The Lallantop
Advertisement

Lok Sabha Election News: PM के शपथ ग्रहण तक बिहार नहीं जाएंगे नीतीश कुमार, चंद्रबाबू नायडू का शपथ ग्रहण भी टला

Nitish Kumar Stay in Delhi: प्रधानमंत्री पद के शपथ ग्रहण तक नीतीश कुमार दिल्ली में ही रह सकते हैं. नीतीश और Chandrababu Naidu नई सरकार में 'किंगमेकर' की भूमिका में दिख रहे हैं.

Advertisement
Nitish Kumar,Chandrababu Naidu
नीतीश कुमार ने 3 मंत्री पद की मांग की है. (तस्वीर साभार: PTI)
pic
रवि सुमन
6 जून 2024 (Published: 11:14 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Lok Sabha Election 2024 Results Update: देश के कार्यवाहक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 8 जून को PM पद की शपथ ले सकते हैं, सूत्रों के हवाले से ऐसी खबरें चल रही हैं. नई बनने वाली सरकार में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) और आंध्र प्रदेश के पूर्व CM चंद्रबाबू नायडू (Chandrababu Naidu) ‘किंगमेकर’ की भूमिका में नजर आ रहे हैं. NDA को सरकार बनाने के लिए इन दोनों नेताओं का साथ चाहिए. इस बीच इन दोनों नेताओं से जुड़ी दो बड़ी खबरें सामने आ रही हैं. 

पहली तो ये कि नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण के कारण चंद्रबाबू नायडू का शपथ ग्रहण टल गया है. नायडू की पार्टी TDP को आंंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव में बहुमत प्राप्त हुआ है. इंडिया टुडे से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, नायडू ने CM पद के शपथ ग्रहण को 12 जून तक के लिए टाल दिया है. 

दूसरी खबर JDU के सूत्रों के हवाले से है. खबर है कि नीतीश कुमार नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण तक दिल्ली में ही रूक सकते हैं. नीतीश NDA नेताओं के साथ सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए राष्ट्रपति भवन जा सकते हैं. बिहार के CM आज यानी 6 जून को JDU के नवनिर्वाचित सांसदों के साथ बैठक करेंगे. सूत्रों ने ये भी बताया है कि नीतीश केंद्रीय कैबिनेट में तीन मंत्री पद चाहते हैं. उन्होंने 4 सांसदों पर एक मंत्री पद का फॉर्मूला अपनाया है. भाजपा के पास लोकसभा स्पीकर का पद होने से JDU को कोई ऐतराज नहीं है. दूसरी तरफ चंद्रबाबू नायडू ने अपनी पार्टी के लिए लोकसभा स्पीकर पद की मांग की है. दोनों नेताओं ने NDA सरकार के लिए समर्थन पत्र हस्ताक्षर कर दिया है.

ये भी पढ़ें: 'जल्दी कीजिए...', NDA की बैठक में PM मोदी से क्या बोले नीतीश कुमार?

NDA Government
NDA सरकार के लिए समर्थन पत्र

इससे पहले NDA की बैठक में शामिल होने के लिए नीतीश कुमार जब दिल्ली आ रहे थे, तब उनकी एक तस्वीर खूब वायरल हुई थी. INDIA गठबंधन के घटक दल राजद के प्रमुख तेजस्वी और नीतीश एक ही फ्लाइट में आगे-पीछे की सीट पर बैठे नजर आए. बाद में नीतीश ने तेजस्वी को बुलाकर अपने बगल में बैठा लिया था.

Nitish Kumar With Tejaswi Yadav
फ्लाइट में एक साथ नीतीश और तेजस्वी.

ये भी पढ़ें: ऐसे बन सकती है INDIA गठबंधन की सरकार, फॉर्मूला पता चल गया

देशभर की 543 लोकसभा सीटों में NDA गठबंधन को 293 सीटों पर जीत मिली है. इसमें नीतीश कुमार के JDU की 12 सीटें और चंद्रबाबू नायडू के TDP की 16 सीटें भी शामिल है. अगर ये दोनों नेता NDA से अलग होते हैं तो NDA बहुमत से दूर हो जाएगी. वहीं आंध्र प्रदेश के विधानसभा चुनाव में TDP को 135 सीटों पर जीत मिली है. राज्य में विधानसभा की कुल 175 सीटें हैं. बहुमत के लिए 88 सीटों की जरूरत होती है.

वीडियो: दी लल्लनटॉप शो: NDA और INDIA गठबंधन की मीटिंग में आज क्या तय हुआ?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement