लिस्ट में पांचवा नाम पश्चिम बंगाल की जादवपुर सीट से TMC की टिकट पर चुनाव जीतने वाली 31 साल की सयानी घोष का हैं. इन्होंने बीजेपी के डॉ. अनिर्बन गांगुली को 2 लाख 58 हज़ार 201 वोटों के बड़े अंतर से हराया है.  

सयानी पेशे से एक्टर हैं. उन्होंने कई बंगाली फिल्मों और टीवी शोज़ में काम भी किया है. कोलकाता में पैदा हुईं सयानी घोष की पढ़ाई लिखाई भी कोलकाता में ही हुई. पिछले विधानसभा चुनावों में टीएमसी ने उन्हें आसनसोल दक्षिण विधानसभा सीट से मैदान में उतारा था. हालांकि इस चुनाव में वह बीजेपी उम्मीदवार अग्निमित्र पॉल से हार गईं थीं.

वैसे सयानी विवादों से भी अछूती नहीं रहीं हैं. 16 जनवरी 2021 को सयानी घोष का एक सोशल मीडिया पोस्ट तेजी से वायरल हुआ था. इस पोस्ट में सयानी शिवलिंग में कंडोम पहनाते नजर आ रही थीं. हालांकि यह पोस्ट साल 2015 का था. इस मामले पर खूब विवाद हुआ था और हिंदुओं की भावनाएं आहत करने के आरोप में उनके खिलाफ FIR भी दर्ज हुई थी.

इकरा हसन: लिस्ट में आखिरी नाम इकरा चौधरी या इकरा हसन का है. इनकी रीलें और वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल होती हैं. इकरा 29 साल की हैं. और कैराना से सपा की टिकट पर चुनाव जीत संसद पहुंची हैं. इन्होंने बीजेपी के मौजूदा सांसद प्रदीप चौधरी को 69 हज़ार 116 वोटों से हराया.

इकरा का राजनीतिक सफर काफी अलग परिस्थितियों में शुरू हुआ. वो भी राजनीतिक परिवार से आती हैं. उनके दादा अख्तर हसन सांसद रह चुके हैं. उनके पिता मुनव्वर हसन राज्यसभा, लोकसभा, विधानसभा और विधान परिषद के सदस्य रह चुके हैं. इनकी मां तबस्सुम हसन लोकसभा की पूर्व सदस्य रह चुकी हैं और भाई नाहिद कैराना से विधायक भी हैं. पिछले विधानसभा चुनाव में नाहिद जेल में थे, तब इकरा ने ही घर घर जाकर उनके लिए वोट मांगे थे. नाहिद जीते तो श्रेय इकरा को गया. 

वीडियो: सोशल लिस्ट: लोकसभा चुनाव के रिजल्ट आने के बाद लोगों ने नीतीश कुमार से क्या कहा?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement