The Lallantop
Advertisement

महाराष्ट्र: MVA में सीट शेयरिंग फाइनल, शिवसेना उद्धव गुट को 21 सीटें, कांग्रेस-NCP को क्या मिला?

Maharashtra में MVA के बीच सीट शेयरिंग फाइनल हो गई है. Shiv Sena (UBT), Congress और NCP में से किसे हुआ फायदा और किसे बड़ा नुकसान?

Advertisement
MVA finals seat sharing in Maharashtra
MVA का सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय | फोटो: ANI
9 अप्रैल 2024 (Updated: 9 अप्रैल 2024, 14:14 IST)
Updated: 9 अप्रैल 2024 14:14 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

महाराष्ट्र के विपक्षी गठबंधन महा विकास अघाड़ी (MVA) के बीच लोकसभा चुनाव के लिए सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय हो गया है. महाराष्ट्र की 48 में से 21 सीटों पर शिवसेना (उद्धव गुट), 17 सीटों पर कांग्रेस और 10 सीटों पर NCP (शरद पवार गुट) अपने उम्मीदवार उतरेगा (Maharashtra Shiv Sena (UBT), Congress, NCP seat-sharing deal Final).

मुंबई में मंगलवार, 9 अप्रैल को गठबंधन के तीनों दलों की एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस हुई. इसमें सीट शेयरिंग के फॉर्मूले का ऐलान किया गया. प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान तीनों दलों के प्रमुख नेता- उद्धव ठाकरे, शरद पवार और पृथ्वीराज चव्हाण मौजूद रहे.

MVA नेताओं के बीच मुंबई साउथ सेंट्रल, सांगली, भिवंडी और सतारा सीट को लेकर भी सहमति बन गई है. इन सीटों पर तीनों के बीच विवाद की स्थिति बनी हुई थी. सीट शेयरिंग फाइनल होने के बाद मुंबई साउथ सेंट्रल और सांगली सीट शिवसेना (उद्धव गुट) के खाते में गई है. जबकि भिवंडी और सतारा सीट पर NCP के उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे.

शिवसेना (UBT) को मिली सीटें- जलगांव, परभणी, नाशिक, पालघर, कल्याण, ठाणे, रायगढ़, मावल, धाराशिव, रत्नागिरी, बुलढाणा, हातकणंगले, संभाजीनगर, शिरडी, सांगली, हिंगोली, यवतमाल-वाशीम, मुंबई उत्तर-पश्चिम, मुंबई दक्षिण-मध्य, मुंबई दक्षिण, मुंबई उत्तर-पूर्व.

कांग्रेस की सीटें- नंदुरबार, धुले, अकोला, अमरावती, नागपुर, भंडारा-गोदिंया, गढ़चिरौली-चिमूर, चंद्रपुर, नांदेड़, जालना, मुंबई, पुणे, लातूर, सोलापुर, कोल्हापुर, रामटेक और उत्तर मुबई.

NCP पवार गुट को मिली सीटें- बारामती, शिरूर, सतारा, भिवंडी, डिंडोरी, माढा, रावेर, वर्धा, अहमदनगर दक्षिण और बीड.

Lok Sabha elections 2024: MVA finals seat-sharing
शिवसेना, NCP, कांग्रेस ने नाम भी दे दिए

MVA में 27 मार्च को शिवसेना (UBT) ने 17 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की थी. इसमें मुंबई उत्तर पश्चिम से अमोल कीर्तिकर को टिकट दिया गया. अमोल को संजय राउत का करीबी बताया जाता है. इसके बाद 3 अप्रैल को 4 और प्रत्याशियों के नाम तय किए थे. अमोल के टिकट का कांग्रेस पार्टी छोड़ने वाले संजय निरुपम ने विरोध किया था. इस सीट से संजय चुनाव लड़ने की तैयारी में थे. ऐसे में कांग्रेस की सीट पर शिवसेना उम्मीदवार के ऐलान पर विरोध हुआ. संजय के विरोध पर कांग्रेस ने उन्हें पार्टी से 6 साल के निष्कासित कर दिया.

उधर, 30 मार्च को NCP (शरद पवार गुट) ने अपने 5 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी. इसमें शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले का भी नाम था. उन्हें बारामती से टिकट दिया गया है. सुप्रिया के खिलाफ महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार चुनाव लड़ेंगी. सुप्रिया और सुनेत्रा ननद-भाभी हैं. इसके बाद 7 मार्च को 2 और नाम की लिस्ट NCP ने जारी की.

महाराष्ट्र में कांग्रेस भी 13 प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर चुकी है.

वीडियो: शरद पवार के हाथ से निकली NCP, सुप्रिया सुले बोल गईं- 'अदृश्य शक्ति ये सब कर रही है...'

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement